जन सरोकार

मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी ने श्रमदान का शुभारम्भ कर जल संचय-जीचन संचय अभियान को दिया मूर्त रूप

0 जिलाधिकारी ने चलाया फावडा, तालाब में उतर की सफाई
मिर्जापुर @ विन्ध्य न्यूज.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पहल पर आज जनपद में जल संचयन के लिये पूरे जिले में तालाबों, बन्धिओ, नालों आि पर खोदाइ्र्र जल संचय-तीवन संचयन अभियान को अधिकारियों के द्वारा मूर्त रूप दिया गया तथा स्वयं के द्वारा तालाबों खोदाई, तालाबों की सफाई कर अभियान का शुभारम्भ किया गया। अभियान का शुभारम्भ आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल श्री आनन्द कुमार सिंह ने सिटी विकास खड के ग्राम पंचायत अधौली में जाकर तालाब खोदाई के पूर्व विधिवत पूजा-अर्चन किया गया तथा स्वयं फावडा चलाकर तालाबा की खोइाई का शुभारम्भ किया गया।

उन्होंने कहा कि जल संचय के लिये तालाबों का गहरीकरण व खादाई कर वरसात के जल को रोकने कर जल संचय करने का एक बडा माध्यम है। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी जल संयचन के प्रति सोच को साकार करने के लिये सभी को आगे आने की आवश्यकता है, ताकि जल संचय कर जलस्तर को उपर लाया जाये और भविश्य में आने वाले जल संकटर से बचा जा सके।

इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने विन्ध्याचल के अष्टभुजा पहाडी पर स्थित प्राचान तालाब मोतिया तालाब में जाकर स्वयं फावडा चलाकर तथा खाची में मिट्टी को उठाकर बाहर फेका गया। जिलाधिकारी के इस पहल को काफी देकर तके दखेकर उपस्थित मजदूर व ग्रामवासी स्तब्ध रह गये और जिलाधिकारी से कंधा से कंधा मिलाकर खेइार्द की तथा आश्वास्त किया कि इस तालाब की खोदाई निर्धारित समय के अन्तर्गत कर दी जायेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी अपने अधिकारियों यथा- जिला विकास अधिकारी ए0एन0मिश्र, जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, जिला पंचायत राज अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी छानवे व ग्राम प्रधान अकोढी के साथ मिलकर काफी देर तक फावडा चलाया गया है अपने सिर पर मिट्टी भरा डलिया/खाची को रखकर बाहर फेका गया।


इसके बाद जिलाधिकारी प्राचान मोतिया तालाब के पक्के हिस्से पर हाजर तालाब में अधिकारियों के साथ अपना कपडा उताकर तालाब में उत गये तथा तालाब के तलहटी में भरे गन्दगी को निकाला गया। जिलाधिकारी द्वारा काफी देर तक तालाब की सफाई की गयी तथा इस दौरान तालाब में तैराकी भी की। जिलाधिकारी को गहरे तथा लबालब भरे पानी में तैरता देख लोग आश्चर्यचकित रह गये। जिला विकास अधिकारी ए0एन0मिश्र व अन्य उपस्थित कई लोग जो तैरना जानते थे जिलाधिकारी के साथ तालाब में उतर कर सफाई की गयी तथा तैराकी की गयी।

जिलाधिकारी ने कहा कि पानी का जल स्तर काफी नीचे चले जाने के कारण आगे चलकर पानी का संकट न होने पाये इसके लिये प्रधानमंत्री पहल पर पूरे देश में तालाबों, नदी नालियों तथा बन्धियों का पानी बह जाता था उसी को रोककर जल संचयन हेतु गांव का पानी में खेत का पानी में रहे इसी उद्देश्य से प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री जी का पत्र जनपद सभी ग्राम पंचायतों में तालाब, नाला, बन्धियों व जो भी जल के स्रोत है की खोदाई के उपरान्त गांव के लोगों के साथ बैठक कर प्रधानमंत्री का पत्र पढकर सुनाया जा रहा है और पानी के संरक्षण के लिये जागरूक किया जा रहा है। कहा कि लोगों को यह भी बताया जा रहा है वर्षा का पानी अपने खेत अपने गांव में रोका जाये, उसी के तहत पूरे जिले में तालाब की खुदाई का कार्य प्रारम्भ किया गया है। उन्होंने कहा कि विगत वर्ष्र्र भी जनपद में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पूरे जनपद में 505 तालाबों की खेदाई एक साथ करयी गयी जो लगभग 45 दिनों तक कार्य चलाया गया था और तालाबों की खोदाई व गहरीकरण का कार्य किया गया था। उसी क्रम में आज जल-जलाशय-जमीन पाअर्-2 के तहत हमारी टीम के द्वारा जल संचयन जीवन संचय का करने का कार्य कर रही है। उनहोंने कहा कि यदि जल संचय रहेगा तो हमारा जीवन भी संचित रहेगा

उसी क्रम में आज यहां सहित पूरे जिले तालाबों के खोदाई का काम कर रहे हैं तथा वर्षा का पानी राकने का काम करेगेंं। कहा कि मॉ। विन्ध्यवासिनी देवी के धाम का प्राचीन तालाब है इसका सुन्दरीकरण कर और खूब सूरत बनाया जायेगा। यह योजना जब तके वारिस न हो जाये तब तक चलती रहेगी और पूरे जनपद में आज लगभग सभी ग्राम पंचायतों में एक साथ ब्लाक/तहसील/जनपद स्तरीय अधिकारियों के द्वारा कार्य का शुभारम्भ किया जा रहा है। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी ए0एन0मिश्र, जिला पंचायत राज अधिकारी अरविन्द कुमार, जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, ग्राम प्रधान अकोढी, ग्राम पंचायत अधिकारी छानवे सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!