News

प्रदेश की अट्ठारहवीं विधानसभा प्राक्लन समिति की प्रथम उप समिति जनपद में अधिकारियों के साथ बैठक कर विभिन्न विभागों का निर्माणाधीन परियोजनाओं के कार्यप्रगति की समीक्षा

0 निर्माण कार्य समयवद्ध व गुणवत्तापूर्ण हो यही सरकार की मंशा: सभापति
0 सरकार अपने अधिकारियों पर रखती है भरोसा-पूरी पारदर्शिता के साथ करें कार्य
 0 विन्ध्य कारीडोर के साथ पी0ए0सी0 आवासीय निर्माण कार्य का किया निरीक्षण
0 समिति सभापति व सदस्यगण माॅं विन्ध्यवासिनी देवी का किया दर्शन-पूजन
0 योगी सरकार अपराध मुक्त प्रदेश: लोकेन्द्र प्रताप सिंह
फोटोसहित
मिर्जापुर।
 उत्तर प्रदेश की अट्ठारहवी विधानसभा प्राक्कलन समिति-2022-23 की उप समिति के सभापति व  सदस्यगण ने मंगलवार को जनपद भ्रमण के दौरान सबसे पहले विन्ध्याचल पहुॅचकर माॅं विन्ध्यवासिनी देवी का दर्शन-पूजन किया, तत्पश्चात विन्याचल में निर्माणाधीन विन्ध्य कारीडोर कार्य प्रगति का निरीक्षण कर प्रगति की जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कारीडोर माडल दिखाकर प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी र्दी
उप समिति के अष्ठभुजा निरीक्षण गृह पहुचने पर मण्डलायुक्त विन्ध्याचल मंडल डा0 मुथुकुमार स्वामी बी0, उप पुलिस महानिरीक्षक आर0पी0 सिंह, जिलाधिकारी दिव्या मित्तल, पुलिस अधीक्षक संतोश कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, सुयक्त विकास आयुक्त सुरेश चन्द्र मिश्र, अपर आयुक्त प्रशासन रमेश चन्द्र, अपर जिलाजिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ल, नगर मजिस्ट््रेट विनय कुमार सिंह, ने पुष्पगुच्छ प्रदान कर स्वागत किया।
प्राक्लन उप समिति के सभापति लोकेन्द्र प्रताप सिंह, सदस्य विकास गुप्ता, वीर विक्रम सिंह ’’प्रिन्स’’, चन्दन चैहान, गौरव रावत, अजीत कुमार वर्मा, उपस्थित रहे। उप समिति के द्वारा अष्टभुजा निरीक्षण ग्ह के सभागार में नगर विकास, पर्यटन, सिंचाई, लोक निर्माण, परिवहन, राजकीय नलकूप, जल निगम सहित अन्य विभागों के एवं कार्यदाई संस्थाओं के साथ बैठक कर कराये जा रहे निर्माण कार्यो एवं विकास कार्यो के प्रगति के बारे में जानकारी प्रापत कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।  बैठक में सभापति लोकेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी अधिकारियों पर काफी भरोसाा रखती है अतएव सभी अधिकारी पूरे मनोयोग एवं पारदर्शिता से विकास कार्य विषेश कर निर्माणाधीन परियोजनाओं को समयवद्धता का ध्यान देते हुये गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरा करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मीरजापुर में पर्याटन विकास की असीम सम्भावनाएं है पर्याअन विभाग के अधिकारी इस दिशा में कार्य करें तथा पर्यटन विकास के लिये जो धनावंटन किया गया है उप पर कार्य करते हुये पर्यटन विकास की सम्भावनाओं को तलाशते हुये शासन को प्रसतव भेजे ताकि पर्यटन की दिशा में विकास कराया जा सके। सहायक पर्यटन अधिकारी नवीन कुमार के द्वारा पर्यटन के निर्माणाधीन परियोजनाओं के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि पर्यअन हवभाग की कुल 11 परियोजनाएं जनपद में निर्माणाधीन है जिसमें से विन्ध्य कारीडो कार्य प्रमुख है। सभापति ने मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना पर बल देते हुये कहा कि इसमें इंडस्ट््रीज, कारपेड सेक्टर आदि लोगों से समन्वय स्थापित करते हुये सहयोग प्रदान कर पर्यटन विकास की दिशा में कार्य सुनिश्चित करायें। सिंवाई विभाग की परियोजनाओं एवं बन्धों व बाढ से बचाव आदि की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभ्यिान्ता सिंचाई के द्वारा बताया कि मेगा फेड पार्क निर्माण के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुये नदियों को कटान से रोकने के कार्य एव बाढ से बचाव के तैयारियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जनपद में बाढ राहत हेतु 37 बाढ चैकिया संचालित कर दी गई जिन पर सम्बंधित विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगरकर कार्य किया जा रहा है। राजकीय नलकूप के बारे में बताया गया कि जनपद में कुल 491 राजकीय नलकूप है जिनमें से 03 यांत्रिक एवं 04 विद्युत दोष से ख्राब जिन्हें तीन दिवस में ठीक कराने का निर्देष दिया गया। परिवहन विभाग के कार्ययोजना पर जानकारी सम्भागीय परिहवन अधिकारी के द्वारा दी गई उन्होंने बताया लनि।ग् लाइसेंस व लाइसेंस बनाने का कार्य आनलाइन किया जा रहा है लाभार्थी अपने घर से आनलाइन आवेदन कर लर्निग लाइसेस प्राप्त कर सकता है। उन्होंने बताया कार्यालय में 14 कार्य आनलाइन कराये जा रह है। ए0आर0एम0 रोडवेज ने बताया कि जनपद में एक डिपो मीरजापुर एवं विन्ध्याचल व मडिहान बस स्टेशन हैं, कुल 66 बसे विभिन्न रूट पर संचालित की जा रही है। बैठक में पुलिस लाइन में आवासीय भवन, पी0ए0सी0 परिसर में आवासीय निर्माणाधीन भवन की देरी पर कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये सम्बंधित कार्यदाई संस्था को निर्देशित किया गया कि समय से कार्य पूरा करायें उन्होंने कहा कि रिवाइज स्टीमेट न भेजा जाए। कार्य में गुणवत्ता व समयवद्धता का विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया। यह भी कहा कि जिस विभाग का कार्य निर्माणाधीन है वे भी समय समय पर निरीक्षण कर कार्य में तेजी लाने का निर्देश दें। समीक्षा के दौरान नगर पालिका क्षेत्र में आयुष्मान कार्ड शत प्रतिशत लोगों कोबनवाने का निर्देश दिया तथा नगर विकास के योजनाओं की समीक्षा की।
तत्पश्चात उप समिति पी0ए0सी0 परिसर पहुॅच कर वृक्षारोपण किया तथा यह निर्देशित किया गया कि प्रत्येक रोपे गये पौधों पर टी-गार्ड अवश्य लगाया जाए। उप समिति के द्वारा पी0ए0सी0 परिसर में लगभग 194की लाग से जी-5 आवासीय भवन एवं लगभग 1219 लाख की लागत से 13 मंजिला आवासीय भवन का कार्य प्रगति व गुणवत्ता का निरीक्षण भी किया गया। उन्होंने अष्टभुजा पर उपस्थित पत्रकारों से वार्त कदौरा कहा कि मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के सरकार में अपराध मुक्त प्रदेश बना है। कानून व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त हुआ है। उन्होंने कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं को प्रत्येक घरों तक पहुॅचाने का भी कार्य किया जा रहा है।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!