जन सरोकार

प्रधानमंत्री ने वाराणसी से वर्चुअल मीरजापुर के इंडियल आयल टर्मिनल का किया शिलान्यास; ग्राम हिनौती में आयोजित शिलान्यास समारोह में केन्द्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग भारत सरकार के द्वारा विधायकगण व अन्य जन प्रतिनिधि रहे उपस्थित 

0 1,39,290 किलोलीटर क्षमता वाला देश का सबसे बड़ा होगा आयॅल टर्मिनल: अनुप्रिया पटेल

0 यह परियोजना भारत सरकार बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता के साथ ही आर्थिक समृद्धि व रोजगार मूहैया कराने के दृष्टिगत महत्वपूर्ण

0 2026 तक पूर्ण होने वाली यह परियोजना 15 जनपदो करेगी ईधन की आपूर्ति

0 साढ़े नौ वर्ष के कार्यकाल में जनपद मीरजापुर विकास पथ पर अग्रसर: केन्द्रीय राज्यमंत्री

मिर्जापुर।  प्रधानमंत्री भारत सरकार नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अपने वाराणसी भ्रमण के दौरान जनपद के तहसील सदर अन्तर्गत ग्राम पंचायत हिनौती में स्थापित होने वाले इंडियन आयल टर्मिनल का वाराणसी से ही वर्चअल माध्यम से शिलान्यास करते हुये आधारशिला रखी। ग्राम पंचायत हिनौती में आयोजित भव्य समारोह में केन्द्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार श्रीमती अनुप्रिया पटेल, विधायक नगर रत्नाकर मिश्र, विधायक मड़िहान रमाशंकर पटेल, विधायक मझवा डाॅ विनोद बिन्द, छानबे श्रीमती रिंकी कोल, जिला अध्यक्ष भाजपा बृजभूषण सिंह, जिलाध्यक्ष अपना दल एस इंजीनियर राम लौटन बिन्द, जिला अध्यक्ष निषाद पार्टी, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद मीरजापुर श्याम सुन्दर केसरी, चेयरमेर सहकारिता डाक्टर जगदीश सिंह पटेल, जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन, सीडीओ विशाल कुमार, ब्लाक प्रमुख पहाड़ी इन्द्र बहादुर पाण्डेय, ब्लाक प्रमुख राजगढ़ गजेंद्र प्रताप सिंह, जिला उपाध्यक्ष हरिशंकर पटेल के अलावा इंडियन आयल कम्पनी के कार्यकारी निदेशक केएस राव, मुख्य प्रबन्धक अमित कुमार, यूपीएसओ इंडियन आयल सत्येन्द कुमार के अलावा अन्य जन प्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहें।

केंद्रीय राज्य मंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार अनुप्रिया पटेल ने कहा कि इस ऐतिहासिक एवं महत्वपूर्ण परियोजना को प्रारम्भ करने के लिये इंडियन आयल कम्पनी की प्रशसा करते हुये कहा कि इस पहल से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के पर्याप्त अवसर जनपद व आस पास के क्षेत्र के लोगो को पैदा होंगे। उन्होने कहा कि यह टर्मिनल इस क्षेत्र की आर्थिक प्रगति के साथ ही साथ स्थानीय आबादी के जीवन पर भी सकारात्मक प्रभाव लायेगा।

 

केन्द्रीय मंत्री ने उपस्थित सभी जनपद वासियों, अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि इतनी बड़ी संख्या में यहां पर एकत्रित हुए सभी सम्मानित क्षेत्रवासी, बुजुर्गों, माता, बहनों और मिर्जापुर की संस्कृति का अभिन्न कजरी के लोकगायिका ध्लोकगायक उपस्थित हैं। इस प्रांगण में उपस्थित आप सभी जनपद वासियों का स्वागत एवं अभिनंदन करते हुये कहा कि हमारे इस जनपद के लिए आज बहुत बड़ा दिन एवं ऐतिहासिक क्षण है। उन्होंने कहा कि 1076 करोड रुपए की लागत से मीरजापुर जनपद को विकास की बहुत बड़ी सौगात मिलने जा रही है। मंत्री ने कहा कि देश के यशस्वी जनप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता हैं, 142 करोड़ भारतवासियों का गौरव उनके कर कमलों द्वारा 1076 करोड़ की लागत से बनने वाले इंडियन ऑयल टर्मिनल का शिलान्यास होते हुए देखेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने देश का नेतृत्व संभाला और 2017 से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने नेतृत्व संभाला हमारे जनपद पर भारत सरकार व प्रदेश सरकार की सदैव विशेष दृष्टि रही है, मैं सौभाग्यशाली हूं कि आप सब का मुझे 2014 में भरपूर आशीर्वाद मिला और 2019 में उससे भी बड़ा आशीर्वाद मिला।

कहा कि 2014 से ही निरंतर मेरे मन में यह भाव रहा है कि कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं होना चाहिए आप सब जनपद वासी इसके साक्षी हैं जो भी मैंने कहा वह मैंने किया है। उन्होंने कहा कि आप सबके आशीर्वाद से आपका सब जो स्वप्न था वह भी पूर्ण होने जा रहा है।  मंत्री ने कहा कि टर्मिनल की स्थापना के लिए मैं लंबे समय से प्रयासरत थी जो धीरे-धीरे करके कार्य आगे बढ़ा और आज मुझे बहुत प्रसन्नता है और गर्व भी महसूस हो रहा है कि इंडियन ऑयल का शिलान्यास वाराणसी की धरती से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के हाथों से किया गया।

