मिर्जापुर

सोमवार, 12 अक्टूबर को मिर्जापुर की प्रमुख ख़बरें, विंध्य न्यूज पर पढ़ें विस्तार से।

अहरौरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मे एंटी रैबिज इंजेक्शन न होने से मरीज परेशान

इमिलिया चट्टी (मिर्जापुर)।
अहरौरा नगर पालिका क्षेत्र में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लंबे समय से एंटी रेबीज इंजेक्शन , कुत्ता काटने का इंजेक्शन , उपलब्ध न होने के कारण क्षेत्र के गरीब जनता परेशान है एवं उनमें आक्रोश व्याप्त है ।
बता दे कि अहरौरा नगर पालिका क्षेत्र सहित क्षेत्र के 42 गांव की चिकित्सा सुविधा के लिए एकमात्र सरकारी हॉस्पिटल अहरौरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है इसके बाद भी यहां पर एंटी रेबीज इंजेक्शन उपलब्ध नहीं है जबकि आए दिन कुत्ता काटने, बंदर काटने सहित अन्य मरीज एंटी रेबीज इंजेक्शन लगवाने के लिए हॉस्पिटल पर आते हैं लेकिन चिकित्सक यह कह कर के वापस कर दिया जाता है कि हॉस्पिटल में इंजेक्शन उपलब्ध नहीं है हॉस्पिटल के ठीक सामने स्थित मेडिकल स्टोर की दुकान पर वही इंजेक्शन निर्धारित मूल्य से अधिक दामों पर खुलेआम बेचा जाता है और हॉस्पिटल के चिकित्सक भी वहीं से इंजेक्शन लगवा कर मरीजों को लगाते हैं और पैसा वसूलते है।
हॉस्पिटल पर आने वाले मरीजों का कहना है कि अगर हम लोग इंजेक्शन के लिए ज्यादा पूछताछ करते हैं तो डॉक्टर द्वारा बनारस सोनभद्र एवं मिर्जापुर इत्यादि स्थानों पर जाकर इंजेक्शन लगवाने की सलाह दी जाती है ।
भारतीय किसान यूनियन भानु गुट के युवा नेता वीरेंद्र कुमार उर्फ राजू सिंह का कहना है कि हॉस्पिटल पर आने वाला एंटी रेबीज इंजेक्शन को यहां नियुक्त चिकित्सक बेच देते हैं फिर वही इंजेक्शन मरीज से महंगे दामों में मंगा कर लगाया जाता है । वीरेंद्र कुमार सिंह मुख्य चिकित्सा अधिकारी और जिला अधिकारी का ध्यान आकर्षित कराते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर एंटी रेबीज इंजेक्शन उपलब्ध करवाने की मांग की है ।

 

 

स्मारक भवन का निर्माण कार्य आधा – अधूरा छोड़ दिया
जिगना। 

अमर शहीद रवि सिंह की स्मृति मे बनने वाले स्मारक भवन का निर्माण कार्य आधा – अधूरा छोड़ दिया गया है। इसे लेकर जनाक्रोश गहराता जा रहा है। गौरा गांव मे रामलीला मंच के बगल मे कमोबेश आठ लाख के स्टीमेट से बन रहे स्मारक भवन का निर्माण कार्य प्रारंभ होने पर ग्रामीणों ने प्रसन्नता का इजहार किया था। करीब 17 फीट चौड़े व 32 फीट लंबे भवन मे एक बड़ा हाल बरामदा लैट्रिन व बाथरूम भी बनेगा। इसमे अमर शहीद की स्मृतियों को संजोए रखने के लिए उनके जीवन काल के कई चित्र लगाए जाएंगे। साथ ही पुस्तकालय की भी स्थापना की जाएगी। भवन निर्माण कार्य रोके जाने को लेकर संबंधित ठीकेदार ने बताया कि शीघ्र ही निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। यद्यपि बीते एक सप्ताह से कार्य ठप कर दिया गया है। जिपंस सुरेश कुमार बिंद ने बताया कि एक माह के अंदर चमकदार शहीद स्मारक भवन बनकर तैयार हो जाएगा। इसके लिए जिला पंचायत अध्यक्ष ने आश्वस्त किया है कि स्मारक भवन निर्माण मे पैसे की कमी आड़े नहीं आएगी। उल्लेखनीय है कि गौरा गांव के लाल ने बीते 17 अगस्त को जम्मू-कश्मीर मे आतंकवादियों को मौत के घाट उतारने के बाद शहादत देकर क्षेत्र व जिले का नाम रौशन किया था। शहीद की स्मृति मे बनने वाले पार्क के लिए आज तक भूमि का चिन्हांकन नहीं हो सका है। जबकि लाल की शहादत के बाद परिजनों को सांत्वना देने पहुंचे नेताओं व अधिकारियों ने एक सप्ताह के भीतर भूमि की व्यवस्था करने तथा स्मारक पार्क का निर्माण कार्य प्रारंभ कराने की घोषणा की थी। उस दौरान शहीद के पिता संजय सिंह ने किसी को बेदखल कर स्मारक पार्क बनाए जाने पर आपत्ति जताई थी। सामाजिक कार्यकर्ता इंद्र कुमार उर्फ डिंकू सिंह सुशील उर्फ राजन सिंह अवधेश सिंह संतोष सिंह आदि ने अमर शहीद स्मारक पार्क व भवन निर्माण के मामले मे प्रशासनिक अधिकारियों की बेरुखी को लेकर क्षोभ प्रकट किया है।

