मिर्जापुर

मिर्ज़ापुर मे महिलाओं के विरूद्ध बढ़ रहे अपराध पर मंत्री नन्दी हुए नाराज; समीक्षा बैठक में अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट, सम्बंधित थानाध्यक्षों के खिलाफ कार्रवाई के दिए निर्देश

0 बिजली विभाग की ओटीएस योजना का लाभ गरीबों तक पहुंचाए जाने के निर्देश दिए

0 रोस्टर बनाकर बाजारों में कराई जाए पुलिस की पैदल गस्तः नन्दी

0 भूमि विवाद और राजस्व मामलों में लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दास्त- नन्दी

0 प्रभारी मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने की विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा

मिर्जापुर।

उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री एवं जनपद मिर्जापुर के प्रभारी मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने आज कलेक्ट्रेट सभागर में अधिकारियों के साथ जनपद के विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की बैठक की। जिसमें मंत्री नन्दी ने अधिकारियों को पूरी निष्ठा के साथ अपने जिम्मेदारियों का निर्वहन करने और अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान जनपद में महिलाओं के विरूद्ध हो रहे अपराध में वृद्धि होने और कार्रवाई न होने पर मंत्री नन्दी नाराज हुए। जिस पर पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि महिला अपराध की थानेवार समीक्षा की जाए और सम्बंधित थानाध्यक्ष के विरूद्ध कठोर से कठोर कार्रवाई की जाए।

मंत्री नन्दी ने कहा कि रिकार्ड बता रहे हैं कि जनवरी 2023 से अक्टूबर 2023 तक जनपद में लूट, वाहन चोरी के साथ ही महिला अपराधों में भी काफी वृद्धि हुई है। जिससे स्पष्ट होता है कि कानून व्यवस्था की स्थिति कितनी लचर है। जिस पर मंत्री नन्दी ने अधिकारियों से पूछा कि महिला अपराध में वृद्धि पर कितने थानाध्यक्षों पर कार्रवाई हुई है, जिसका जवाब अधिकारी नहीं दे सके। जिस पर मंत्री नन्दी ने कहा कि थानावार जांच कर रिपोर्ट बनाएं और सम्बंधित के खिलाफ कार्रवाई करें। मंत्री नन्दी ने कहा कि जनपद के टॉप टेन अपराधियों में दो जेल में हैं, आठ जमानत पर हैं, इनके जमानत के कारणों की समीक्षा कर अवगत कराएं।

मंत्री नन्दी ने अधिकारियों से कहा कि जनपद के प्रमुख बाजारों एवं भीड़ भाड़ वाले इलाकों में पुलिस की पैदल गस्त जरूर होनी चाहिए। जिसके लिए अधिकारी स्वयं नेतृत्व करें और रोस्टर बना कर पैदल गस्त किया जाए। ताकि अपराधियों में डर बना रहे और व्यापारियों व स्थानीय लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास बढ़े। मंत्री नन्दी ने कहा कि गैंगेस्टर में निरूद्ध अपराधियों पर 14ए के साथ ही अन्य सख्त से सख्त कार्रवाई हो ताकि अपराधियों में भय व्याप्त हो, वहीं अन्य अपराधी भी किसी अपराध को कारित करने से पहले दस बार सोचें और डरें।

मंत्री नन्दी ने कहा कि बिजली बिल बकाया, वास्तविक बिल से कई गुना ज्यादा बिल व त्रुटि के कारण लोग अधिक परेशान रहते हैं। लोगों की इसी परेशानी को दूर करने के लिए सरकार ने ओटीएस सिस्टम लागू किया है। जिसका लाभ अधिक से अधिक लोगों और गरीबों को मिल सके, इसका पूरा ध्यान रखा जाए। जिन लोगों के बिजली बिल बकाया हैं, उन्हें ओटीएस में शामिल कर उनके बकाया बिजली बिलों को समाहित किया जाए। कहा कि ओटीएस का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। अखबारों में विज्ञापन भी प्रकाशित कराया जाए।

समीक्षा बैठक के दौरान मंत्री नन्दी ने सीएमओ मिर्जापुर से स्वास्थ्य व्यवस्था की जानकारी लेते हुए पूछा कि आपने महीने में कितने निरीक्षण किए हैं। इसकी रिपोर्ट दें। जिस पर सीएमओ ने कहा पांच मिनट में रिपोर्ट देते हैं, लेकिन वे रिपोर्ट नहीं दे पाए। जिस पर मंत्री नन्दी ने नाराजगी जताते हुए कहा कि अगली बार से रिपोर्ट लेकर जरूर आएं।

मंत्री नन्दी की समीक्षा बैठक में कई जिम्मेदार विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे। जिस पर मंत्री नन्दी ने जिलाधिकारी को सभी अनुपस्थित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। मंत्री नन्दी ने कहा कि भूमि विवाद एवं राजस्व से सम्बंधित मामलों में लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। राजस्व से सम्बंधित मामलों का तत्काल निराकरण किया जाए। प्राथमिकता के आधार पर दाखिल खारिज व अन्य मामलों का निस्तारण किया जाए ताकि छोटे-छोटे मामले बड़ा रूप न लेने पाएं। मंत्री नन्दी ने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी और कर्मचारी अपने स्तर से दायित्वों का निर्वहन करें। दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही न बरती जाए।

बैठक में नगर विधायक रत्नाकर मिश्रा, विधायक रमाशंकर सिंह पटेल, विधान परिषद सदस्य विनीत सिंह, विधायक श्रीमती रिंकी कोल, नगर पालिका अध्यक्ष मिर्जापुर श्याम सुंदर केशरी, जिलाधिकारी मिर्जापुर श्रीमती प्रियंका निरंजन, पुलिस अधीक्षक अभिनंदन सिंह व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!