एजुकेशन

इग्नू के नव प्रवेशी छात्रो का जी०डी० बिनानी पीजी कालेज मिर्जापुर सेंटर पर परिचय सभा का हुआ आयोजन

मिर्जापुर।  

इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय नई दिल्ली के क्षेत्रीय केन्द्र वाराणसी के अन्तर्गत संचालित इग्नू अध्ययन केन्द्र 2778 जी०डी० बिनानी पीजी कालेज मिर्जापुर पर जुलाई 2023 सत्र के नवप्रवेशित छात्र की परिचय सभा बुधवार को प्रातः प्रारम्भ हुई। परिचय सभा में मुख्य अतिथि प्रो० राजेश कुमार श्रीवास्तव पूर्व समन्वयक इग्नू एवं विशिष्ट अतिथि डॉ० संजय कुमार सहायक क्षेत्रीय निदेशक इग्नू वाराणसी एवं परिचय सभा की अध्यक्ष बीना देवी सिंह प्राचार्य जी०डी०बिनानी पी०जी० कालेज ने दीप जलाकर परिचय सभा का शुभारम्भ किया एवं नव प्रवेशित छात्रों को सम्बोधित किया।

डॉo संजय ने बताया की इग्नू की स्थापना भारत ने दूरवर्ती शिक्षा को प्रोत्साहित करने तथा लोगों को गुणवक्ता पूर्ण शिक्षा सुलभ कराने के उदेश्य से की गयी है। इग्नू ने आधुनिकतम तकनीकों का प्रयोग करके शिक्षा को सर्वसुलभ बनाया है। छात्र जहां ई-ज्ञानकोष एवं ई-कन्टेस्ट से अपनी अध्ययन समग्री आनलाईन प्राप्त कर सकते है वही आनलाईन एवं टीवी चैनल के माध्यम से काउन्सिलिंग कक्षाओं मे घर मे भगीदारी कर सकते है।

इग्नू अपने विद्यार्थीयों का ज्ञानवर्धन करने हेतु परामर्श कक्षाओं का संचालन करने के साथ-साथ उन्हें रोजगार प्रदान करने हेतु विभन्न प्रकार की सहायता मुख्यालय एवं क्षेत्रीय स्तर पर प्रदान करता है। क्षेत्रीय केन्द्र वाराणसी अपने अध्ययन केन्द्र के माध्यम से विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों में अपने विद्यार्थीयों को रोजगार दिलाने का प्रयास करता है।

डॉ० संजय ने यह भी बताया इग्नू के पाठयक्रम रोजगार परक एवं विद्यार्थीयों के कौशल विकास में सहायक है। इस्नू के सभी पाठयक्रम भारतीय विश्वविद्यालय संघ (एआईयू) के सभी सदस्य संस्थानों द्वारा मान्य है तथा सभी भारतीय विश्वविद्यालयों मान्यता प्राप्त संस्थानों की उपाधियों / डिप्लोमा/प्रमाण-पत्रों की समतुल्य है। परिचय सभा के मुख्य अतिथि प्रो० राजेश कुमार श्रीवास्तव ने अपने सम्बोधन में इग्नू कि महत्वपूर्ण विशेषता इसके प्रवेश नियम के बारे में बताया और यह भी कहा की इग्नू से न केवल भारत बलकि दुनिया के 33 देशों में छात्रों ने प्रवेश लिया है।

इस समय इग्नू से लगभग 43 लाख छात्र पंजीकृत है। अध्ययन केन्द्र के सम्यक प्रो० उमेश सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए अध्ययन केन्द्र की आख्या प्रस्तुत की साथ ही साथ छात्रों को प्रवेश परार्मश कक्षाओं अधिन्यास तथा परीक्षा कार्म भरने इत्यादि के सन्दर्भ में विस्तार से बताया।

अध्यक्षता कर रही महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो० वीना देवी सिंह ने अपने सम्बोधन में छात्रों को परामर्श कक्षाओं में भाग लेने तथा जीवन में अनुशासित रहते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की सलाह दी। परिचय सभा के कार्यक्रम संचालन एवं आभार ज्ञापन डॉ० शशिधर शुक्ला ने किया। इस परिचय सभा में महाविद्यालय के प्राध्यापक प्रो० राजमोहन शर्मा प्रो० सदन कुमार श्रीवास्तव, प्रो० ओम शंकर गुप्ता, डॉ० अखिलेश मिश्रा, डॉ० ऋपन कुमार, डॉ० राममोहन अस्थाना तथा इग्नू अध्ययन केन्द्र के कर्मचारी श्री कृष्णा वर्मा, अजनी कुमार श्रीवास्तव, ऋतुराज पाण्डेय एवं सदानन्द मौर्या उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!