News

होमवेल फेयर ट्रस्ट ने चुनार क्षेत्र के 51 टीबी रोगियों को बांटी न्यूट्रीशन कीट

0 नियमित दवा का सेवन कर निश्चित रूप से स्वस्थ हो सकते है टीबी मरीज: एसडीएम
मिर्जापुर।
2025 तक भारत देश से टीबी समाप्ति के चल रहे सतत प्रयास के क्रम में शनिवार, 30 मार्च को चुनार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रांगण में मुकुल माधव फाउंडेशन पुणे की सहयोगी संस्था होमवेल फेयर ट्रस्ट वाराणसी द्वारा चुनार क्षेत्र के 51 टीबी रोगियों को न्यूट्रीशन पाउडर, भूना चना,सत्तू, मूंगफली दाना, सोयाबीन आदि खाद्य सामग्री भेंट करते हुए उनके पूरे इलाज अवधि तक सहयोग देने हेतु गोद लिया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित चुनार तहसील के उप जिलाधिकारी राजेश कुमार वर्मा द्वारा सहयोगी ट्रस्ट को उक्त मानवीय कार्य हेतु धन्यवाद दिया गया।

साथ ही उपस्थित क्षय रोग प्रभावित लोगों से कहाकि आप सभी को इस रोग से घबराने की जरूरत नहीं है। इसमें व्यक्ति यदि नियमित दवा का सेवन करता है तो निश्चित रूप से वह स्वस्थ होगा। उप जिलाधिकारी द्वारा इस रोग की समाप्ति देश हित में उचित बताया गया।

पीएचसी प्रभारी डॉ राकेश कुमार द्वारा रोग के विभिन्न स्तरों एवं दवाओं की जानकारी देते हुए कहा गया कि आप सभी अपने आसपास के लोगों को भी टीबी रोग के लक्षणों से परिचित कराएं जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग इससे अपना बचाव कर सके।
क्षय रोग विभाग के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर सतीश शंकर यादव द्वारा मुकुल माधव फाउंडेशन एवं होम वेलफेयर ट्रस्ट के मौजूद पदाधिकारीयों का सम्मान और स्वागत किया गया।

साथ ही सतीश यादव द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को टीबी के संपूर्ण लक्षणों तथा सरकारी स्तर से वर्तमान में दी जा रही समस्त नि:शुल्क सुविधाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि टीबी प्रभावित रोगियों को सरकार द्वारा उनके खाते में अब ₹ 500 प्रतिमाह पूरे इलाज अवधि तक उपलब्ध कराने का कार्य कर रही है। श्री यादव द्वारा लोगों से अपील की गई की आप किसी भी व्यक्ति के अंदर बताए गए लक्षण पाते हैं, तो तत्काल उसे नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र तक भेजने का सराहनीय कार्य करें, जिससे कि 2025 तक समाप्ति के लक्ष्य को ससमय पूरा किया जा सके।

कार्यक्रम के आयोजक एवं ट्रस्ट के अध्यक्ष रवि मिश्रा द्वारा मरीजों के हित में किए गए। आयोजन के प्रति आत्मिक संतुष्टि जताई तथा कहाकि हमारी संस्था द्वारा इस क्षेत्र में आगामी समय में भी सामाजिक हित के विभिन्न तरह के आयोजन किए जाते रहेंगे।
वहीं संस्था पदाधिकारी दिव्यांशु त्रिपाठी द्वारा भी मरीजों को आस्वस्थ किया गया कि आपके पूरे इलाज अवधि तक हम सभी लोग आपके सहयोग में हर वक्त समय और सहयोग देने के लिए तत्पर रहेंगे। कार्यक्रम में क्षय विभाग से अखिलेश कुमार यादव, इफ्तिखार अहमद, सर्वेश कुमार, संदीप गुप्ता, रितेश जायसवाल, मनभावन, संदीप सिंह आदि मौजूद रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!