खास खबर

जल दीवाली कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रही महिलाओं का स्वागत कर ईओ ने फील्ड किट (एक कपड़े का बैग, स्टील की बोतल एवं गिलास) किया भेट

जल दीवाली कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने वाटर ट्रीटमेन्ट प्लान्ट का किया भ्रमण

मीरजापुर।

जल दीवाली कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को वाटर ट्रीटमेन्ट प्लान्ट का भ्रमण कराया गया। जहाँ उन्हें पानी के महत्व के बारे में जानकारी दी गयी एवं पानी को बचाने के लिये संकल्प दिलवाया गया। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अन्तर्गत गठित 40 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को लालडिग्गी मीरजापुर स्थित जल कल विभाग में वाटर ट्रीटमेन्ट प्लान्ट का भ्रमण कराया गया, जिसमें उन्हें 6.0 मिलियन लीटर प्रतिदिन पानी की सप्लाई कर रहे प्लान्ट को नजदीक से दिखाया गया साथ ही तीन चरणों में पानी का फिल्टर कैसे होता है, इसकी विस्तृत जानकारी दी गयी।

अधिशासी अधिकारी नगर पालिका मीरजापुर अंगद गुप्ता द्वारा जल दीवाली कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रही महिलाओं का स्वागत किया गया एवं उन्हें फील्ड किट (एक कपड़े का बैग, स्टील की बोतल एवं गिलास) भेट स्वरुप प्रदान किया।

डूडा के शहर मिशन प्रबन्धक अनुराग द्विवेदी के द्वारा बताया गया कि क्योंकि ज्यादातर घरों में पानी का रख-रखाव महिलाएं करती हैं, इसलिए महिलाओं का पानी के शुद्धिकरण एवं महत्व के बारें में जागरुक रहना आवश्यक है। प्लान्ट में मौजूद अधिशासी अभियन्ता जल निगम संजय कुमार ने महिलाओं को जल संरक्षण के प्रति जागरुक किया, और उन्होंने बताया कि कई चरणों की जटिल प्रक्रिया के बाद गंगा नदी से आये हुये जल का शुद्धीकरण एक डिब्बा बन्द पेयजल संयंत्र रिवर्स आस्मोसिस की सहायता से किया जाता है, जो जल को छानता है, और संशोधित करके पीने योग्य बनाता है।

वाटर ट्रीटमेन्ट प्लान्ट के भ्रमण के दौरान नगर अभियन्ता जलकल सुधीर वर्मा द्वारा चरणबद्ध तरीके से जल संशोधन की प्रक्रिया से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को अवगत कराया गया। शहर मिशन प्रबन्धक द्वारा कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रहीं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, जल निगम एवं जलकल विभाग नगर पालिका मीरजापुर को धन्यवात ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम का समापन किया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान जल निगम, जलकल विभाग न0पा0प0 एवं जिला नगरीय विकास अभिकरण डूडा मीरजापुर के कर्मचारीगण भी उपस्थित रहें ।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!