 

सड़क पार करते समय बाइक की चपेट में आने से अबोध धायल

पटेहरा।
मड़िहान थाना क्षेत्र के दीपनगर विद्युत उपकेंद्र के सामने सड़क पार करते समय 5 वर्षीय बालक घायल हालत गम्भीर।
पटेहरा बहरछठ गाँव निवासी बाबूलाल मंडी में सब्जी की आढ़त लगाते हैं। सोमवार की सुबह बाबूलाल के साथ उनका 5 वर्षीय पुत्र किशन भी आया था सुबह लगभग 9 बजे मंडी बन्द होने के बाद पिता के आगे पुत्र भी सड़क पार करने लगा दीपनगर की ओर से जारही बाइक की चपेट में आने से बालक घायल हो गया।घायल पुत्र को पिता बाबूलाल निजी साधन से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पटेहरा ले गए जहां प्राथमिक उपचार कर उसको मण्डलीय अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया।समाचार लिखे जाने तक बच्चे की हालत गम्भीर बनी हुई है।

 

ट्रक से कुचलकर पोते की मौत, दादा घायल

जमुई।

चुनार थाना क्षेत्र के जमुई बाजार में पुलिस बूथ से चंद्रपुर की दूरी पर वाराणसी मिर्जापुर मार्ग पर सोमवार को सुबह 10:15 बजे ट्रक से कुचल पर साइकिल सवार पोते की मौत हो गई जबकि दादा का हल्की चोट आई थाना क्षेत्र के ग्राम सिमरा गांव निवासी महानंद यादव 55 अपने पोते अभिषेक 10 वर्ष को लेकर साइकिल से चुनार गंगा स्नान करने जा रहे थे जमुई बाजार में पहुंचने पहुंच सड़क के किनारे खड़ी आटो को ओभरतेक एक कर यूं ही आगे बढ़े तब तक ऑटो चालक ने ऑटो को आगे बढ़ा दिया ऑटो से बचने के लिए महानंद ने साइकिल को आगे बढ़ाया तब तक आगे चल रही ट्रक की टक्कर से साइकिल पर पीछे बैठा अभिषेक गिर गया और ट्रक का चक्का उसके ऊपर चढ़ गया और घटनास्थल पर मौत हो गई सूचना पर पहुंचे चौकी प्रभारी मोहम्मद एस खान ने लाश को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया दादा की मामूली चोट आई स्थानीय बाजार में इलाज के बाद छोड़ दिया गया ड्राइवर सहित पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया मृतक अपने पिता का एकलौता संतान था

गंगा स्नान करने की हसरत रह गई अधूरी
दादा के साथ गंगा स्नान करने की अभिषेक की हसरत अधूरी रह गई दहाड़े मार कर रो रहे दादा महानंद ने बताया कि पोते की जीत के आगे मैं हार गया और उसे लेकर मैं गंगा स्नान करने सुनार जा रहा था कि रास्ते में ही पोते ने मेरा साथ छोड़ दिया।

 

पखवारे भर में दूसरी घटना से आक्रोश
जमुई। पखवारे भर में दूसरी घटना से लोगों में आक्रोश व्याप्त है बाजार के विकास पटेल अशोक पाल सिंह राज कुमार गुप्ता का कहना है इस सड़क की पटरियों पर अतिक्रमण व आटो चालकों के द्वारा बेहतरीन पार्किंग की वजह से आए दिन घटनाएं हो रही पुलिस बूथ पर 24 घंटे पुलिस मौजूद होने के बावजूद अतिक्रमणकारियों पर कोई अंकुश नहीं लग पा रहा है।

 

