जन सरोकार

जल संचयन हेतु 22 जून को सभी अधिकारी करेंगें श्रमदान

0 ’’जल संचय-जीवन संचन’’ अभियान 22 जून, 2019 से
0 जल-जलाशय-जमीन अभियान-2 के अन्तर्गत सभी तालाबों का होगा जीर्णोद्धार
मिर्जापुर @ विन्ध्य न्यूज.

प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री उ0प्र0 के निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक कर कहा कि आगामी 22 जून, 2019 को श्रमदान दिवस के रूप में मनाया जायेगा, जिसके अन्तर्गत जल सचंयन के लिये जनपद के सभी 809 ग्राम पंचायतों में जिला स्तरीय, तहसील स्तरीय व विकास खण्ड स्तरीय सभी अधिकारी प्रत्येग गांव में श्रमादान करेगें। श्रमदान के अन्तर्गत जल संचयन हेतु जनपद के सभी तालाबों, पोखरों, नालों, बन्धियों आदि पर कहीं न कहीं श्रमदान करेगें। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि जल संचयन हेतु प्रधानमंत्री का पत्र सभी ग्राम प्रधानों के नाम से जिला पंचायत राज अधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक ग्राम सभा के ग्राम प्रधानों व गांव के लोगों के साथ एक बैठक कर प्रधानमंत्री के पत्र को पढकर सुनाया जाये तथा जल संचयन व जल कम होने वाले संकट के बारे में लोगों को जानकारी देते हुये जागरूक किया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि यह भी सुनिश्चित कर ले ंकि गांव में जो भी तालाब, पोखरा, नाला, डैम व बन्धी हो को चिन्हित कर उसकी सूची बना लें तथा 22 जून से सभी पर श्रमदान कर उसपर जीर्णो़द्धार करने का कार्य प्रारम्भ करा दें। उन्होंने कहा कि जल का स्तर पर काफी नीचे जाने के कारण जल संकट हम लोगों के लिये एक बडे संकट के रूप में आ रहा है यदि जल का संचयन नहीं किया जायेगा तो जल के लिये बडा युद्ध हो सकता है।
जिलाधिकारी ने जल-जमीन-जलाशय को सफल बनाने के लिये अधिशासी अभियन्ता नलकूप को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इनके द्वारा सभी अधिकारियों को रेन वाटर हार्वेस्टिंग  सिस्टम पर एक कार्यशाला आयोजित कर वाटर रिचार्ज के बारे में जानकारी दी जाये। उन्होंने कहा कि जिले से लेकर ग्राम स्तरीय सभी सरकारी भवनों पर बरसात के पानी को रोकने के लिये वाटर हार्ववेस्टिंग सिस्टम बनाया जाये, छत के पानी को पाइप लगाकर अपने ग्राउण्ड में एक स्थान पर अधिशासी अभियन्ता राजकीय जलकूप के द्वारा जो बताया जायेगा उसके आधार पर जल संचयन हेतु सिस्टम बनाया जाये। इसी पकार जनपद के सभी इंटर व डिग्री तथा प्राथमिक विद्यालयों में भी जल संचयन सिस्टम को लगाया जायेगा, इसके हिलये जिला विद्यालय निरीक्षक व बेसिक शिक्षा अधिकारी अपने स्तर से सभी प्रधानाचार्यो की एक बैठक आयोजित कर निर्देशित करेगें।
ज्ञातव्य है कि विगत वर्ष भी जिलाधिकारी अनुराग पटेल के द्वारा जल-जलाशय-जमीन का अभियानचलाकर 505 तालाबों पर एक साथ खुदाई प्रारम्भ कराया गया था जिसमें तत्कालीन मंत्री परिवार कल्याण  भारत सरकार/ सांसद मती अनुप्रिया पटेल सहित सभी विधायकगण व अधिकारियों के द्वारा एक-एक तालाबों पर श्रमदान किया गया था। उसी कार्यक्रम जल-जलाशय-जीम अभियान पार्ट-2 का प्रारम्भ्। कर 22 जुलाई को पूरे जनपद में श्रमदान किया जायेगा तथा जल संचयन की दिशा में सभी को जागरूक कर जल के संकट से बचा जा सकेगा।
बैठक में अपर जिलाधिकारी यू0पी0सिंह, प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी/जिला विकास अधिकारी ए0एन0 मिश्र, उपायुक्त मनरेगा नफीस अहमद, जिलर विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह, अधिशासी अभियन्ता रालकीय जलकूप, सिंचाई सहित अन्य सभी अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!