LOKSABHA CHUNAV 2019

मिर्जापुर मे मतदाता जागरूकता हेतु सैंड आर्ट के द्वारा बालू के रेत पर उकेरी गयी कलाकृतियां

0 कलाकृतियों को देखने के लिये उमडा लोगों का हुजूम
0 ग्रामीणों को मतदान के प्रति मोटीवेट करने के लिये किया गया यह कार्यक्रम: जिला निर्वाचन अधिकारी
विन्ध्य न्यूज ब्यूरो, मिर्जापुर।  

जनपद में आगामी 19 मई, 2019 को होने वाला लोकसभा निर्वाचन-2019 में मतदान का प्रतिशत बढाने एवं जनपद को 75 प्रतिशत अधिक मतदान करने के लिये जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी अनुराग पटेल की निर्देशन एवं प्रभारी अधिकारी स्वीप/मुख्य विकास अधिकारी पिंयका निरंजन की देख-रेख में में जनपद मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की दिशा में एक और अनूठा पहल किया गया। गंगा नदी के किनारे रेती पर मतदाताओं को जागरूकत करने के लिये एवं जनपद में वोट प्रतिशत बढाने के लिये बी0एच0यू0 वाराणसी से आये सैंट आर्टिस्टों के द्वारा बालू के द्वारा बनायी गयी कलाकृतियों को देखने के लिये आज शहर तथा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का जमवाडा गंगा नदी की रेती पर लगा रहा। इस अवसर पर बी0एच0यू0 से आये सैंडं आर्टिस्टों के द्वारा मतदान करने सम्बन्धी प्रचार-प्रसार एवं लोगों को जागरूक करने सम्बन्धित विभिन्न प्रकार के 3 डी कलाकृतियों को बालू की रेती पर उकेरी गयीं तो वहीं पर स्काउड व विभिन्न स्कूलो के छात्र/छात्राओं व अध्यापिकाओं के द्वारा रंग बिरंगी विभिन्न फूलों के द्वारा बालू की रेत पर ही रंगोली भी बनायी गयीं।

 

ज्ञातव्य हैं कि लोकसभा निर्वाचन-2019 में मतदान प्रतिशत को बढाने को लेकर जिलाधिकारी अनुराग पटेल व स्वीप प्रभारी/मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन के द्वारा निर्वाचन आअयोग के निर्देश पर स्व्ीप कार्यक्रम के तहत कई आकर्षक कार्यक्रम किये गये जो लोगों के बीच चर्चा का विषय बना रहा।  इसी क्रम में आज गंगा मॉं की गोद में अधिकारियों व सैंट आर्टिस्टों का जमवाडा प्रातः 05 बजे से ही लगा रहा, भरी संख्या में अधिकारियों, छात्र/छात्राओं, कलाकारों, अध्यापकों को देखकर गंगा के किनारे बसे शहरी व ग्रामीण  क्षेत्र में लोग भी गंगा की रेता आ खडे हुये और जिला निर्वाचन/जिलाधिकारी से कंधे से कंघा मिलाकर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को आगे बढाने की दिशा में आगे बढने का आश्वासन दिया,। इस अवसर पर बी0एच0यू0 से आये सैंडं आटिस्टों के द्वारा मतदाता जागरूकता से सम्बन्धित अनेक कलाकृतियां उकेरी तथा मतदाताओं को जागरूक करने की अपील करते हुये अंगुलियों के निशान के साथ एक खूब सूरत रेत से कलाकृति बनायी। इस अवसर पर आर्टिस्टों को देखकर प्रभावित होकर जिलाधिकारी श्री अनुराग पटेल व मुख्य विकास अधिकारी भी आर्टिस्टों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर स्वयं भी रेत को काटकर कलाकृतियां बनायीं। इस अवसर पर कुल पॉंच कलाकृतिया बनायी गयी जिसमें, ईं0वी0एम0 मशीन के नोटा सहित 16 बटन एवं उसे एक अंगुली से बटन दबाते हुये की कलाकृति, बालू के रेत से ही वी0वी0पैडं आदि बनाकर लोगों को जागरूक करने का कार्य किया गयां। वही छात्र/छात्राओं के द्वारा रंग बिबरंगे फूलों से स्वास्तिक व निर्वाचन का प्रतीक चिन्ह भी बनाया गयां जिस पर वोट फार मतदान 19 मई लिखा गयां था। इस अवसर पर लोक गायक शिवलाल गुप्ता, अमर नाथ शुक्ला, अजीता श्रीवास्तव तथा डा0 मन्नू यादव के द्वारा मतदान के प्रति जागरूक करने के लिये गीतों के माध्यम से लोगो को मतदान करने के लिये अपील किया गयां।

जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में स्वीप कार्यक्रम के तहत जनपद में मतदान का प्रतिशत बढाने के लिये यह कार्यक्रम किया गयां तथा इसके पूर्व भी मतदाता जागरूकता के लिये कई कार्यक्रम किये गये जिसमें 2500 महिलाओं के द्वारा कलश यात्रा, बाइक रैली, रन फार वोट, 400 नावों की नाव रैली आदि कार्यक्रम किये गये हैं। आज गंगा नदी के रेत पर सैंडं आटिस्टों के द्वारा र्विचन से सम्बन्धित जितनी गतिविधियां हैं बालू के रेत के माध्यम से बनाया गया हैं। चूंकि गंगा नदी के दोनों किनारों पर शहर व ग्रामीण के लोग बसे हैं जिन्हें मतदान के प्रति जागरूक करने का एक प्रमुख माध्यम हैं और कोशिश की रही हैं कि जनपद में 75 प्रतिशत से अधिक मतदान कराकर प्रदेश्ां में एक अच्छा स्थान जनपद मीरजापुर को दिलाया जायें। इस अवसर मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन ने सभी आगन्तुकों सैंडं आर्टिस्टों, छात्र/छात्राओं, अध्यापकों, अधिकारियों/कर्मचारियों व मीडिया के प्रतिनिधियों को सहायेग के लिये धन्यवाद दियां। कार्य्रक्रम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी यू0पी0 सिंह, नगर मजिस्ट्रेट सुशील लाल श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी सदर गौरव श्रीवास्तव, लालगंज आशुतोष दूबे,  परियोजना निदेशक रिषि मुनी उपाध्याय, अपर मुख्य अधिकारी विन्ध्याचल सिंह कुशवाहा, जिला कार्यक्रम अधिकारी पी0के0 सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी ए0के0 सिंह, जिला दिव्यांग जन अधिकारी दिव्या शुक्ला, जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, जिला विद्यालय निरीक्षण देवकी सिंह,  प्राचार्य आर्यकन्या इंटर कालेज लोक गायिका उषा गुप्ता, कोआडिनेटर स्वच्छ भरत मिशन विनोद कुमार श्रीवास्तव, डी0सी0 मनरेगा, डी0सी0 एन0आर0एल0एम0, बी0एल0जे0 के आर्ट टीचर अनिल कुमार के अलावा सभी अधिकारी व कर्मचारी तथा ग्रामीण उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!