सीएचसी राजगढ़ में महीनों से बंद पड़ी एक्सरे मशीन,  मरीजों कोहो रही परेशानी

राजगढ़।
प्रदेश सरकार जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने की बात करती है, लेकिन जमीनी हकीकत इसके विपरीत है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजगढ़ में विगत पांच महीनों से एक्सरे मशीन खराब पड़ी हैं, जिससे क्षेत्र की जनता को इसका लाभ नहीं मिल रहा है।कई महीने बीतने के बाद भी अभी तक एक्सरे मशीनको ठीक नहीं किया गया, जिससे क्षेत्र के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
राजगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रति दिन क्षेत्र के रामपुर 38,सेमरी,नदिहार,कुड़ी ददरा,भवानीपुर,धनसिरिया सहित सोनभद्र जिले के दर्जनों गांव के लोग सैकड़ो की संख्या में प्रति दिन इलाज कराने के लिए आते है। देखा जाए तो राजगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए क्षेत्र की लगभग 40 हजार की जनसंख्या निर्भर है। इस स्वास्थ्य केंद्र में एक्स-रे मशीन लगाई गई हैं, लेकिन एक्सरे मशीन अक्सर खराब रहती हैं। इससे पता लगता है कि सरकार व विभाग क्षेत्र की जनता के स्वास्थ्य के प्रति कितना गंभीर हैं। स्वास्थ्य केंद्र में एक्स-रे मशीन खराब होने से मरीजों को जांच के लिए सोनभद्र, मिर्जापुर जाना पड़ता है। जिससे लोगों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है।वही बाजार में निजी एक्सरे की सुविधा ताे है, पर गरीब जनता यहां एक्सरे कराने के लिए मोटी रकम देनी पड़ती हैं। इस संबंध में चिकित्सा प्रभारी डॉ डीके सिंह ने बताया कि सीएचसी के एक्सरे मशीन में तकनीकी खराबी आने के कारण इसका संचालन नहीं हो पा रहा है।जिसे ठीक कराने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी को कई बार सूचना दी जा चुकी है।कोरोना संकट के कारण इंजीनियर नही आ रहे हैं।जल्द ही एक्सरे मशीन को ठीक किया जाएगा।

 

 

तीन सूत्रीय माँग पत्र सौपा
आलू की बुआई के समय सहकारी समितियों से उर्वरक न मिलने व टेल तक नहर का पानी नहीं पहुचने से हो रहे धान के फसलो की क्षति को लेकर भारतीय किसान सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामराज सिंह पटेल के नेतृत्व मे सोमवार को किसान सेना के पदाधिकारियों व सदस्यों ने उपजिलाधिकारी सुरेन्द्र बहादुर सिंह को तीन सूत्रीय माँग पत्र सौपा राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि जरगो जलाशय से सैकड़ों गावो के किसानों की धान के खेती की सिचाई होती है लेकिन फिरोजपुर, प्रतापपुर, सुकूलपुरा, मीरपुर, सुन्दर पुर सहित दर्जनो गावों तक पानी नही पहुँच पाता जिसकें चलते धान की फसल सूख रही है और आलू की बुआई शुरू है लेकिन किसानों को डीएपी उर्वरक नही मिल पा रही है जिससे किसानों को परेशानीयो का सामना करना पड रहा है इसी के साथ उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग से संबंधित किसानों के अधिग्रहित भूमि का मुआवजा दिये जाने मे विभाग हिला हवाली कर रही है अविलंब किसानों को मुआवजा दिलाई जाए साथ ही कहा कि तीन दिवस मे किसानों के समस्याओं का निस्तारण नहीं किया गया तो भारतीय किसान सेना तहसील मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन करने के लिए बाध्य होगीहोगी इस दौरान मुन्ना चौबे, अमन सिंह, सतीश सिंह, अमरनाथ सिंह, कैलाश सिंह आदि मौजूद रहे|

 

ऊर्जा स्रोत राज्यमंत्री ने किया क्षेत्र भ्रमण
सक्तेशगढ़।
सक्तेशगढ़ क्षेत्र के जोगड़ समुदवा गांव में अपने बूथ पदाधिकारियों के साथ ऊर्जा स्रोत राज मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल भ्रमण कर लोगों से रूबरू हुए तथा समुदवा के कमला सिंह के पिताजी के निधन होने के बाद उनके घर जाकर शोक संवेदना व्यक्त की इस अवसर पर ऋषिकेश सिंह, कन्हैया लाल बिंद रामकेश बिंद मोनू सिंह ,अमलेश सिंह, विद्या शंकर सिंह ग्राम प्रधान, राम उजागर यादव ग्राम प्रधान, राज बहादुर सिंह आदि सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

 

धान की फसल में कंडुआ रोग लगने से किसान परेशान

राजगढ़।

किसानों की मुसिबते थमने का नाम नही ले रही हैं।पहले समय से पानी व यूरिया खाद न मिलने से धान की फसल खराब हुई। अब हरदिया रोग (कंडुआ) से खेतों में लहलहाती धान की फसलें खराब हो रही हैं। चितित किसान इससे उबरने के तरीके खोज रहे हैं।
क्षेत्र के अधिकतर गांवों में धान की फसल में यह रोग फैल चुका है।
किसानों ने काफी मेहनत कर इस बार धान की फसल को सहेजा। बाली निकलने को आई तो आफत की बारिश शुरू हो गई। और अब तब धान पकने को आया तो कंडुआ रोग का प्रकोप शुरू हो गया। कंडुआ रोग से सूखती धान की फसलें देखकर किसान चितित है।
किसान हेमंत मिश्रा, शरद मिश्रा ने बताया कि धान की फसल पकने की अवस्था में पहुंची तो कंडुआ रोग ने इसे अपनी चपेट में ले लिया। धान की बालियों में पीला व काला गांठदार आकार बन जा रहा है। बालियों में दाने मर जा रहे हैं। पौधों को झाड़ने से हल्दी की तरह पाउडर उड़ रहा है।इस संबंध में ब्लाक कृषि अधिकारी संतोष कुमार मौर्य ने बताया कि प्रोपीकोनाजोल एक एम एल प्रति लीटर पानी में मिलाकर प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव कर कंडुआ रोग से फसल को बचाया जा सकता हैं।

