स्वास्थ्य

पहली बार मा विंध्यवासिनी स्वशासी मेडिकल कॉलेज में हुआ दोनो कूल्हे का सफल ऑपरेशन

मिर्जापुर।

मा विंध्यवासिनी स्वशासी मेडिकल कॉलेज के ट्रामा सेंटर में किया गया अब तक का सबसे बड़ा सर्जरी, 23 साल के युवक के हिप रिप्लेसमेंट का हुआ सफल ट्रांसप्लांट, दो घंटे तक चली मेडिकल कालेज के मंडलीय चिकित्सालय में सर्जरी, तीन डॉक्टरों की टीम ने किया सफल ऑपरेशन, मेजा प्रयागराज का रहने वाला वाला है मरीज, मां विंध्यवासिनी स्वशासी मेडिकल कॉलेज में हुई पूरी सर्जरी।

यूपी के मिर्जापुर जनपद के मां विंध्यवासिनी स्वशासी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ आरबी कमल ने बड़े बदलाव करने में लगे है.मेडिकल कालेज के अधीन मंडलीय चिकित्सालय में स्थित ट्रामा सेंटर में गंभीर से गंभीर मरीजों का इलाज किया जा रहा है. बहुत सारे बदलाव भी हुए है. मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ आरबी कमल ने बताया कि चिकित्सा महाविद्यालय में पहली बार हिप रिप्लेसमेंट का ऑपरेशन हुआ है.पहले ऐसा ऑपरेशन यहां कभी नही हुआ है।

आरबी कमल प्राचार्य मां विंध्यवासिनी स्वशासी मेडिकल कॉलेज ने बताया कि इस तरीके के ऑपरेशन के लिए काफी दूर मरीज प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ इलाज के लिए जाते थे. लेकिन हमारे मंडलीय चिकित्सालय के आर्थोपेडिक टीम ने एक 23 वर्षीय मुहम्मद अली बंधवा मेजा प्रयागराज के रहने वाले है. पिछले 4 वर्ष से ओस्टियो आर्थराइटिस के मरीज थे।

इस तरीके के इलाज में काफी खर्च आता है.लेकिन हमारे तीन डॉक्टरों की टीम डॉ राजकुमार, डॉ प्रतीक पाठक, डॉ रामप्रीत, एनएसथीसिया की डॉ करिश्मा, डॉ अनूप के साथ उनकी टीम मरीज की 2 घंटे की सर्जरी के बाद अनसीमेंटेड पार्ट के प्लांट को इमप्लांट किया गया है. जिसमें टोटल हिप को रिप्लेस किया गया है. ऐसी सर्जरी मिर्जापुर में पहली बार हुई है।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!