स्वास्थ्य

स्वास्थ्य सेवाओं संबंधी योजनाओं में कम प्रगति पर होगी कड़ी कार्रवाई: जिलाधिकारी आशीष कुमार पटेल

0 जिलाधिकारी ने कई एमओआईसी को दी कडी चेतावनी
विमलेश अग्रहरि, मिर्जापुर।
जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कर स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये जा रहे कई येजनाओं में प्रगति कम आने पर कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये कई एमओआईसी को कडी चेतावनी देते हुये कहा कि अगले माह यदि प्रगति कम पायी गयी तो कडी कार्यवाही की जायेगी।
इस दौरान जननी सुरद्वा योजना कार्यक्रम की समीक्षा के समय प्रभारी चिकित्साधिकारी सीखड से प्रसव की स्थिति तथा योजना के बारे में जानकारी न दे पाने पर कडभ् चेतावनी देते हुये कहा कि कम से कम सभी योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी स्वयं प्रभारी चिकित्साधिकारी कर लें। जननी सुरक्षा योजना के प्रसव की स्थिति के बारे में जानकारी करने पर चुनार, सीखड व चील्ह प्रथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सबसे कम प्रगति पायी गयी जिसे अगले माह पूरा करने का निर्देश दिया गया।
इसी प्रकार जननी शिश्ु सुरक्षा कार्यक्रम के तहत बीएचएनडी सत्र पर गर्भवती महिलाओं की निशुल्क जॉंच एव निशुल्क परिवहन व्यवस्था के प्रगति की जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने मरीजों को निशुल्क भोजन की समीक्षा के दौरान कहा स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रायः भोजन न मिलने की शिकायत प्राप्त होती है सभी केन्द्रों पर मरीजों को भेजन उपलब्ध कराया जाये अन्यथा निरीक्षण गडबडी पाये जाने पर कडी काय्रवाही की जायेगी। समीक्षा के दौरान निशुल्त जांच एवं उपचार की भी समीक्षा की गयी। परिवार कल्याण कार्यक्रम में प्रगति लाने का निर्देश दिया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि असफल नसबन्दी के मामले में सम्बंधित चिकित्सक से भी वसूली की जायेगी, अतएव सही ढंग से कार्य करें। प्रधानमंत्री मातृत्स बन्दन योजना में स्वास्थ्य केन्द्र पटेहरा, विजयपुर, राजगढ तथा ए0एन0सी0के तहत पंजीकरण कार्यक्रम में सीखड, विजयपुर, चुनार, लालगंज, पडरी, गुरसण्डी एवं सीखड स्वास्थ्य केन्द्रों पर कम प्रगति प्या गयी जिसमें अगले माह प्रगति लाने का निर्देश दिया गया। आशाओं का भुगतान समय पर किया जाये। इस दौरान आयुष्मान भारत, व स्वास्थ्य मदों में प्राप्त वित्तीय स्थिति के बारे में भी समीक्षा की गयी। मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निंरजन, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ओ0पी0 तिवारी, सभी उप मुख्य चिकित्सााकारी, प्राचार्य जी0आईसी महेन्द्र नाथ, उपायुक्त मनरेगा, उपायुक्त एनआरएलएम डा0 धनश्याम गुप्ता, जिला कार्यक्रम अधिकारी पी0के0सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी उमेश कुमार, के अलावा सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी के अलावा अन्य सम्बंधित अधिकारीउपस्थित रहे।
नोट:- विन्ध्य न्यूज एवं दैनिक भास्कर हिन्दी दैनिक मे किसी भी समाचार/विज्ञापन/सूचना/सम्मन/नोटिस/मार्कशीट गुमी/ नाम परिवर्तन/ जन्मदिन मुुबारक लगवाने के लिए और AB STAR NEWS चैनल पर समाचार और विज्ञापन के लिए और हमसे जुड़ने के लिए आप ब्यूरो चीफ विमलेश अग्रहरि के मोबाइल नंबर 8299113438 या 9415674252 पर, ईमेल: mirzapurbhaskar@gmail.com या संकटमोचन ब्यूरो कार्यालय पर संपर्क कर सकते है। 

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!