 

पुरूषोत्तम मास के अंतिम सोमवार को कोटारनाथ मे चालीस हजार भक्तों ने किया जलाभिषेक मांगी मन्नतें

हलिया।
:क्षेत्र के प्रसिद्ध कोटारनाथ शिव मंदिर पर पुरुषोत्तम मास के अंतिम सोमवार को भोर से ही दर्शन पूजन के लिए भक्त अदवा नदी में स्नान करने के बाद भक्तों ने शिवलिंग पर जलाभिषेक कर दर्शन पूजन किया।और मन्नतें पूरी की मंदिर परिसर में साफ नहीं होने से फिसल रहा और भक्तों को परेशानी का सामना करना पड़ा ब्लाक की ओर से सफाईकर्मियों की डियूटी नही लगाये जाने से मंदिर के इधर उधर गंदगी का अंबार लगा हुआ था।
मंदिर के पास लगा हुआ हैंडपंप व सोलर पंप खराब होने से भक्तों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है।
अदवा नदी के मध्य टीले पर स्थित प्राचीन शिव मन्दिर की प्रसिद्धि दूर दूर तक फैली हुई है।पुरुषोत्तम मास के अंतिम सोमवार को क्षेत्रीय भक्त पैदल ही तथा अगल बगल के जनपद के गाडिय़ो से आए हुए हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग पर जलाभिषेक व दुध,बेल पत्र, फूलमाला,भांग धतूरा नारियल आदि चढ़ाकर विधिवत दर्शन पूजन किया।मंदिर के पुजारी सीता राम गिरी व जयराम गिरी ने बताया कि पुरूषोत्तम मास का अंतिम सोमवार होने के कारण मंगला आरती के बाद भोर से ही कोटारनाथ का जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी।अदवा नदी मे स्नान कर दूरदराज तथा क्षेत्रीय भक्त भोर से ही कतार बद्ध हो गये भक्तो ने भगवान भोलेनाथ का दर्शन पूजन कर मंगल कामना की प्रार्थना की।पुजारी ने बताया कि लगभग चालीस हजार भक्तों ने दर्शन पूजन किया है। हैंड पम्प व सोलर पम्प दो दिन से खराब होने से लोगों को अदवा नदी के गद्दे जल को पीना तथा जलाभिषेक करना पडा।

 

 

गड़बड़ा धाम मां शीतला के दरबार में 25 हजार भक्तों ने मांगी मन्नतें।

हलिया।
क्षेत्र के प्रसिद्ध सीतला धाम गडबडा मे लगभग 25हजार श्रद्धालुओं ने मत्था टेककर मन्नतें मागी सुबह से ही भक्तों ने सेवटी नदी में स्नान कर दर्शन पूजन के लिए कतार बद्ध हो गए साफ सफाई की समुचित व्यवस्था न होने के कारण मंदिर प्रांगण में फिसलन रही। प्रांगण जयघोष से गूंजता रहा ।लाइन में खड़े कतार बद्ध भक्त हाथ में माला चुनरी प्रसाद लिए मां के दर्शन के लिए घंटों इंतजार करते रहे। पुलिस की नदारद व्यवस्था में दिक्कतों का सामना करना पड़ा क्षेत्रीय तथा दूर दराज से आए भक्तों ने मां के दर्शन पूजन के बाद लकड़ी के खिलौने लाई श्रृंगार के सामान खूब खरीदें।

 

 

पुलिस ने फरार चोरी के आरोपी को गिरफ्तार किया
राजगढ़।
मड़िहान थाना क्षेत्र के राजगढ़ चौकी अंतर्गत तेलियापुर गांव में शनिवार को दिनमे चोरी हुई थी। चोरी में पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। माल की बरामदगी के लिए पुलिस द्वारा पकड़े गए चोरों से पूछ ताछ जारी है।
बता दें कि धनसीरिया ग्राम पंचायत की तेलियापुर कस्बा निवासी एडवोकेट अनिल कुमार सिंह के घर 3 दिन कुछ जुआरियों ने घर को सुना पाकर चोरी कर लिया था। जिसमें पड़ोसी की शोरगुल पर एक चोर को गिरफ्तार कर लिया गया। जिसके पास से पचासी सौ रुपये नगद व एक सोने का आभूषण बरामद हुआ। जबकि अन्य सामान लेकर दूसरा आरोपी भाग निकला। तीन दिन बाद पुलिस ने छापेमारी करते हुए, दूसरे आरोपी चोर को गिरफ्तार कर लिया। माल बरामद न हो पाने के कारण पुलिस दूसरे आरोपी से पूछताछ कर माल बरामद करने का प्रयास कर रही है।

