जन सरोकार

मिर्जापुर में 482 लोगों को मिला मालिकाना हक: उर्जा राज्यमंत्री सहित सांसद व विधायक के द्वारा वितरित किया गया प्रमाण पत्र

० उ0प्र0 सरकार के द्वारा गरीबों के हक में लिया गया बढा फैसला -रमाशंकर सिंह पटेल

० पहले चरण में प्रदेश के 35 जिलों में लागू, आत्म निर्भरता की ओर बझा कदम

० 2022 तक प्रत्येक घर को मिलेगा 24 घंटे बिजली -उर्जा राज्य मंत्री

० स्वामित्व योजना के तहत जनपद में 1672 गांव चिन्हित 10 गांव में आज किया जा रहा है वितरण – जिलाधिकारी

डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर।

(8299113438)

प्रधानमंत्री एवं उत्तर प्रदेश के  मुख्यमंत्री की महत्वांकांक्षी योजना नवीन ड््रोन प्रोद्योगिकी ग्रामीण सर्वेक्षण ’’ स्वामित्व योजना’’ का शुभारम्भ आज किया गया। आज इस अवसर पर जनपद के 10 ग्राम सभाओंं में कैम्प लगाकर 482 पात्र लाभार्थियों को स्वामित्य योजना का प्रमाण पत्र सांसद, विधायकगण व अन्य जन प्रतिनिधिगण के द्वारा द्वारा किया गया।

योजनान्तर्गत सिटी विकास खण्ड के ग्राम शाहपुर चौसा में प्रदेश के उर्जाराज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल के द्वारा प्रमाण वितरण कर किया गया। इस अवसर पर ग्राम शाहपुर चौसा में मंत्री के द्वारा 155 लोगों को स्वामित्व योजना के तहत मालिकाना प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये उर्जा राज्य मंत्री ने कहा कि गांवों में आबादी व अन्य खाली जमीनों को लेकर अक्सर विवाद हुआ करता था, जिस समाप्त करने के लिये देश के  प्रधानमंत्री के द्वारा बेजोड तरीका निकालते हुये घरौनी प्रमाण पत्र दिलवाने का निर्णय लिया गया। इससे एक तरह से नये युग की शुरूआत मानी जा सकती है। मा0 मंत्री ने कहा कि इस योजना के शुभारम्भ से देश आत्म निर्भरता की ओर बढने का एक बढा कदम है। लोगों के द्वारा आबादी की जमीन पर घर तो बना लिया जाता था परन्तु उनके नाम से कोई कागज नहीं होने के कारण भूमि विवाद का जड होता था और न ही उस घर के द्वारा कोई काम शुरू करने के लिये बैंक से सहयोग भी नहीं मिला पाता था। अब इस योजना के लागू हो जाने से कानेनी दस्तावेज के रूप में मिल जाने से गांवों में विवादों की समाप्ति होगी।

 

 

कहा कि गांव में निवास करने वाले गरीब परिवारों को स्वरोजगार सृजन के लिये बैंकों से अब आसानी से ऋण प्रापत हो सकेगी जिससे लोगों के विकास के साथ गांव का विकास हो सकेगा। मंत्री ने कहा कि इस का शुभारम्भ चहले चरण में प्रदेश के 35 जनपदों में किया जा रहा है आगे सभी जनपदों में लागू कर लोगों को स्वामित्व प्रमाण पत्र दिया जायेगा।  मंत्री ने उर्जा के क्षेत्र में चर्चा करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक प्रत्येक घर को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराया जाये इस दिशा में काम किया जा रहा है और जर्जर तारों को बदलने के लिये भी बिजली विभाग के द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि  प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी के द्वारा गरीबों के परेशानी को देखते हुये उज्जवला योजना का शुभारम्ी कर 12करोड लोगों को निःशुल्क गैस चूल्हा वितरण का कार्य किया गया, तथा मा0 प्रधानमंत्री जी के अपील पर साढे तीन करोड लोगो ने सब्सिडी लेना बन्द कर दिया जो आज गरीब जनता के काम आ रही है। उन्होंने विभिन्न प्रकार की मिलने वाली पेंशन की चर्चा करते हुये कहा कि शत प्रतिशत लोगों को वृद्धावस्था, दिव्यांग तथा विधवा पेंशन मुहैया कराया जायेगा। इस अवसर पर मंत्री जी द्वारा आयुश्मान भारत, सौभाग्य योजना, कृषि यंत्रों पर छूट, कानून व्यवस्था की भी चर्चा की तथा कहा कि प्रदेश में माफियों के विरूद्ध अभ्यिन चलाकर उनके विरूद्ध कडी कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकार के गरीबों को लाभा पहुॅचाने तथा उन्हें आत्य निर्भर बनाने के लिये 135 योजनाओं को संचालित किया जा रहा है परन्तु योजनाओं का लाभ सही समय पर पाने के लिये लोगों को जागरूक होने की आवश्यकता है। गांव के जनता को भी योजनाओं के प्रति जागरूक होना पडेगा।

इसके पूर्व भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष ब्रजभूषण सिंह ने योजना के बारे में चर्चा करते हुये कहा कि गांव के आबादी के अन्दर जिनके भी द्वारा अपना घर बना लिया गया है उनका उनके नाम से स्वामित्य नहीं है अब केन्द्र सरकार के द्वारा गरीबों के लिये संचालित इस योजना से उन्हें घरौनी प्रमाण पत्र दिया जायेगा जिससे वे किसी भी योजना या स्वरोगार के लिये बैंकों से ऋण प्राप्त कर अपने आप को आत्म निर्भर बनाकर समाज की मुख्य धारा में आ सकेगें।

 

 

इस अवसर पर जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल के द्वारा मंत्री व अन्य आगन्तुको का धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कहा कि केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकार संचालित स्वामित्व योजना/घरौनी प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्र्रम का आज 10 ग्रामों में शुभारम्भ किया जा रहा है जिसमें आज कुल 482 लोगों को प्रमाण का वितरण किया गया। उन्होंने कहा कि जनपद के 1672 गांवो को योजना से आच्छादित करने के लिये चिन्हित किया गया है जहां पर पात्र लोगों को योजना से लाभान्वित कर उन्हें मालिकाना हक प्रमाण पत्र दिया जायेगा। इस अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी श्वेतांग सिंह, के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!