स्वास्थ्य

कछवां क्रिश्चियन स्कूल के छात्र-छात्राओं के बीच टीबी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

मिर्जापुर। 

क्षय विभाग द्वारा 2025 तक देश से टीबी उन्मूलन लक्ष्य को पूरा करने के तहत आज 27 अप्रैल गुरूवार को कछवा क्षेत्र में स्थित कछवा क्रिश्चियन स्कूल के सभागार में छात्र-छात्राओं के बीच टीबी जागरूकता कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया।

आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित कछवा सीएचसी मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर श्वेता द्वारा बच्चों के बीच टीबी रोग के साथ-साथ मलेरिया, टाइफाइड एवं कोविड जैसी गंभीर बीमारी के विषय में विस्तार पूर्वक बताते हुए उनसे बचाव रखनें के टिप्स तथा सरकारी अस्पताल पर उपलब्ध नि:शुल्क स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं की जानकारी दी गई।

वहीं क्षय विभाग के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर सतीश शंकर यादव द्वारा उपस्थित जनों के बीच टीबी के संपूर्ण लक्षणों से लोगों को परिचित कराते हुए सरकारी स्तर पर फ्री के जांच एवं इलाज एवं रोगी को पूरे इलाज अवधि तक पोषण योजना के माध्यम से दिए जा रहे ₹500 प्रति माह के संदर्भ में विस्तारपूर्वक लोगों को अवगत कराया।

श्री यादव द्वारा अपने संबोधन में बच्चों से अपील भी की गई कि आप सभी अपने घर परिवार तथा आसपास किसी भी व्यक्ति को उपरोक्त बताए गए लक्षणों से यदि प्रभावित पाते हैं, तो उन्हें अविलंब नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध समस्त नि:शुल्क जांच एवं इलाज की सुविधाओं तक पहुंचा कर उनके जीवन के साथ साथ अपने व समाज के तमाम लोगों के जिंदगी को बचाने में अपने स्तर से महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का प्रयास करें, जिससे कि समाज में विद्यमान इस गंभीर समस्या को सन 2025 तक माननीय प्रधानमंत्री द्वारा अपने देश से पूर्णरूपेण समाप्ति के लिए गए संकल्प को हम सभी पूरा होने की स्थिति में देख सके।

कार्यक्रम में उपस्थित कछवा क्रिश्चियन हॉस्पिटल प्रबंधक श्रीशंकर रामचंद्र द्वारा टीबी रोग के उत्पत्ति एवं समाज पर इसके पड़ने वाले विपरीत प्रभाव के विषय में जानकारी प्रदान करते हुए उनके द्वारा टीबी के उपचार ले रहे मजबूर मरीजों को गोद प्रक्रिया के तहत सहयोग देते हुए अहम भूमिका निभाने का भी आग्रह किया।

आयोजित कार्यक्रम में क्षय विभाग के कछवा एसटीएस प्रदीप कुमार के साथ-साथ क्रिश्चियन विद्यालय के प्रधानाध्यापक रमेश दर्शन एवं ऑफिस सुपरीटेंडेंट मिस्टर अगेस्टिंग के अलावा श्रीमती सुचिता, प्रशांत पांडे, ज्योति प्रकाश, पी भारती आदि उपस्थित रहे।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!