 

सौर ऊर्जा की पैनल चोरी
पड़री, मिरजापुर।
विकास खण्ड पहाड़ी के ग्राम पंचायत भवन तोसवा का पैनल बीते रात चोरो ने चुरा लिया।सुबह जब ग्राम प्रधान कमलेश दुबे एक बैठक की ब्यवस्था के लिए पंचायत भवन की तरफ गए तो देखा वहां सौर ऊर्जा की पैनल ही गायब था।जिसको चोरो द्वारा चुरा लिया गया।जिसकी प्रथम सूचना खंड विकास अधिकारी पहाड़ी को देते हुए ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी द्वारा थाना पड़री को भी अवगत करा दिया गया है।

 

जलाने से होने वाले हानि के बारे मे बताया
 जमालपुर (मिर्जापुर)।

क्षेत्र के ग्राम पंचायत डोहरी, भडेवल और बहुआर मे सोमवार को किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी मे किसानों को पराली जलाने से होने वाले हानि के बारे मे बताया गया। किसानों को जागरूक किया गया कि फसल अवशेष को खेतो मे न जलाए अगर कोई रंजिश या विवाद से जलाने कि आशंका हो तो उसकी सूचना अनिवार्य रुप पुलिस को दें।
फसल अवशेष जलाने से जमीन की उर्वरा शक्ति नष्ट होती है धरती से जीवाश्म की मात्रा समाप्त होने से जमीन बंजर हो जाने की संभावना बनी रहती है। फसलो का अवशेष जलाने से वातावरण मे प्रदुषण होता है लोग कई प्रकार के बिमारियों के चपेट मे आ जाते है। माननीय उच्च न्यायालय तथा राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण के निर्देशो के क्रम मे फसल अवशेष जलाना दण्डनीय अपराध है।
इस दौरान राजकीय कॄर्षि बीज प्रभारी प्रवीण कुमार, श्याम बिहारी वर्मा, सतीश शर्मा सहित तमाम लोग उपस्थित रहे ।

 

 

समूह से जुड़कर महिलाएं करें आर्थिक स्थिति को मजबूत
सक्तेशगढ़।
मुख्य विकास अधिकारी के दिशा निर्देशन व ब्लॉक मिशन मैनेजर विपिन तिवारी के देखरेख में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के बीआरपी सविता देवी 15 गांव में जाकर समूह के महिलाओं को समुंह से जुड़कर विकास की मुख्यधारा में जुड़ने का आह्वान किया साथ ही समूह से भैंस पालन मुर्गी पालन गाय पालन बकरी पालन जिसका लाभ लेकर समूह की महिलाएं आत्म निर्भर बन सकती है इसी बीच कुंदूरूफ गांव की सरस्वती आजीविका महिला स्वयं सहायता समूह का गठन कर आर्यावर्त बैंक पचोखरा में खाता खुलवा कर नियमित समूह चलाने का आग्रह भी किया।

 

 

निसहायो को मिलेगी आंख की रोशनी
100 लोगो को मिलेगी नेत्र की रोशनी
विकास खण्ड के दीपनगर विंध्यवासिनी कन्या इंटर कालेज के सामने सद्गुरु नेत्र चिकित्सालय के कुशल डॉक्टर्स द्वारा 267 लोगो के नेत्र परीक्षण किए गए जिसमे 100 लोगो को मुफ्त ऑपरेशन व यात्रा भत्ता के साथ बस द्वारा चित्रकूट ले जाया गया जिनके नेत्र का ऑपरेशन कर लेश डाल कर चश्मा भी वितरण कर दिया जायेगा कैम्प में डाक्टर विनीत तिवारी व डाक्टर रामअचल मौर्य ने अहम भूमिका निभाई । मुफ्त ऑपरेशन की सुविधा पाकर अनगिनत ब्योबृद्धजन ने सद्गुरु नेत्र चिकित्सालय समिति को धन्यवाद दिया ।

 

 

नौ लाख की लागत से बने पुलिया का लोकार्पण
 नरायनपुर (मिर्जापुर )।

विधायक अनुराग सिह ने सोमवार को विकास खण्ड जमालपुर अन्तर्गत ग्राम गोरखपुर माफी व ग्राम जादोपुर मे नौ लाख की लागत से बने पुलिया का लोकार्पण किया ।
इस दौरान विधायक अनुराग सिह ने बताया कि विधायक निधि से राल्हूपुर माइनर पर 1.700 किलो मीटर की दूरी पर जादोपुर ग्राम के पास व 3.700 किलो मीटर की दूरी पर गोरखपुर माफी गांव के सामने बी आर बी पुलिया का निर्माण साढे चार लाख की लागत से बनवाया गया ।कहा कि पुलिया के निर्माण से ग्रामीणो को आवागमन मे राहत मिलेगी ।

