जन सरोकार

न्यायसंगत कार्य कर गरीबों को दिलाये न्याय, थाना समाधान दिवस का उद्देश्य: जिलाधिकारी

0 गांव स्तर समस्याओं को कम करने में लेखपाल की महत्वपूर्ण भूमिका
0 राजस्व कोर्ट के फैसलों को अनुपालन करायें सुनिश्चित
0 भू-माफियाओं को चिन्हित कर करें कार्यवाई  -पुलिस अधीक्षक
0 जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा कोतवाली देहात में सुनी गई जन समस्यायें, अधिकारियों को दिया ससमय निस्तारण के निर्देश
मिर्जापुर। 
शासन के मंशानुरूप जनपद के सभी थाना/कोतवाली में ’’थाना समाधान दिसव’’ का आयोजन किया गया। कोतवाली देहात में जिलाधिकारी दिव्या मित्तल व पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्र व डिप्टी कलेक्टर सिद्दार्थ यादव ने आये हुए जन-समस्याओं को सुना। जिलाधिकारी द्वारा एक-एक फरियादियो की उनकी बातों को सुना गया तथा जमीन से जुडे प्रकरणों में सम्बंधित लेखपाल व राजस्व निरीक्षक को मौके पर जाकर प्रकरण की जाॅंच कर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिया गया।
कोतवाली देहात में जिलाधिकारी के समक्ष अधिकतर जमीन पैमाइश, चकरोड/रास्ते पर अवैध कब्जा, आपसी जमीन विवादu आदि से सम्बंधित प्रकरण प्राप्त हुये जिन पर राजस्व व पुलिस टीम भेजकर निस्तारण करने का निर्देश दिया गया।
थाना समाधान दिवस में उपस्थित लेखपालों व राजस्व निरीक्षकों को निर्देशित करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि राजस्व विभाग का अधिकतर भार लेखपाल के ऊपर ही निर्भर है, उन्होंने कहा कि गांव सतर पर जमीन के झगडों से सम्बंधित समस्याओं को समाप्त करने में लेखपाल की महत्वपूर्ण भूमिका है, वे प्राप्त प्रकरणों के निस्तारण के लिये मौके पर जाए और न्यायसंगत कार्य कर गरीबों को न्याय दिलायें।
जिलाधिकारी ने कहा कि यही समाधान दिवस का मुख्य उद्देश्य भी यही है। यह भी कहा कि राजस्व कोर्ट के द्वारा दिये गये फैसलों का अनुपालन भी सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि किसी भी व्यक्ति के दबाव में आकर कार्य न करें, जो सही हो उसी के पक्ष में न्याय करें। इस अवसर पर समाधान दिवस रजिस्टर को भी जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा परीक्षण किया गया।
पुलिस अधीक्षक ने लेखपालों व थानाध्यक्षों से कहा कि भू-माफियाओं को चिन्हित कर कडी कार्यवाई करें और यदि उनके द्वारा कहीं ग्राम समाज, चकरोड, रास्ता या किसी की जमीनों पर अवैघ रूप से कब्जा करने की शिकायतों प्राप्त होती है तो उन पर कडी कार्यवाई की जाए।  जिलाधिकारी के समक्ष थाना देहात कोतवाली में कुल 28 फरियादियों के द्वारा अपनी समस्याओं को सुनाया गया जिसमें से 03 का मौके निस्तारण करते हुये शेष प्रार्थना पत्रों को सम्बंधित लेखपालों/पुलिस अधिकारियों को ससमय निस्तारण हेतु प्रेषित किया गया।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!