मिर्जापुर

अंतरर्राष्ट्रीय बालिका दिवस का अयोजन: बेटी बचाओ बेटी पढाओं के तहत मेघावी छत्राओं को किया गया सम्मानित

डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर।

(8299113438)

अंतरर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर आज जिला पंचायत सभागार में बेटी बचाओ, बेटी पढाओं योजनार्न्तग आज जनपद कक्षा 12 व कक्षा 10 में उत्तीर्ण मेघावी छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। महिला कल्याण विभाग के द्वारा आयेजित दिवस के अवसर मुख्य अतिथि विधायक मझंवा  सुचिस्मिता मौर्या ने अपने सम्बोधन में कहा कि बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिये किये जा रहे समन्वित प्रयासों के बेटी बचाओं बेटी पढाओं योजना की शुरूआत 22 जनवरी 2015 को को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा किया गया।

 

 

उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य है कि महिलाओं के कल्याण के लिये सेवाओं की इक्षता में सुधार करना एवं महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूकता बढाना है। योजनान्तर्गत महिलाओं को शिक्षित एवं जागरूक बनाने से सशहिक्तकरण के लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओं बेटी पढाओं योजना इस उद्देश्य से भी प्रारम्भ किया गया है कि बेटियों को समाज में हिस्सेदारी हो सके और यह तभी सम्भव है जब बेटियां शिक्षित होगी। कहा कि प्रायः महिला भ्रूण हत्या आदि घटनायें सुनाई पडती रहती है इस योजना से ऐसी मानसिकता को तोडने एवं हर बच्ची की सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में में भी बडा कदम है।

 

 

इस अवसर पर विधायिका के द्वारा इंटर व हाई स्कूल के मेघावी छात्राओं को प्रशस्ति पत्र वितरण कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री अविनाश सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह ने भी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के आयोजन जिला प्रोवेशन अधिकारी गिरीश दूबे ने भी योजना के बबारे में प्रकाश डालते हुये कहा कि कहीं भी लडकियों को किसी भी प्रकार खतरा महशूस हो तो तत्कल फोन करें वहां पर तत्कल महिला अधिकारियें की टेम जाकर उनका सहयोग प्रदान करेगी। कार्यक्रम में डा0 रमेश चन्द्र ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर पूर्व जिला कार्यक्रम अधिकारी डा0 आशा राय, प्राध्यापक के0बी0 कालेज के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित रही।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!