इसके पूर्वविधायक ने विधि विधान से पूजा करने के बाद शिलापट्ट का अनावरण के बाद फीता काटकर लोकार्पण किया ।
इस दौरान आलोक सिह ,डाॅ विजय सिह, प्रभाल सिह ,बाबा बिन्देश ओझा , दिनेश सिह ,जेई पीके राय ,प्रमोद गुप्ता ,गंगेश्वर सिह ,आशुतोष दूबे ,सुरेश कुमार सिह ,श्री नरियन सिह ,भगौती पाल ,जंग बहादुर सिह ,राजेश यादव ,ओमप्रकाश सिह आदि तमाम लोग उपस्थित रहे ।

 

मेडिकल सचल दस्ता वाहन से कूदने पर ही लैब टेक्नीशियन की हुई थी मौत:राजकुमार सिंह इंस्पेक्टर मड़िहान।

रविवार को दोपहर एक बजे केंद्रीय मेडिकल सचल दस्ता वाहन से कोविड जांच कर ग्रामसभा कोटवा से पटेहरा वापस आते समय जंगल मे एसएन फ्लैगस के पास वाहन से कूदने के कारण ही मौत हुई थी उक्त घटना की खुलासा क्षेत्राधिकारी मड़िहान प्रभात राय व इंस्पेक्टर मड़िहान राजकुमार सिंह के साथ महिला थाना प्रभारी सीमा सिंह द्वारा सोमवार को घटना स्थल पर आरोपित चित्रांजली सिंह,एमटी अभय शंकर,वाहन चालक रामराज यादव को लेकर जांच के बाद इंस्पेक्टर मड़िहान द्वारा बताया गया कि मृतक के पिता आफताब आलम द्वारा एम्बुलेंश से गिरने के कारण मौत होने की तहरीर मड़िहान थाने में दिया गया है।
पुलिस की पूंछ ताछ में मकान मालिक को मारा फालिस
रविवार को लैब टेक्नीशियन की वाहन से कूदने पर मौत प्रकरण में पटेहरा कला निवासी शिव कुमार त्रिपाठी मकान मालिक से इंस्पेक्टर मड़िहान द्वारा मय दल बल के साथ पूंछ ताछ रविवार को ही देर शाम किये थे यद्यपि पहले से ही त्रिपाठी ब्लड प्रेशर के मरीज थे किंतु घटना की जांच में लम्बी जांच पर उनका ब्लड प्रेशर हाई हो गया जिससे उन्हें एक अंग में फालिश मार दिया ग्रामीण लेकर एम्बुलेंस से अस्पताल ले गये शिव कुमार के परिजन डगमगपुर में रहते है घर मे मृतक एहसान खान लैब टेक्नीशियन व स्टाफ नर्स चित्रांजली अगल बगल के कमरे में रहते थे ।

 

एक सप्ताह पहले बहन के पास घर से आया था छोटा भााााई
भाई बहन का भूखे पेट करता रहा इंतजार बहन महिला थाना के हवाले —
सोमवार को चित्रांजली का भाई जय हिंद सिंह निवासी रोहना जनपद बलिया ने हिंदुस्तान से रुआंसे मन से अपने बहन व मृतक के संबंधों को मधुर बताते हुए घटना को संयोग बताया बीते रविवार को चित्रांजली ने फोन कर भाई को एक बजे घटना की जानकारी दी थी तब से भाई बहन को कमरे पर पटेहरा में आने का इन्जार भूखे पेट करता रहा और बहन पुलिस की जांच में अब तक फंसी रही भाई को बहन चित्रांजली को वापस आने की राह देख रहा है।
भाई ने बताया कि एक साथ मृतक के साथ खाते थे रात का खाना पांच दिन से उन्ही के कमरे में सोते थे।वही घटना में वांछित चित्रारंजली के पिता अजय पाल सिंह सेंगर जिला आज़मगढ़ में पुलिस महकमे में दिवान पद पर है तैनात।
संदिग्धों को दोबारा से घटना स्थल की जांच करने लेकर पहुचे क्षेत्राधिकारी प्रभात राय, थाना प्रभारी मड़िहान राजकुमार सिंह,महिला दरोगा सिमा सिंह आदि घण्टो जंगल की खाक छानते रहे।
थाना इंचार्ज ने बताया कि पूछताछ जारी है अभी तक मिली जानकारी से अपने से मृतक ने वाहन से छलांग लगाई थी क्षेत्र में एहसान खान की मौत चर्चा का विषय बना हुआ है कि लैब टेक्नीशियन के कूदने के बाद आखिर वाहन को चित्रांजली रोकी क्यो नही मामले में पुलिस काफी तथ्यों पर पर्दा डालने का प्रयास कर रही है।

