विन्ध्याचल मण्डल: मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही

सम्पूर्ण समाधान दिवस: डीआईजी आरपी सिह ने सोनभद्र के घोरावल तहसील में सुनी जनसमस्याएं; सम्बन्धित को गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध निस्तारण के दिए गए निर्देश

0 जमीन व राजस्व विवादों में पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम कराये निस्ताारण

0 थाना घोरावल का किया गया आकस्मिक निरीक्षण

0 सम्पूर्ण थाना परिसर, कार्यालय, मेस, बैरक, कम्प्यूटर कक्ष, महिला हेल्प डेस्क आदि का किया गया भ्रमण/निरीक्षण

मिर्जापुर।

शनिवार को शासन के निर्देशानुसार जनता की समस्याओं को सुनकर उनके त्वरित निस्तारण हेतु परिक्षेत्र के समस्त तहसीलों पर सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पुलिस उपमहानिरीक्षक विंध्याचल परिक्षेत्र “आर.पी. सिंह” द्वारा सोनभद्र के तहसील घोरावल में फरियादियों की समस्या सुनकर समाधान का भरोसा दिलाया तथा अधीनस्थों को निर्देश दिया कि शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता का भी ध्यान रखा जाए।

समाधान ऐसा करें कि फरियादी संतुष्ट हो जाए और उन्हें दोबारा शिकायत करने की जरूरत न पड़े एवं यह भी निर्देश दिया कि जनशिकायतों का निस्तारण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले बिंदुओं में से एक है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता न बरती जाए। राजस्व से सम्बन्धित प्रकरणों में राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा समयबद्ध और गुणवत्तापूर्वक निस्तारण निर्धारित समयावधि के भीतर किए जाए तथा शिकायतों का निस्तारण कागजों तक सीमित ना हो, शिकायतकर्ता की शिकायत का वास्तविक निस्तारण हो।

भूमि विवाद, चकरोड व अवैध कब्जा आदि की शिकायतों का निस्तारण राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीम मौके पर जाकर करें। संबंधित थाना प्रभारी को असामाजिक तत्वों को चिन्हित करते हुए निरोधात्मक कार्यवाही किए जाने का निर्देश दिया गया।

तत्पश्चात डीआईजी द्वारा जनपद सोनभद्र के थाना घोरावल का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सम्पूर्ण थाना परिसर, कार्यालय, हवालात, मेस, बैरक, कम्प्यूटर कक्ष आदि का भ्रमण/निरीक्षण कर रजिस्टर्स/अभिलेखों का व्यवस्थित रख-रखाव तथा अद्यावधिक करने हेतु निर्देशित किया गया।

मालखाने में माल मुकदमाती के व्यवस्थित रख-रखाव तथा नियमानुसार माल का विधिक निस्तारण कराने हेतु निर्देश दिए गए। जनसुनवाई से सम्बन्धित शिकायती प्रार्थना पत्र के निस्तारण व महिला हेल्प डेस्क की समीक्षा करते हुए महिला पुलिस कर्मियों को फरियादियों से अच्छे व्यवहार करने व उनकी समस्याओं को सुनकर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु दिशा-निर्देश दिए गए।

इस दौरान, उपजिलाधिकारी घोरावल, क्षेत्राधिकारी घोरावल सहित पुलिस एवं राजस्व के अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण मौजूद रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!