Uncategorized

संचारी अभियान में रोगों को दूर करने 10 विभागों की होगी सहभागिता

0 अप्रैल में चलेगा संचारी अभियान
0 10 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलेगा दस्तक अभियान

मिर्जापुर। संचारी रोग नियन्त्रण अभियान व दस्तक अभियान के लिए विभागीय स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है। यह अभियान 01 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलेगा। मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहाकि अभियान के सम्बन्ध में पहले ही सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों, आशा बहुओं, एएनएम समेत सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पत्र के माध्यम से अवगत करा दिया गया है।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी/नोडल अधिकारी डॉक्टर गुलाब वर्मा ने बताया कि इस अभियान में नगरपालिका, नगर पंचायत, कृषि विभाग, पंचायती विभाग, पेयजल, पशुपालन, बाल विकास विभाग समेत तमाम विभागों के सहयोग से साफ.सफाई का कार्य कराया जायेगा। जल भराव व गंदगी के स्थानों पर लार्वा को नष्ट करने के लिये दवाओं का एक महीने तक लगातार छिड़काव किया जायेगा। सभी विभागों के सहयोग से संचारी रोगों को नियन्त्रण करनेका प्रयास किया जायेगा। इस अभियान में डोर.टू.डोर दस्तक अभियान 10 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलाया जायेगा। उसके बाद व्यक्तियों का उपचार करने का काम किया जायेगा।

जिला मलेरिया अधिकारी संजय द्विवेदी ने बताया कि इस अभियान को सफलता के लिए ब्लाक स्तरीय नोडल बनाये जायेगे। जो ब्लाक स्तर पर अभियान की समीक्षा करेंगे। अभियान के लिए 2058 टीमों का गठन किया जा रहा है। जिसको ब्लाक स्तर पर दो दिवसीय प्रशिक्षण भी कराया जायेगा। अभियान के दौरान मच्छर से होने वाले बीमारियों को खात्मे के लिए जनसमुदाय का सहयोग लेगे। कूड़ा का निस्तारण करके जल को एकत्र न होने दें। जल का निकासी नियमित हो। नगर व मुहल्लों के लोग अपने .अपने तरीकों से साफ.सफाई के कार्य में विभाग का सहयोग करें। उनका कहना है कि समुदाय में जागरूकता लाकर ही खत्म किया जा सकता है।

इनसेट मे….
अभियान के दौरान चार बातों का रखा जायेगा ध्यान
1. बुखार रोगियों की सूची
2. आईएलए रोगियों की सूची
3. क्षय रोग से लक्षण युक्त व्यक्तियों की सूची
4. कुपोषित व्यक्तियों की सूची

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!