विन्ध्याचल मण्डल: मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही

डीआईजी ने क्षेत्राधिकारी नगर कार्यालय का किया आकस्मिक निरीक्षण 

0 लम्बित विवेचनाओं, आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों की समयबद्ध जांच व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने हेतु दिए गये कड़े निर्देश 

मिर्जापुर।  

बुधवार को पुलिस उपमहानिरीक्षक विन्ध्याचल, परिक्षेत्र मीरजापुर “आर0पी0 सिंह” द्वारा जनपद के क्षेत्राधिकारी नगर कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कार्यालय के विभिन्न रजिस्टरों का अवलोकन कर अद्यावधिक करने तथा आरोप पत्र/अन्तिम रिपोर्ट समय से न्यायालय प्रेषित किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

जिसमें से अपराध रजिस्टर का अवलोकन करने पर पाया गया कि थाना कोतवाली कटरा, कोतवाली शहर एवं थाना विन्ध्याचल पर पंजीकृत अभियोग अधिक संख्या में विवेचनाधीन हैं, जिनका शीघ्र निस्तारण किया जाये। क्षेत्राधिकारी स्तर पर विभिन्न माध्यमों से प्राप्त लंबित शिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण तरीके से 10 दिवस के अन्दर किया जाय। साथ ही एस0आर0 रजिस्टर का अवलोकन करने पर पाये गये इन्डेक्स में अपूर्ण प्रविष्टियों को तत्काल पूर्ण किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

आई0जी0आर0एस0 पोर्टल पर प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों की समीक्षा की गयी तो पाया कि किसी भी स्तर पर डिफाल्टर की श्रेणी में कोई भी संदर्भ नहीं पाया गया। साथ ही साथ प्राप्त आख्याओं की भी समीक्षा करते हुए लंबित प्रार्थना पत्रों को समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु निर्देशित किया गया।

इस दौरान उन्होने कहा कि आम जनमानस की शिकायतों का गुणवत्ता के साथ निर्धारित अवधि में निस्तारण किया जाना शासन की पहली प्राथमिकता में शामिल है। शिकायतकर्ता की मौजूदगी में उनकी शिकायतों का गुणवत्ता के साथ निस्तारण करें। निस्तारण से शिकायतकर्ता संतुष्ट हैं या नहीं, इस पर विशेष ध्यान दें, जिससे आम जनमानस की शिकायतों का समयबद्ध, निष्पक्ष, न्यायोचित व वास्तविक निस्तारण हो सके।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!