जन सरोकार

सरकारी भवनों पर लगवायें रेन वाटर हावेंस्टिंग सिस्टम व सोलर सिंस्टम: प्रमुख सचिव

0 प्रमुख सचिव ने जनपद के अधिकारियों के साथ विकास योजनाओं के प्रगति की समीक्षा
0 1912 नम्बर पर विद्युत से सम्बंधित दर्ज करायें शिकायत : जिलाधिकारी
 
मिर्जापुर @ विन्ध्य न्यूज.

प्रमुख सचिव उ0प्र0 शासन/जनपद के प्रभारी अधिकारीश्री हिमांशु कुमार, खाद्य सुरक्षा एवं औषधीय प्रशासन ने आज जिला पंचायत सभागार में जनपद के अधिकारियों के साथ बैठक कर जनपद के कानून व्यवस्था, विकास कार्यो के प्रगति तथा राजस्व वसूली व राजस्व विभाग से सम्बंधित कायो् के प्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की। इस दौरान कानू व्यवस्था के बारे पुलिस अधीक्षक से जानकारी लेते हुये कहा कि जनपद में कानून व्यवस्था को बनाये रखेने के लिये प्रत्येक थानावार थानाध्यक्षों की बैठक की जाये तथा अवगत कराया जाये किसी भी छोटी-छोटी घटनाओं को संज्ञान में लेकर तत्कल प्रभाव से काय्रवाही करें।

उन्होंने कहा कि प्रायः छोटी-छोटी धटनाओं पर ध्यान नहीं दिया जाता जो आगे चल कर वहीं घटना बडे क्राइम का रूप धारण कर लेती हैं कहा कि 107/16 में शत प्रतिशत लोगों को पाबन्द किया जाये तथा उस प्रभावी कार्यवाही की जाये। कहा कि कोई दोषी व्यक्ति को अनायास परेशान न किया जाये। 107/16 में मजिस्ट्रेट प्रत्येक प्रत्येक थानावार तिथि निर्धारित कर बयान ले ताकि अनायास भागदौड से बचा जा सके। कहा कि गुण्डा एक्ट जिला बदर आदि पर प्रभावी काय्रवाही की जाये तथा महिला अपराधों पर विशेष ध्यान देकर तत्कल निस्तारण किया जाये। उन्होंने कहा कि छोटी धटना को यदि किसी थानाध्यक्ष के द्वारा संज्ञान में नहीं लिया गया और आगे चलकर उसमें यदि कोई धटना घटती है तो सम्बंधित थानाध्यक्ष के विरूद्ध कडी से कडी कार्यवाही की जाये। छात्र/छात्राओं पर रास्ते में छीटाकशी न हो इसके लिये एंटी रोमियों टीम को सक्रिया करें तथा भूमि विवाद के माले में तत्काल मौके पर जाकर प्रभावी काय्रवाही कराया जाये। इसी प्रकार अवैध खनन रोकने तथा नकली शराब के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही की जाये ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचा जा सके।
विकास योजनाओं की समीक्षा के दौरान प्रमुख सचिव ने सभी जनपदीय अधिकरियों को निर्देशित किया कि सरकारी भवनों पर सोनर पैनल लगवाये तथा रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को भी लगवाया जोय विशेष कर नये निर्माणाधीन भवनों पर प्रभावी कार्यवाही की जाये। शहरी क्षेत्रों में नगर पालिका के ईओ को निर्देशित किया कि सामूहिक शाचलायों के निर्माण के कार्य में तेजी लाकर एक माह के अन्दर पूर्ण किया जाये। इस दौरान बताया गया कि नगर पालिका मीरजापुर में 200 लक्ष्य के सापेक्ष 90 तथा नगर पालिका चुनार में अभी अधूरे है। जिसे पूरा कराने का निर्देश दिया गया। गां संरक्षण के लिये स्थाई स्िल को आगामी 30 जून तक पूरा करने का निर्देश देते हुये मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि अस्थाई पशु आश्रय स्थलों में भूसा, पेयजल, हरा चारा आदि की व्यवस्था र्प्याप्त मात्रा में रहे। प्शुओं को नियमित रूप् से चिकित्सकों के द्वारा स्वास्थ्य का परीक्षण किया जाये। प्रधान मंत्री आवास ग्रामीण तथा शहरी तथा मुख्यमंत्री आवास को प्राथमिकता के आधार पर समय से पूरा कराने का निर्देश दिया कहा कि पात्रता का ध्यान अवश्य दें ताकि सही व्यक्ति को मिल सके। आयुष्मान भारत के अन्दर मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री जी के द्वारा लाभार्थियों के नाम भेजे गये पत्र को उन्हें पहुॅचा दिया जाये तथा गोल्डेन कार्ड का वितरण यदि अवशेय रह गये हों तो जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कैम्प लगाकर वितरण करायें। जिला अस्पतालों सहित सभी प्राथमक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों की उपस्थिति बनाये रखें यदि कोई चिकित्सक बार-बार अनुपस्थित पाया जाता है तो उसके सेवा ब्रेक का नोटिश देते हुये वेतन काटने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि दवाइयों की र्प्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाये तथा एम्बुलेन्स सेवा को सही ढंग से संचालित कराया जाये।  गर्मी के दुष्टिगत पूयजल आपूर्ति के लिये सभी हैण्डपम्पों का मरम्मत/रीबारे जहां पर सूचना मिले तत्कल प्रीाव से मरम्मत कराया जाये ताकि पेयजल के लिये किसी को दिक्कत न होने पोय तहां पर आवश्यकता हो अैंक्रों से पानी की आपूर्ति सुनिश्चत करायें। खाद्यान योजनाओं में राशन कार्डो के मुखिया व परिवारों के आधार फीडिंग शत प्रतिशत करायें।

