अन्याय के खिलाफ

कोटेदार द्वारा घटतौली करने पर आक्रोशित ग्रामीणो ने गांव में किया धरना प्रदर्शन

0 ग्रामीणो ने विरोध प्रदर्शन करते हुए कोटेदार को बदलने कि मांग की
डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर। 
जिले के नरायनपुर विकास खण्ड अन्तर्गत ग्राम बरीजीवनपुर के कोटेदार पर घटतौली किये जाने के आरोप को लेकर आक्रोशित ग्रामीणो ने शुक्रवार को गांव मे ही धरना प्रदर्शन कर नारेबाजी किया।‌ग्रामीणो ने दो किलो चना देने के बजाय नौ सौ ग्राम चना देने का आरोप लगाते हुए कोटेदार को बदले जाने का मांग की।‌
उल्लेखनीय है कि तमाम कोटेदारो द्वारा घटतौली की समस्या सर्वविदित है, लेकिन शासन द्वारा निर्धारित राशन को आधा से भी कम तौल पर दिये जाने पर बरीजीवनपुर के ग्रामीण शुक्रवार को मुखर हो गये।
भारतीय जनता पार्टी बरीजीवनपुर के बूथ अध्यक्ष जसवन्त सिह ने लाचारी ब्यक्त करते हुए बताया कि उनके पिता सच्चन सिह को भी एक किलो से कम चना कोटेदार द्वारा दिया गया है। शिकायत करने पर कोई कार्यवाही नही की गई, हमारी बात कोई सुनता नही है।
गांव के सर्वोदय सिंह ने आरोप लगाया कि कोटेदार द्वारा गांव के बाहर ग्राम प्रधान के घर से राशन वितरित किया जाता है, जबकि जिला खाद्य विभाग मे राशन वितरण केन्द्र की चौहद्दी गांव मे दर्शायी गयी है। कोटेदार की बार बार शिकायत करने के बाद भी आज तक कोई कार्यवाही नही हो पायी है।
धरना प्रदर्शन कर रहे गांव के श्यामलाल, शिवब्रत, उदय प्रताप, ओमप्रकाश सिह, गुड्डू, प्रमोद कुमार सिह, ‌लक्ष्मी शंकर सिंह आदि ने आरोप लगया कि कोटेदार राशन तौलने के बजाय नपुआ (प्लास्टीक का मग) से राशन देता  है, जो नौ सौ ग्राम ही होता है।‌इस बार दो किलो चना देने के स्थान पर एक किलो से भी कम चना कोटेदार ने दिया है। ग्रामीणो ने बताया कि कोटेदार द्वारा ग्राम प्रधान समर्थको को दो किलो चना वितरित कर पक्षपात किया जा रहा है ।
Baliraji
कोटेदार बोले: हुई भूल, किया सुधार
बरीजीवनपुर के कोटेदार हरीहर सिह ने ग्रामीणो को राशन कम तौलने के शिकायत पर बताया कि पिछले माह चना एक किलो ही आता था। इस बार दो किलो बाटने को आया था, लेकिन गलती वश तौलने वाले ने कुछ ग्रामीणो को एक किलो चना दे दिया था। गुरुवार को शाम को शिकायत मिलने पर सभी कार्ड धारको को पुनः बुलाकर दो किलो चना बाट दिया गया।‌
ग्राम प्रधान बरीजीवनपुर मनोज मौर्या ने बताया कि सुबिधा को देखते हुए दर्ज चौहद्दी वाले जगह से ही राशन वितरण होता है।‌खाद्य एवं रसद विभाग से इसकी पुष्टी की जा सकती है।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!