मिर्जापुर

प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में दुनिया मे सबसे तेज गति से अक्षय ऊर्जा की स्थापना भारत ने की: मनोज जायसवाल

0 बिजली महोत्सव एवं ऊर्जा दिवस पर बीएचयू साउथ कैम्पस मे विविध आयोजन 
◆ 27 से 31 जुलाई तक चलेगा महोत्सव, कजरी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों से रंगा महोत्सव
मीरजापुर।
आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत बीएचयू साउथ कैम्पस में आयोजित बिजली महोत्सव एवं ऊर्जा दिवस के अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में मड़िहान के विधायक रमाशंकर सिंह पटेल एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में नपाध्यक्ष मानोज जायसवाल ने शिरकत की। बता दे भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा आजादी से अब तक ऊर्जा एवं नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में विकास एवं भविष्य में प्राप्त होने वाले विकास की संभावनाओं का प्रदर्शन करने के उद्देश्य से यह आयोजन हो रहा है।
यह महोत्सव 27 जुलाई से 31 तक जुलाई तक चलेगा जिसमे जिले के जनप्रतिनिधि शिरकत करेंगे। गुरुवार की दोपहर दोनों अथितियों द्वारा माँ विंध्यवासिनी एवं पण्डित मदन मोहन मालवीय के छायाचित्र पर पुष्प अर्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में संस्कार पब्लिक स्कूल के बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया गया। महोत्सव में लोक कलाकारों द्वारा कजरी गीतों की भी प्रस्तुति की गयी।
इस मौके पर नपाध्यक्ष ने कहा कि भारत लगातार अपनी ऊर्जा और विद्युत शक्ति को बढ़ा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया मे सबसे तेज गति से अक्षय ऊर्जा की स्थापना भारत ने की। बदलते हुये पर्यावरण और ग्लोबल वार्मिंग को देखते हुये गैर जीवाष्म ईंधन स्त्रोत पर ज्यादा जोर दिया है।विद्युत उत्पादन क्षमता में चालीस प्रतिशत गैर जीवाश्म इंधनों से किया जा रहा है। पर्यावरण और गलोबल वार्मिंग से बचने के लिये कार्बन उत्सर्जन कम करना ही होगा।
उन्होंने इस मौके पर विद्युत विभाग के अधिकारियों को नगर में जर्जर तारो एवं दो सौ सात खम्बो को भी लगाने को लेकर ध्यान आकृष्ट कराया। पूर्व में भी टांडा फाल में सोलर प्लांट लगाने के लिये शासन को पत्र भी लिखा गया था।जहां पांच सौ बीघा से ज्यादा जमीन है लेकिन निचले स्तर अधिकारियों द्वारा मौके पर मुयाना न कर अपने टेबल से ही बैठे-बैठे रिपोर्ट में जमीन को विवादित बता दिया गया। जिसके कारण सोलर प्लांट नही लग पाया। विभाग की उदासीनता के कारण दोनों कार्य अधर में लटके है।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!