खेत-खलियान और किसान

किसानों को बैंक से न सिर्फ सीधे जोड़ेंगे, अपितु बैंक को किसानों के द्वार तक पहुंचायेंगे: संतराज यादव

 

डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर।
बुधवार को प्रातः संतराज यादव  (सभापति, उत्तर प्रदेश सरकारी ग्राम विकास बैंक लि0, लखनऊ ) ने माँ विन्ध्यवासिनी का दर्शन पूजन करने के पश्चात् जिला कार्यालय भारतीय जनता पार्टी बरौधा कचार मीरजापुर पर जिलाध्यक्ष बृजभूषण सिंह के अध्यक्षता में सभापति  संतराज यादव जी के प्रथम आगमन पर माल्यार्पण कर स्वागत एवं अभिनन्दन किया गया। साथ में जिला संगठन के वर्तमान व निवर्तमान पदाधिकारीगण एवं कार्यकर्तागण भी उपस्थित रहे।

 

तत्पश्चात पार्टी कार्यालय पर पत्रकार बन्धुओं से वार्ता करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक लि० आम सभा के प्रतिनिधियों व प्रबन्ध समिति के सदस्यों के साथ-साथ सभापति एवं उप सभापति के चुनाव दिनांक 20.08.2020 से शुरू होकर दिनांक 23.09.2020 को सम्पन्न हो गये। बैंक की 323 शाखाओं के प्रतिनिधियों में से 312 शाखाओं पर चुनाव सम्पन्न हुए तथा 290 से अधिक प्रतिनिधि भारतीय जनता पार्टी के निर्वाचित हुए। भारतीय जनता पार्टी ने बैंक के चुनावों में एकतरफा जीत दर्ज की। प्रबन्ध समिति के 14 सदस्यों का चुनाव निर्विरोध सम्पन्न हुआ तथा प्रबन्ध समिति के सदस्यों द्वारा सर्वसम्मति से संतराज यादव को सभापति व के0पी0 मलिक को उप सभापति चुना गया।

 

 

उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक लि0 12 मार्च 1959 को स्थापित हुआ तथा यह प्रदेश स्तर की शीर्ष सहकारी समिति है जो कि देश के किसानों को कृषि व अकृषि क्षेत्र में दीर्घकालीन निवेश हेतु दीर्घावधि ऋण प्रदान करती है। बैंक के वर्तमान में कुल 16 लाख से अधिक कृषक हैं तथा स्थापना से लेकर अद्यतन बैंक द्वारा 14 हजार करोड़ से अधिक का ऋण वितरण 60 लाख से अधिक कृषकों को किया जा चुका है। बैंक विगत् कई वर्षों से वित्तीय समस्याओं से जूझ रहा है तथा विगत् वर्षों में ऋण वितरण लगभग ठप पड़ा हुआ है। बैंक द्वारा ऋण वितरण न कर पाने से एक ओर जहाँ प्रदेश का किसान वित्तीय सहायता से वंचित है वहीं बैंक व्यवसाय में कमी आने का प्रभाव बैंक कर्मचारियों व बैंक की वित्तीय स्थिति पर भी पड़ रहा है।

 

 

बैंक की नवनिर्वाचित प्रबन्ध समिति का साथ पति होने के कारण हमारी यह प्राथमिकता है कि भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश सरकार की नीतियों व दिशा-निर्देशों के अनुसार बैंक के व्यावसायिक क्रिया-कलापों को गति प्रदान करना होगा। प्रदेश सरकार द्वारा विगत् 3 वर्ष 06 माह के कार्यकाल में ग्रामीण अर्थव्यवस्था के उत्थान, किसानों को ऋण माफी प्रदान करने के उपरान्त उनकी आय को दोगुना करने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार की योजनाओं को क्रियान्वित कराने हेतु निर्णय लिये गये जिससे प्रदेश के ग्रामीण अर्थव्यवस्था में कोरोना महामारी के बावजूद प्रगति हुई। बैंक की नवनिर्वाचित प्रबन्ध समिति द्वारा बैंक की व्यवसायिक प्रगति हेतु आगामी वर्षों के लिए ऐसी नीतियाँ,योजनाएं बनायी जायेगी जो न केवल किसानों को पुनः बैंक से सीधे जोड़ेगी अपितु बैंक को किसानों के द्वार तक पहुंचायेगी। हमारा प्रयास होगा कि प्रत्येक शाखा जनपद व मण्डल स्तर पर बैंक से जनप्रतिनिधियों को जोड़कर बैंक के निर्धारित उद्देश्यों को जन-जन तक पहुँचाया जाये और प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं को किसानों तक पहुँचाने व क्रियान्वित कराने के साथ-साथ बैंक के व्यवसाय को बढ़ाने में राज्य सरकार की मदद से नई-नई योजनाएं लागू कर बैंक को नई दिशा की ओर अग्रसर किया जायेगा।

 

उक्त अवसर पर पूर्व जिलाध्यक्ष लालबहादुर सिंह पटेल, जिला उपाध्यक्ष जगदीश सिंह पटेल, श्रीमती निर्मला राय, जिला महामंत्री हरिशंकर सिंह पटेल , दिनेश वर्मा व संतोष गोयल, जिला मंत्री प्रमोद सिंह (अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश सरकारी ग्राम विकास बैंक लि0, सदर मीरजापुर), कौशल श्रीवास्तव व लालबहादुर सरोज, जिला कार्यालय मंत्री शिव शरण राय, जिला कोषाध्यक्ष संजय यादव, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष श्रीमती प्रेमशिला सिंह , जिला सह मीडिया प्रभारी प्रणेश प्रताप सिंह व कार्यसमिति सदस्य अखिलेश सिंह, जय सिंह, मीरजापुर विकास प्रधिकरण सदस्य ओमकार यादव, पूर्व जिला महामंत्री आशुकान्त चुनाहे ,उपस्थित रहे। उक्त जानकारी जिला मीडिया प्रभारी ज्ञान प्रकाश दूबे ने दिया।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!