भदोही

भदोही जनपद सहित कृषि केंद्र औराई व समस्त विकास खण्डों पर भव्य तरीके से आयोजित हुआ पीएम- लाभार्थी वर्चुअल संवाद

0 सेवा, सुशासन और गरीबों के कल्याण की योजनाओं ने जीवन के मायने ही बदल दिए – प्रधानमंत्री

0 शत प्रतिशत लाभ, शत प्रतिशत लाभार्थियों तक पहुचाने का बीड़ा उठाया है – प्रधानमंत्री

समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति तक पहुँच रहा है योजनाओं का लाभ – मुख्यमंत्री

भदोही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिमला में ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ को संबोधित किया “130 करोड़ भारतीयों का यह परिवार मेरे पास है, आप लोग मेरी जिंदगी में सबकुछ हैं और यह जीवन भी आपके लिए है” “मैं इस संकल्प को दोहराता हूं कि मैं सभी के कल्याण के लिए, प्रत्येक भारतीय के सम्मान के लिए, प्रत्येक भारतीय की सुरक्षा के लिए और प्रत्येक भारतीय की समृद्धि के लिए और सभी के लिए सुख और शांति के जीवन के लिए जो कुछ भी कर सकता हूं, करूंगा।” “सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण ने लोगों के लिए सरकार के अर्थ बदल दिए हैं” “सरकार उन समस्याओं का स्थायी समाधान देने का प्रयास कर रही है जिन्हें पहले स्थायी मान लिया गया था” “हमारी सरकार ने पहले दिन से ही गरीबों को सशक्त बनाना शुरू किया” “हम वोट बैंक नहीं एक नया भारत बनाने के लिए काम कर रहे हैं” “100% सशक्तिकरण का अर्थ है भेदभाव और तुष्टिकरण को समाप्त करना। 100% सशक्तिकरण का मतलब है कि हर गरीब को सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ मिले” “नए भारत की क्षमता के लिए कोई लक्ष्य असंभव नहीं”।

प्रधानमंत्री जी ने लोक कल्याणकारी योजनाओं से अच्छादित लाभार्थियों से संवाद के क्रम में लद्दाख के लेह से श्री तांशी टुंडप, बिहार के बांका से श्रीमती ललिता देवी, बेस्ट त्रिपुरा से श्री पंकज सहनी, कर्नाटक के कालबुर्गी से श्रीमती संतोषी, गुजरात के मेहसाणा से श्री अरविंद भाई, हिमाचल के सिरमौर से श्रीमती समादेवी से वर्चुअल संवाद कर योजनाओं से उनके जीवन में आए बदलाव की जानकारी लेते हुए उनके सुझावों को भी आमंत्रित किया।

प्रधानमंत्री जी ने कहा कि सेवा सुशासन और गरीबों के कल्याण के लिए बनी हमारी योजनाओं ने लोगों के लिए सरकार के मायने ही बदल दिए हैं अब सरकार माई-बाप नहीं, अब सरकार सेवक है । पीएम आवास योजना हो स्कॉलरशिप देना हो या फिर पेंशन योजनाएं टेक्नोलॉजी की मदद से हमने भ्रष्टाचार का स्कोर कम से कम कर दिया गया है। गरीब का तब रोजमर्रा का संघर्ष कम होता है जब वह सशक्त होता है तब वह अपनी गरीबी दूर करने के लिए नई ऊर्जा के साथ जुड़ जाता है.। इसी सोच के साथ हमारी सरकार पहले दिन से गरीबों को सशक्त करने में जुटी है हमें उनके जीवन की सभी चिंता को कम करने का प्रयास किया है। हमने शत प्रतिशत लाभ शत प्रतिशत लाभार्थी तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। लाभार्थियों के सैचुरेशन का प्रण लिया है।

शत प्रतिशत सशक्तिकरण यानी भेदभाव खत्म, सिफारिशें खत्म, तुष्टीकरण खत्म, शत-प्रतिशत यानी हर गरीब को सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ। आज भारत मजबूरी में दोस्ती का हाथ नहीं बढाता बल्कि मदद करने के लिए हाथ बढ़ाता है। हमें 21 वी सदी के बुलंद भारत के लिए आने वाली पीढ़ियों के उज्जवल भविष्य के लिए काम करना है। एक ऐसा भारत जिसकी पहचान अभाव नहीं बल्कि आधुनिकता हो। हम भारतवासियों के सामर्थ के आगे कोई भी लक्ष्य असंभव नहीं।आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में एक है आज भारत में रिकॉर्ड विदेशी निवेश हो रहा है आज भारत रिकॉर्ड एक्सपोर्ट कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त के तहत 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को 21 हजार करोड रुपए से अधिक की सम्मान राशि का हस्तांतरण बटन दबाकर किया। लाभार्थियों की समस्याओं को दूर करने के लिए एक समग्र शिकायत निवारण तंत्र व केंद्रीयकृत हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है।

. मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ ने लोक भवन मंच लखनऊ से लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद के क्रम में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के 8 वर्षों के इस सफलता पूर्ण कार्यकाल में देश में बहुत बड़े परिवर्तन होते हुए लोगों ने देखे हैं। देश ने वैश्विक मंच पर सम्मान प्राप्त किया है। गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिलाओं व समाज के विभिन्न तबकों के हितों के लिए शासन की योजनाओं का लाभ सीधे-सीधे पहुंचता हुआ दिखाई दिया है।

वे सुल्तानपुर से प्रियका मौर्य व श्रीमती सरोजा देवी, बहराइच से पिंकी देवी,उन्नाव से गुड़िया देवी, मथुरा से श्री इलू शर्मा, इटावा से श्रीमती पूनम, कुसुम जी से वर्चुअल संवाद करते हुए उनको प्राप्त योजनाओं से उनके जीवन में आए परिवर्तन की जानकारी ली तथा उनके सुझाव को भी आत्मसात किया। उन्होंने शासन की योजनाओं से लाभान्वित 7 लाभार्थियों के साथ सीधे संवाद किया।
शासन की योजनाओं को समाज के अंतिम पायदान पर बैठे हुए व्यक्ति तक पहुंचाने में अगर योजनाओं में कहीं कोई भ्रष्टाचार है तो उस पर अंकुश लगाने के लिए संवाद का कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है। मैं सभी लाभार्थी भाई बहनों का इस कार्यक्रम में स्वागत व अभिनंदन करता हूं।

प्रधानमंत्री-लाभार्थी वर्चुअल संवाद कार्यक्रम का जनपद स्तर पर चित्रांगन मैरिज हॉल ज्ञानपुर, कृषि केंद्र औराई व समस्त विकास खंड कार्यालयों पर भव्य तरीके से आयोजित किया गया। जनपद स्तरीय चित्रांगन मैरिज हॉल में मा. मुख्यमंत्री के संबोधन के पूर्व योगाचार्य श्री संदेश योगी ने मंच से लोगों को योग के महत्व व उपयोगिता पर बल देते हुए योगासन भी सिखाया। मा.प्रधानमंत्री जी के संबोधन समाप्ति के बाद मा. सांसद श्री रमेश बिंद ने लाभार्थियों व जनता को संबोधित करते हुए आश्वस्त किया कि सभी शासकीय योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लाभार्थियों तक पहुंचेगा तथा सरकार पात्र व्यक्तियों के जीवन को सुगम बनाने के प्रति प्रतिबद्ध है ।मा. जिला पंचायत अध्यक्ष श्री अनिरुद्ध त्रिपाठी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि गरीब कल्याण सम्मेलन द्वारा सभी आधारभूत योजनाएं जरूरतमंद लोगों तक शत-प्रतिशत पहुंचेगी। सरकार अपने सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के प्रति कटिबद्ध है। जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने उपस्थित अतिथियों, लाभार्थियों, जनता जनार्दन व पत्रकारों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए सभी को आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन सरकार की सभी जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को दिलाएगी। प्रशासन शोषित, वंचित के प्रति संवेदनशील है तथा गरीब कल्याण पर आधारित सभी योजनाओं से उनको आच्छादित किया जाएगा। कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों को पर्यावरणीय चेतना व संरक्षण के प्रतीक के रूप में पौधा सप्रेम भेंट किया गया। आज सेवानिवृत्त हो रहे जिला पंचायत राज अधिकारी श्री बालेश्वर दुबे को मा. सांसद, जिला पंचायत अध्यक्ष, जिलाधिकारी, सीडीओ ने उनके सेवा काल की सराहना करते हुए उनके जीवन के नए पड़ाव की बधाई व शुभकामना दिया।

कार्यक्रम में नगर पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत अध्यक्ष, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संतोष चक, डीसी एन आर एल एम, पीडी डीआरडीए, सहित सभी अधिकारी गण उपस्थित रहें। प्रधानमंत्री लाभार्थी संवाद कार्यक्रम जनपद स्तर के अलावा कृषि केंद्र औराई ,विकास खंड कार्यालय भदोही, ज्ञानपुर, औराई, सुरियावा, डीघ, अभोली में भी भव्य तरीके से आयोजित किया गया । सभी कार्यक्रम स्थलों पर हजारों लाभार्थियों ने प्रतिभाग किया।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!