मिर्जापुर लाक डाउन

मजदूरों व अन्त्योदय कार्डधारकों को एक अप्रैल से मिलेगा निःशुल्क राशन

विमलेश अग्रहरि, मिर्जापुर।

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल जानकारी देते हुये बताया कि कारोना वायरस के चलते घोषित किये गये लाकडाउन में सरकार मजदूरों को राहत देने की घोषणा के क्रम में एक अप्रैल से मुफ्त खाद्यान का वितरण शुरू करेगी, जिसमें जिले के 69665 अन्त्योदय कार्ड धारकों को मुफ्त में प्रति कार्ड 35 किलो खाद्यान दिया जायेगा। इसके अलावा पात्र गृहस्थी कार्डधारक श्रम विभाग से पंजीकृत 84000 श्रमिकों का तथा 2705 नगर विकास से पंजीकृत व निकायों के दिहाडी मजदूरों को यूनिट के हिसाब से मुफ्त खाद्यान वितरण कराया जायेगा।

उन्होंने बताया कि तवरण कराने को प्रत्येक दुकान को एक-एक नोडल अधिकारी की तैनाती की गयी है। विस्तृत जानकारी देते हुये जिला पूर्ति अधिकारी उमेश चन्द्र ने बताया कि इसमें अन्त्योदय कार्डधारकों को पूर्व की तरह मिलने वाले खाद्यान की मात्रा मुफ्त दी जायेगी। इसमें लगने वाले 85 रूपये प्रशासन द्वारा कोटेदारों को दिये जायेगें। सस्ते राशन की दुकान से पात्र गृहस्थी कार्डधारक मनरेगा मजदूरों को भी कार्ड की यूयनिट के हिसाब से प्रति यूनिट पॉंच किलो खाद्यान मफ्त दिया जायेगा।

अंत्योदय कार्ड धारकों के अतिरिक्त मनरेगा मजदूरों को जॉव कार्ड श्रम विभाग के मजदूरों को विभाग का जारी पहचान पत्र व निकाय के दिहाडी मजदूरों को जारी किये गये पहचान पत्र लेकर राशन की दुकान में जाना होगा। जिन्हें देखकर ही उन्हें खाद्यान मुफ्त दिया जायेगा। पहचान पत्र न होने की दशा की स्थिति में उन्हें कार्ड से पूव की तरह रूपये देने के बाद ही खाद्यान प्राप्त होगा। हालाकि आपूर्ति विभाग द्वारा सभी मजदूरों की सूची संबंधित दुकान में भिजवा दी गई है। लाभार्थियों को पहचान पत्र दिखाना आवश्यक होगा। जिसकी इंट््री उचित दर विक्रता द्वारा निर्धारित प्रारूप पर अंकित की जायेगी।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक विक्रेता को सख्त निर्देश दिया गया है ि कवे उचित दर की दुकान पर वितरण के समय सेनेटाइजर/हैण्डवाश/साबुन एवं पानी उपलब्ध करें तथा सोशल डिस्टंसिंग का अनुपालन किया जाय। उन्होंने कहा कि दुकानदारों द्वारा कसी भी प्रकार की लापवाही क्षम्य नहीं होगी।

नोट- भास्कर प्रकाशन प्राईवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित भारत के सबसे बड़े समाचार पत्र समूह “दैनिक भास्कर”, विंध्य मीडिया वेंचर्स द्वारा प्रसारित “विंध्य न्यूज़” एवं एबी स्टार न्यूज़ चैनल पर किसी भी समाचार अथवा विज्ञापन के लिए उपरोक्त सभी के मिर्जापुर ब्यूरो चीफ विमलेश अग्रहरि के मोबाइल नंबर 9415 6742 52 या 8299113438 पर या  हमारे ब्यूरो कार्यालय संकटमोचन मंदिर के पास  संपर्क करें। यदि आप मिर्जापुर जनपद या किसी भी जनपद के किसी भी क्षेत्र से कार्य करने के इच्छुक हैं, तो भी संपर्क कर सकते हैं। 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!