विन्ध्याचल मण्डल: मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही

समाधान दिवस: डीआईजी ने थाना चील्ह पर सुनी जनसमस्याएं; सम्बन्धित को गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध निस्तारण के दिए निर्देश

0 तत्पश्चात थाना कार्यालय के विभिन्न रजिस्टरों का अवलोकन कर अद्यावधिक करने के भी दिए निर्देश

मिर्जापुर। 

शनिवार को थाना समाधान दिवस के अवसर पर पुलिस उपमहानिरीक्षक विंध्याचल परिक्षेत्र मिर्जापुर ‘‘आर0पी0 सिंह” द्वारा जनपद मीरजापुर के थाना चील्ह पर समाधान दिवस में उपस्थित होकर फरियादियों की समस्याओं को सुना गया तथा वहां मौजूद सम्बन्धित राजस्व/पुलिस विभाग के अधिकारियों को मौके पर जाकर स्थलीय सत्यापन कर शिकायतों का शत-प्रतिशत व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिए गए।

प्रदेश सरकार की मंशानुरूप जनता जनार्दन को अपने थाना स्तर पर ही उनकी शिकायतों का निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाए। जनता की शिकायतों को सुनते हुए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रतिदिन जन समस्याओं को  गम्भीरता से सुना जाए तथा उनका स्थलीय निरीक्षण करके समस्या का निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। थाना समाधान दिवस पर प्राप्त प्रार्थना पत्रों को अधिकारी गुणवत्तापूर्ण ढंग से एक सप्ताह के अन्दर निस्तारण कराना सुनिश्चित कराये। ससमय एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण न पाये जाने पर सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।

इस दौरान कुल 32 प्रार्थना पत्र जिसमें 28 प्रार्थना पत्र राजस्व विभाग से सम्बन्धित तथा 04 प्रार्थना पत्र पुलिस विभाग से सम्बन्धित प्राप्त हुये। जिसमें से 01 प्रार्थना पत्र का मौके पर ही निस्तारण किया गया तथा शेष प्रार्थना पत्रों को पुलिस और राजस्व की संयुक्त टीम बनाकर निस्तारण करने हेतु निर्देशित किया गया।

साथ ही यह भी निर्देशित किया गया कि सभी शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध, गुणवत्तापूर्ण तथा शिकायतकर्ता की संतुष्टि के आधार पर किया जाए, इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न वरती जाए जिससे आम-जनमानस को बिना बजह परेशान न होना पड़े।

तत्पश्चात थाना कार्यालय के अपराध रजिस्टर, महिला हेल्प डेस्क रजिस्टर, एनसीआर रजिस्टर व अन्य रजिस्टरों का अवलोकन किया गया तथा सभी रजिस्टरों को अद्यावधिक किये जाने हेतु सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!