 

 

संस्कार भारती का सांध्य सांस्कृतिक कार्यक्रम में श्रोता हुए आनंदित

विंध्याचल संस्कार भारती विंध्याचल इकाई का सांस्कृतिक कार्यक्रम विंध्याचल स्थित शेर की में आयोजित किया गया उक्त कार्यक्रम में बनारस,मुंबई एवं विंध्याचल के कलाकारों की प्रस्तुति हुई जिसमें सर्वप्रथम गणेश पूजन एवं दीप प्रज्वलन करके राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह प्रांत कार्यवाह सोहन जी के द्वारा कार्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन किया गया। इसके पश्चात अतिथियों का माल्यार्पण कर संस्था के अध्यक्ष ओम प्रकाश मिश्र जी ने स्वागत किया कार्यक्रम का शुभारम्भ संस्कार भारती धेय गीत से हुई संस्कार भारती मिर्जापुर इकाई के अध्यक्ष राजकुमार पाहवा जी एवं सचिव कृष्ण मोहन गोस्वामी जी का अंग वस्त्र एवं स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया गया तत्पश्चात संगीत के क्षेत्र में विंध्याचल के प्रसिद्ध तबला वादक रवि द्विवेदी जी का एवं कला के क्षेत्र में मानस मिश्र जी का अंग वस्त्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मान किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत सितार एवं तबला की जुगलबंदी से हुई सितार वादन ध्रुव नारायण मिश्र जी ने किया एवं तबला वादन विवेक मिश्रा जी ने किया इसके पश्चात मनीष शर्मा के द्वारा नृत्य की प्रस्तुति दी गई जिसमें गायन पर गौरव मिश्रा जी एवं तबला पर शिव भोले मिश्रा जी ने संगत किया। अंत में सोहन जी का उद्बोधन हुआ एवं मुख्य अतिथि ने संपूर्ण संस्कार भारती के पदाधिकारियों एवं सदस्यों का आभार व्यक्त करते हुए आगामी कार्यक्रमों के लिए शुभकामनाएं दी आगत अतिथियों का आभार एवं कार्यक्रम का संचालन शिवराम शर्मा ने किया एवं कार्यक्रम समापन की घोषणा अध्यक्ष श्री ओम प्रकाश मिश्र जी ने किया। कार्यक्रम में उपस्थित शरद चंद्र उपाध्याय, बेनी माधव महाराज, रामलाल साहनी, राकेश वर्मा, कृष्ण कुमार अग्रहरि, सोमेश्वर पति त्रिपाठी, संजय श्रीवास्तव, अश्वनी पांडेय, राम धनी पाल, शैलेन्द्र शर्मा, राम प्रसाद, प्रदीप वर्मा, शशांक मिश्रा, रोबिन मिश्रा, रतन मिश्रा, अंशुल मिश्रा आदि लोग उपस्थित रहे।

 

संदिग्ध परिस्थितियों में युवक की मौत
सक्तेशगढ़।
चुनार थाना क्षेत्र के गोल्हन पुर गांव का एक युवक का संदिग्ध परिस्थितियों में मौत मिली जानकारी के अनुसार सतेंद्र 22 वर्ष पुत्र हरी राम सिंह पटेल परिजनों के कथना अनुसार घर से 10 तारीख को अपेक्स हॉस्पिटल वाराणसी के लिए निकले थे की आज 7:30 बजे सुबह पुलिस के द्वारा सूचना मिला की युवक की मौत हो गई है बताते चलें कि आशापुर पुलिस चौकी के सामने रेलवे ट्रैक पर मिली डेड बॉडी को कब्जे में लेकर पुलिस ने आईडी के आधार पर परिवार जन को सूचना दिए मौत का सूचना मिलते ही घर में कोहराम मच गया शव को कब्जे में लेकर पुलिस अग्रिम कार्रवाई में जुट गई।

 

ईओ ने जमीन को कब्जा मुक्त कराया
चुनार। नगर में नगर पालिका की जमीन पर सभासदों द्वारा अवैध कब्जा किए जाने पर ईओ ने जमीन को कब्जा मुक्त कराया। स्थानीय कोतवाली क्षेत्र के वार्ड नंबर 13 दरगाह शरीफ महुवरिया में 11 अक्टूबर को जेसीबी ट्रैक्टर लगाकर नगर पालिका के सरकारी जमीन पर सभासदों के द्वारा कब्जा किए जाने का मुहल्लेवालो ने आरोप लगाया और नगर पालिका में मोहल्ले वालों ने हस्ताक्षर कर एक एप्लीकेशन डाला जिस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए अधिशासी अधिकारी प्रतिभा सिंह ने मैं फोर्स के साथ 12 अक्टूबर 2020 को अतिक्रमण स्थल पर पहुंच कर कब्जा किए हुए जमीन को मुक्त कराया और वहां पर नगरपालिका का बोर्ड लगाया गया जिस पर लिखा है भूमि सुरक्षित सरकारी जमीन है मौके पर मोहल्ले वाले मौजूद रहे इस दौरान कब्जे की जमीन पर किसी ने हस्तक्षेप नहीं किया इस दौरान एसएसआई संजय सिंह, नगर पालिका के आर आई अजीत लाल यादव, सफाई इंस्पेक्टर लालमणि यादव, लिपिक गौरव पांडेय, राहुल, संदीप, संजय ,मौजूद रहे।

