News

सीडीओ ने अक्षय तृतीया के दिन सम्भावित बाल विवाह रोकने के दृष्टिगत दिया आवश्यक दिशा निर्देश

मिर्जापुर।

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन के निर्देश के अनुपालन में मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार की अध्यक्षता में कलेवट्रट सभागार में एक बैठक आहूत की गयी। बैठक में जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा अक्षय तृतीया के अवसर पर बड़ी संख्या में होने वाले सम्भावित बाल विवाहों पर निगरानी बनाये रखने तथा उन्हें रोकने हेतु बताया गया कि बाल विवाह की शिकायत सर्वप्रथम 1098, 1090, और 100 नंबर पर डायल कर सूचना देने के बारे में बताया गया। साथ ही साथ बताया गया कि इस अधिनियम का उद्देश्य विवाह को रोकना है, जहां दूल्हा या दुल्हन विवाह योग्य आयु के मामले में 18 वर्ष लड़की के लिए 21 वर्ष लड़के के लिए है। यह भी बताया कि भारत सरकार ने बाल विवाह अधिनियम 2006 को अधिनियमित किया।

इस अधिनियम में बाल विवाह पर रोक लगाने, पीड़ित को राहत और सुरक्षा देने का प्रावधान है तथा यह अधिनियम उन लागो के लिए सजा में वृद्धि करता है, जो ऐसे विवाह को बढ़ावा देते है या ऐसा विवाह करने के लिए बहकाते है या ऐसा विवाह कराते है उनके लिए दंड का प्रावधान है।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि चार सदस्यी टीम जनपद स्तर पर गठित करने के साथ कन्ट्रोल रूम की स्थापना के निर्देश देने के साथ ही साथ अक्षय तृतीया के अवसर पर बड़ी संख्या में होने वाले सम्भावित बाल विवाहों पर निगरानी बनाये रखने तथा उन्हें रोकने हेतु समस्त विकास खण्ड अधिकारी, समस्त थाना प्रभारी, समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारी, समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी, को यह निर्देश दिये कि सभी अपने ग्राम स्तर के स्टेकहोल्डर जैसे-सचिव, ग्राम प्रधान, ग्राम चैकिदार, रोजगार सेवक, आंगनवाड़ी वर्कर, आशा, एन0एम0, प्रधानाध्यापक की विकास खण्ड स्तर पर अक्षय तृतीया के अवसर पर बड़ी संख्या में होने वाले सम्भावित बाल विवाह पर रोकथाम हेतु संवेदीकरण कार्यशाला के माध्यम से प्रशिक्षत करते हुए होने वाले बाल विवाह को चिन्हित करते हुए शिकायत सर्वप्रथम 1098, 1090, और 100 नंबर पर डायल कर सूचना दे सकते है तथा ग्राम स्तर महिला मंच, किशोरी वलब, मीना मंच के माध्यम से बाल के रोकथाम पर जागरूकता पर बताया गया।

बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक नितेश सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी शक्ति त्रिपाठी, मुख्य चिकित्साधिकारी, अध्यक्ष बाल कल्याण समिति, जिला विद्यालय निरीक्षक अमरनाथ सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार वर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी, वाणी वर्मा, जिला पंचायज राज अधिकारी संतोष कुमार श्रीवास्तव, प्रभारी विशेष किशोर पुलिस थाना, समस्त थानाध्यक्ष/बाल कल्याण पुलिस अधिकारी मीरजापुर, संरक्षण अधिकारी, जिला बाल संरक्षण इकाई, मीरजापुर, केन्द्र प्रबन्धक, वन स्टाप सेन्टर, मीरजापुर, समस्त कार्मिक जनपद स्तरीय चाइल्ड हेल्प लाइन, मीरजापुर के कार्मिक उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!