विद्यत विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि शहरी व ग्रामीण अंचलों में रोस्अर के अनुसार विद्युत आपूर्ति की जाये तथा जितनी बिजली आपूर्ति की जा रही है उतेने धंटे की सही रिपोटिंग भी की जाये यदि विद्युत आपूर्ति आधित है तो उसका कारण भी दर्शाया जाये। ट्ा्रंसफार्मरों की समय बदलना सुनिश्चित करायें तथा अतिरक्त ट्ा्रंसफार्मरों की व्यवस्था करें ताकि सूचना मिलते समय के अन्तर्गत बदला जा सके। यह भी कहा कि यदि कोई जेई व एई के द्वारा फोन नहीं उठाया जाता है अपने स्तर से चेक कर उसके विरूद्ध कार्यवाही करें। समीक्षा बैठक् में सडकों के मरम्मत व निर्माण, प्रधानमंत्री किसान बीमा योजना, सफली बीमा योजना, एक जनपद एक उत्पाद, खनन व वन क्षेत्र में अवैध खनन रोकने, बेसिक शिद्वा के द्वारा स्कूलों में पाठ्य पुस्मकों का वितरण, जूता मोजा का वितरण, अनुपस्थित अध्यापकों के विरूद्ध कार्यवाही, आदि विभागों की बिन्दुवार समीक्षा की गयी। इस अवसर पर 50 लाख से उपर के निर्माण कार्यो की भी समीक्षा की गयी तथा गुणवत्तापरक ढंग से समय से पूरा कराने का निर्देश दिया।
1912 पर विद्युत के समस्यों पर दर्ज करायें शिकायत
इस अवसर पर  जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने प्रमुख सचिव को विकास योजनाओं की जानकारी देते हुये जनपद के सभी विद्युत उपभोक्ताओं से अपील करते हुये कहा कि विद्युत से सम्बंधित अपनी शिकायतें निशुल्क नम्बर 1912 पर किसी भी समय दर्ज करा सकते है। उनकी समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण किया जायेगा। जिलाधिकारी ने राजस्व वसूली के प्रगति तथा राजस्व् वादों के निस्तारण के भी बारे में भी विस्तुत जानकारीदी। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री अनुराग पटेल, पुलिस अधीक्षक अवधेश कुमार पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी पिंयका निरंजन, अपर जिलाधिकारी यू0पी0 सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ओ0पी0 तिवारी, सभी उपजिलाधिकारीगण, जिला विकास अधिकारी सहित सभी जनपदीय अधिकारी काय्रदायी संस्थओं के अधिकारी उपस्थित रहे।

छानवे विकास खंड के शिवपुर गांव में भ्रमण कर विकास योजनाओं का जाना हाल
प्रमुख सचिव उ0प्र0 शासन/जनपद के प्रभारी अधिकारी हिमांशु कुमार, खाद्य सुरक्षा एवं आषधीय प्रशासन ने आज अपने भ्रमण के दौरान छानवे विकास खंड अन्तर्गत ग्राम शिवपुर में गलियों में भ्रमण कर कराये गये विकास योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान प्रमुख सचिव प्रधान मंत्री आवास व मुख्य मंत्री आवास के बनाये गये घरों में जाकर देख तथा लाभार्थियों से वार्ता कर योजनाओं के बारे में जानकारी ली गयी। निरीक्षण के दौरान लाभार्थी राजकुमार पुत्र मेवालाल तथा श्विवनाथ व बिटोली देवी पत्नी परदेशी ने प्रमुख सचिव को बताया कि उन्हे विद्युत कनेक्शन, उज्जवला योजना तथा रोशन कार्ड से आच्छादित किया गया है। भ्रमण के दौरान मुसहर बस्ती में भी जाकर प्रमुख सचिव द्वारा बनाये गये आवासों व शौचालयों को देखा तथा लोगों की समस्याओं को भी सुना। इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुराग पटेल, पुलिस अधीक्षक अवधेश कुमार पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन, अपर जिलाधिकारी यू0पी0 सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ओ0पी0 तिवारी, सभी उपजिलाधिकारीगण, जिला विकास अधिकारी सहित सभी जनपदीय अधिकारी काय्रदायी संस्थओं के अधिकारी उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!