मिर्जापुर

सम्प्रेषण गृह किशोर में निरुद्ध किशोरो को मद्यपान निषेध विषय पर किया जागरूक

मीरजापुर। 
जनपद न्यायाधीश / अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अनमोल पाल के आदेशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकारण मीरजापुर के तत्वावधान में सप्रेमाण गृह किशोर मोर्चाधर में निःशुल्क विधिक सहायता तम्बाकू / धूमपान मद्यपान निषेध विषय पर जागरूकता शिविर कार्यक्रम पूर्णकालिक सचिव अमित कुमार पादव द्वितीय एवं विशेषज्ञ डाक्टर डा० राजेश यादव ने शुभारम्भ किया।
    जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पूर्ण कालिक सचिव अमित कुमार यादव द्वितीय ने किशोरी को बताया कि तम्बाकू गुटका पान बीडी सिगरेट का सेवन करने से हृदयरोग, मधुमेह टीवी, लकवा दृष्टिविहीनता, फेफड़े के रोग एवं कैंसर नामक बीमारी हो जाती है। इस बीमारीयों से प्रत्येक सेकेण्ड में एक व्यक्ति की मौत हो जाती है। तम्बाकू बीडी पान सिगरेट में निकोटिन नामक तत्व की मात्रा ज्यादा होने के कारण इन्सान को नशे का आदी तो बनाता ही है, साथ ही उसके दुष्प्रभाव से मानव के शरीर में अनेकों बीमारियों जन्म लेने लगती है। तम्बाकू पान, गुटका, बीडी सिगरेट के सेवन से मुंह गले, श्वासनली व फेफड़ों आदि का कैंसर, दिल की बीमारी, उच्च रक्तचाप, पेट में अल्सर व पैरालिसिस (लकवा) होने लगता है। यदि कोई किशोर नशा करता है और वह नशा करना नहीं छोड़ पा रहा है. वह जिला अस्पताल में नशा मुक्ति कार्यालय से निःशुल्क दवा को प्राप्त कर सकता है और दवा के सेवन से नही की मात्रा को धीरे-धीरे कम करते हुए छोड़ सकता है और खान-पान व लाईफ स्टाइल में सुधार ला सकता है। इस अवसर पर किशोरों को संकल्प दिलाये कि खुद भी नशा नहीं करेंगे और अन्य लोगों को भी नशा नहीं करने की नसीहत से प्रोत्साहित करेंगे ।
  विशेषज्ञ डाक्टर राजेश कुमार यादव एवं शालिनी सिंह विशेषज्ञ ने उपस्थित किशोरों को बताया कि बच्चे नशा करना घर, दोस्त यार के माध्यम से सिखते है तम्बाकू का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है, जिसके सेवन से विश्व भर में 50 लाख लोग हर साल अपनी जान को गवाते है और 9 लाख भारतीय प्रतिवर्ष तम्बाकू के सेवन से गरते है सम्बाकू गुटका, पान मसाला का सेवन काफी प्रतिशत में किशोर, पुरुष, महिलाये, कर रहे हैं। काफी हद तक तो 15 वर्ष की आयु युवापीढ़ी के लोग कर रहे है। इसका दुष्परिणाम उन्हें बाद में मालूम होता है, जब शरीर में कैंसर रूपी बिमारियों विकराल रूप धारण कर लेती है। जागरूकता शिविर में श्री दीपक कुमार श्रीवास्तव स्टाफ रंजित कुमार व जिला कारागार के समस्त स्टाफ उपस्थित होकर सहयोग प्रदान किए।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!