 

कंटेनर की चपेट में आने से बाईक सवार युवक गंभीर रूप से घायल
मीरजापुर। कटरा कोतवाली थाना क्षेत्र के शास्त्री ब्रिज चौकी के पास बाईक लदी कंटेनर के टक्कर से बाईक सवार युवक घायल। जानकारी के अनुसार सोमवार की शाम करीब पांच बजे चील्ह थाना क्षेत्र के गड़गेड़ी गांव निवासी राम करन 32 मीरजापुर से अपने घर गड़गेड़ी की तरफ जा रहा था कि जैसे ही शास्त्री ब्रिज पुलिस चौकी के पास पहुँचा था कि चील्ह की तरफ से तेज रप्तार आ रही कंटेनर की चपेट में आ गया जिससे बाईक सवार युवक गंभीर रूप से घायल हो गया घटना की जानकारी पर शास्त्री ब्रिज पुलिस चालक व कंटेनर को हिरासत में लेते हुए घायल को जिला अस्पताल पहुँचाया ।

 

 

4लाख 90 हजार की लागत से बने पुलिया का लोकार्पण
जमालपुर (मीरजापुर)।

विधायक अनुराग सिंह ने सोमवार की शाम राल्हूपुर माइनर पर क्षेत्र के गोरखपुर माफी एवं जादोपुर गांव के पास करीब 4लाख 90 हजार की लागत से बने पुलिया का लोकार्पण किया।
विधायक निधि योजनान्तर्गत कार्यदायी संस्था मूसा खांड बांध प्रखंड वाराणसी द्वारा बनाए गए नहर पुलिया के लोकार्पण के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहाकि शासन की मंशा के अनुरूप विकास कार्यों का सृजन पारदर्शी तरीके से किया जा रहा है। उन्होंने कहाकि प्रदेश सरकार आम लोगों की कसौटी पर खरी उतर रही है। जनहित से जुड़े विकास कार्यों पर फोकस किया गया है ताकि विकास कार्यों का लाभ आम जनता तक पहुंच सकें।सरकार ने कयी जनकल्याणकारी योजनाओं का सृजन किया है जिसका लाभ पात्र लोगों को मिल रहा है।
इस दौरान दिनेश सिंह, रामनाथ गुप्ता, मिथिलेश पाठक, ओमप्रकाश सिंह, आशुतोष दूबे, आलोक कुमार सिंह,प्रमोद गुप्ता, भरतलाल विश्वकर्मा, महेंद्र,नीतिश ईत्यादि लोग मौजूद रहे।

 

 

जिलाधिकारी ने वाहन स्टैंडों का किया निरीक्षण, सोशल डिस्टेंसिंग से भक्त करेंगे दर्शन

विन्ध्याचल।
सोमवार देर शाम शारदीय नवरात्र के दृष्टिगत जिला अधिकारी सुशील कुमार पटेल पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिटी मजिस्ट्रेट जगदंबा सिंह ने विंध्याचल में वाहन स्टैंडों का निरीक्षण किया एवं सभी वाहन स्टैंडों पर बैरियर लगाकर वाहनों को सख्ती से रोकने का निर्देश दिया विंध्याचल पहुंचे जिलाधिकारी ने बरतर तिराहा स्थित वाहन स्टैंड ,अमरावती चौराहा वाहन स्टैंड, पटेंगरा नाला वाहन स्टैंड एवं मोतीझील मार्ग पर स्थित वाहन स्टैंड का जायजा लिया सभी वाहन स्टैंडों के अंदर पेयजल की व्यवस्था एवं साफ सफाई कराने का निर्देश दिया जिलाधिकारी नगरपालिका विभाग से रेट लिस्ट लगाकर वाहनों से शुल्क की हिदायत दी । पुरानी वीआईपी पहुंचे अधिकारियों ने नवरात्र में आने वाले भक्तों के दर्शन सोशल डिस्टेंसिंग से हो इसके लिए 3 लेयर का गोला बनाने के लिए कहा गया कोरोना संक्रमण के चलते आने वाले भक्तों सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ही दर्शन करेंगे । पुरानी वीआईपी नई बीआईपी एवं कोतवाली गली में गोला बनाकर दर्शन पूजन कराने के लिए निर्देशित किया ।इस मौके पर अपर जिलाधिकारी अपर पुलिस अधीक्षक सीओ सिटी नगरपालिका थाना विंध्याचल सहित अन्य विभाग के लोग मौजूद रहे ।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!