घटना दुर्घटना

राजस्व व पुलिस टीम पर दूसरे पक्ष के लोगों ने पथराव कर अपने ही मडहे को जला दिया

0 भूमि संबंधित मामला न्यायालय में लंबित, न्यायालय द्वारा निर्माण से संबंधित कोई आदेश पारित होता है, तो होगा अनुपालन
चुनार, मिर्जापुर। 

स्थानीय थाना क्षेत्र के बहरामगंज मुहल्ले में राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित एक भूमि विवाद के मामले में समाधान दिवस पर शिकायतकर्ता द्वारा दिये गये प्रार्थना पत्र के निस्तारण के लिए रविवार को मौके पर पहुंची राजस्व व पुलिस की टीम पर दूसरे पक्ष के लोगों द्वारा पथराव कर अपने ही मडहे को जला दिया गया। जानकारी होते ही एसडीएम नीरज प्रसाद पटेल, पुलिस उपाधीक्षक उमाशंकर सिंह व कोतवाल त्रिवेणी लाल सेन भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुचें और मामले से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया।

ज्ञात हो कि भरपुर लाइन निवासिनी कुसुम देवी द्वारा शनिवार को समाधान दिवस पर कोतवाली पहुंचकर एक प्रार्थना पत्र दिया गया था जिसमें बहरामगंज स्थित आराजी नंबर 300 रकवा 0.114 हे0 में से रकवा 0.022 हे0का बैनामा लिये जाने की बात कही गयी थी और उक्त भूमि पर दूसरे पक्ष के लोगों द्वारा कब्जा करने का आरोप लगाया गया था। उक्त प्रार्थना पर एसडीएम ने  राजस्व व पुलिस को संयुक्त रूप से जांच करने व उसके निस्तारण का आदेश दिया था।

मामले की गंभीरता को देखते हुए समाधान दिवस समाप्त होने के उपरांत स्वंय एसडीएम, पुलिस उपाधीक्षक व कोतवाल के साथ मौके पर पहुचें और स्थलीय निरीक्षण करतें हुए विपक्षियों को समझाया। रविवार की सुबह जब शिकायतकर्ता कुसुम देवी की ओर से भूमि पर निर्माण कार्य शुरू कराया ही गया था कि दूसरे पक्ष के दर्जन भर महिला पुरूष इकट्ठा होकर निर्माण कार्य रोकने के लिए पहुंच गये। इसके बाद शिकायतकर्ता ने इसकी जानकारी राजस्व व पुलिस को दी। सूचना पर पुलिस व राजस्व की टीम पहुंची।

टीम को देखते ही पहले से इकट्ठा हुए दूसरे पक्ष के लोगों ने घर के अंदर स्थित मडहे में आग लगा दिया और टीम पर पथराव करने लगे जिससे अफरा तफरी मच गयी। कुछ देर बाद एसडीएम, पुलिस उपाधीक्षक व कोतवाल पुलिस बल के साथ पहुंचकर स्थिति को संभाला और उच्चाधिकारियों को सूचित करते हुए अग्निशमन दल को बुलाया, हालांकि अग्नि शमन दल के पहुचनें से पहले ही मडहा जलकर राख हो चुका था। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व शिव प्रताप शुक्ला ने मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया और मामले से संबंधित जानकारी एसडीएम से लिया।

एसडीएम नीरज प्रसाद पटेल ने बताया कि भूमि से संबंधित मामला न्यायालय में लंबित है। न्यायालय द्वारा यदि निर्माण से संबंधित कोई आदेश पारित किया जाता है तो उसका अनुपालन कराया जाएगा। शाम को जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने मामले की संवेदनशीलता व गंभीरता को देखतें हुए पुनः अपर जिलाधिकारी नमामी गंगे अमरेन्द्र वर्मा को मौके भेज गया। मौके पर अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे पहुँच कर स्थलीय निरीक्षण कर दोनों पक्षों से वार्ता किया उनके द्वारा भूमि से संबंधित कागजात मागने पर द्वितीय पर ने कोई भी कागजात नही दिखा पाया।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!