स्वास्थ्य

टीबी रोगी खोजी विशेष अभियान के प्रथम दिन वन स्टॉप सेंटर पर किया जागरूक

मिर्जापुर।  

सोमवार 15 मई से प्रारंभ किए गए 21 कार्य दिवसीय टीबी रोगी खोजी विशेष अभियान के प्रथम दिन क्षय विभाग के जनपद स्तरीय टीम द्वारा मुख्यालय स्थित सखी वन स्टॉप सेंटर पर उपस्थित कर्मचारियों एवं अन्य आवश्यकता प्रद महिलाओं के बीच क्षय रोग के विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए उन्हें जागरूक किया।

 

आयोजित कार्यक्रम में क्षय विभाग की डीपीसी संध्या गुप्ता द्वारा लोगों को टीवी रोग के प्रकार तथा रोग के लक्षण एवं उसके बचाव के साथ-साथ सरकारी स्तर से दी जा रही वर्तमान की नि:शुल्क सुविधाओं के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई।

 

डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर सतीश शंकर यादव द्वारा टीबी रोग से समाज पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव को बताते हुए कहा गया कि यह रोग मुख्यतः हवा के माध्यम से एक दूसरे को प्रभावित करने में सक्षम होता है। जिसकी जानकारी अधिकांश व्यक्तियों को ससमय न होने के कारण यह जानलेवा रोग हम सभी के बीच एक समस्या के रूप में आज भी विद्यमान है।

 

उन्होंने कहा कि यदि हम, आप सभी मिलकर इस रोग संबंधी बताई गई। जानकारी से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करने का जीवन रक्षक काम करते हैं तो, निश्चित रूप से 2025 तक इस रोग से समाज को मुक्त कर देने के सपने को साकार रूप में पा सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान सेंटर प्रबंधक पूजा मौर्या के साथ-साथ क्षय विभाग के अवध बिहारी कुशवाहा, सावित्री देवी, विनोद सोनकर आदि उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!