News

आकाशीय बिजली गिरने से खराब हुआ अस्थाई टोल प्लाजा का ऑनलाइन सिस्टम

0 अहरौरा अस्थाई एसीपी टोल प्लाजा के टावर पर शाम 7 बजे गिरी आकाशीय बिजली, लगभग 15 लाख रुपये का सामान हुआ खराब

अहरौरा, मिर्जापुर। 

मौसम में उतार चढ़ाव का माहौल बना हुआ है। कभी तेज धूप, कभी बादल तो कभी गरज चमक के साथ बारिश दर्ज हो रही है। इसी बीच आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं भी सामने आ रहीं है, जिनसे नुकसान हो रहा है। अहरौरा थाना क्षेत्र के बेलखरा में स्थित वनस्थली महाविद्यालय के पास अस्थाई एसीपी टोल प्लाजा के टावर पर बुधवार की शाम 7 बजे आकाशीय बिजली गिरने से यहां का कंप्यूटर सिस्टम ठप हो गया और आने-जाने वाले वाहनों का शुल्क जमा नहीं हो पा रहा। ऐसे में एसीपी टोलप्लाज़ा के अधिकारियों ने ऑफलाइन पर्ची के माध्यम से नुस्खा अपनाया गया। जिससे कोई वाहनों चालकों से नोकझोंक न हो।

सुधार के लिए नारायनपुर टोलप्लाज़ा से आई टीम

अस्थायी एसीपी टोल प्लाजा अहरौरा के मैनेजर अम्बरीष सिंह ने बताया कि एसीपी टोल प्लाजा के टावर पर आकाशीय बिजली गिर जाने से पूरा सिस्टम बंद हो गया। अंदर जाकर देखा तो सारी मशीनें जल गई थीं। जिसमे आठ सिस्टम, चार यूपीएस और सर्वर रूम पूरी तरह से ध्वस्त हो गया। लगभग 15 लाख रुपये के सामान हुआ है खराब।

कंपनी के उच्च अधिकारियों को इसकी जानकारी भेजी गई जिसके बाद नारायनपुर फत्तेपुर टोलप्लाज़ा से आए महावीर व जसवंत कर्मचारियों ने सुधार कार्य शुरु करने में जुट गए। तकनीकि इंजीनियरों ने बताया कि सिस्टम को सुधारने में अभी कुछ दिन लग सकते हैं।

सर्वर मशीन ब्लास्ट होने के कारण, अहमदाबाद से नया मशीन आएगा, मशीन आने में लगभग एक हफ्ते समय लग जायेगा, और 24 घण्टे में कोई न कोई वैकल्पिक व्यवस्था कर ऑनलाइन सेवा किया जाएगा। ऐसी स्थिति में अहरौरा एसीपी टोल प्लाजा से निकलने वाले वाहनों का शुल्क ऑफलाइन माध्यम में पर्ची से शुल्क जमा हो रहा है।

 

बताया कि बिजली गिरने के दौरान गनीमत यह रही कि टोलप्लाजा में किसी तरह की जनहानी नहीं हुई। सभी लोग सुरक्षित हैं। वही क्षेत्रीय लेखपाल शेषमणि ने बताया कि टोलप्लाज़ा का मौका मुयायना कर लिया हु जिससे रिपोर्ट बनाकर शासन को भेज दी गई हैं।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!