टर्मिनल के बारे में जानकारी देते हुए मंत्री ने कहा कि हमारे आस-पास जनपद चंदौली और प्रयागराज यहां पर भी मिल टर्मिनल है किंतु उनकी क्षमता इस टर्मिनल के आगे कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि तेल भंडारण के लिए यह टर्मिनल बनाया जा रहा है प्रयागराज में बने टर्मिनल में उसकी क्षमता 50000 किलो लीटर है जबकि चंदौली मुगलसराय में बने टर्मिनल की क्षमता 98 हजार किलो लीटर है। उन्होंने कहा कि मीरजापुर का यह टर्मिनल जब 2026 तक बनकर तैयार होगा तो इसकी क्षमता 1,39,290 किलोलीटर होगी। उन्होंने कहा कि जितने भी टर्मिनल बनाते हैं वह दो श्रेणी में होते हैं एक श्रेणी आयात निर्यात रिफाइनरी दूसरी श्रेणी में भारत का यह सबसे बड़ा तेल टर्मिनल होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी विकास की सौगात आपको मिलने जा रही है। मंत्री ने कहा कि इतना बड़ा टर्मिनल होगा कि यहां प्रतिदिन 500 टैंक भरे जाएंगे और उत्तर प्रदेश के 15 जनपदों को ईंधन की आपूर्ति इस टर्मिनल से होगी जो आपके जनपद में हिनौती गांव में बनने जा रहा है।  कहा कि यह टर्मिनल 2026 में बनकर तैयार हो जाएगा।  मा मंत्री ने कहा कि कल्पना कीजिए कि आसपास के क्षेत्र का भी कितनी अधिक गति से विकास होगा और कितने बड़े पैमाने पर यहां डायरेक्टर और इनडायरेक्ट तौर पर रोजगार का सृजन होगा। उन्होंने कहा कि जब कोई भी परियोजना क्षेत्र में आती है तो आसपास अपने आप विकास होने लगता है। उन्होंने कहा कि सीधे तौर पर बहुत बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होने लगते हैं। मंत्री ने कहा कि कल्पना कीजिए कि टर्मिनल की स्थापना से हमारे इस क्षेत्र में कितनी समृद्धि और खुशहाली आने जा रही है इसलिए आज हमारे केंद्रीय मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी जी को जिनकी सदैव हमारे जनपद के विकास कार्यों के लिए कृपा बनी रहती है उनको भी मैं बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहती हूं और जनपद वासियों की ओर से हम सबके आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद एवं कृतज्ञता व्यक्त करना चाहती हूं कि आज उन्हीं के हाथों इस टर्मिनल का शिलान्यास होना इस क्षेत्र की और हम सब की बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश रहेगी कि हमारे मीरजापुर के आम जन मानस जो उत्पाद स्थानीय तौर पर बनाते हैं पैदा करते हैं जैसे- किसान धान, गेहूं, मक्का, बाजरा, सरसों, सब्जी, फल जो भी अपने खेत खलिहानों में पैदा करते हैं अथवा यहां के छोटे-छोटे उद्यमी जो भी हाथो, औजारों से सामान बनाते हैं उसमें हम कुछ वैल्यू एडिशन करें अर्थात दुनिया के बाजारों में जिस तरह के सामान की मांग है उसके अनुरूप उसमें गुणवत्ता का तत्व लाए उसके अंदर निर्यात की क्षमता पैदा करें और यहां की आम जनमानस को एक सुनहरा अवसर प्रदान करें कि यहां की जनता किसान, कारीगर, बुनकर, हस्तशिल्पी, उद्यमी आप सब निर्यात के बड़े समंदर की दुनिया में भी प्रवेश कर सकें।

केन्द्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल अपने अब तक के कार्यकाल में किये गये कार्यो का उल्लेख करते हुये सड़को का उच्चीकरण, हनुमना से वाराणसी तक हाइवे सड़क का निर्माण, मोबाइल मेडिकल यूनिट, प्रधानमंत्री किसान निधि, आयुष्मान भारत के तहत बनाये गये गोल्डन कार्ड, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री अवास, निशुल्क राशन वितरण आदि किये गये कार्यो के अलावा मेडिकल कालेज निर्माण, केन्द्रीय विद्यालय संचालन की चर्चा करते हुये कहा कि मेडिकल में आज तीसरा बैच नांमाकन लेकर स्वास्थ्य की शिक्षा ले रहा है तो वही मीरजापुर के जी0आई0सी0 इण्टर कालेज अस्थायी तौर पर केन्द्रीय विद्यालय का संचालन किया जा रहा हैं। डेहरी ग्राम पंचायत में स्थायी रूप से निर्माण  किया जा रहा है जो 50 प्रतिशत तक पूर्ण भी किया जा चुका हैं। उन्होने मड़िहान विकास खण्ड में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विन्ध्य विश्वविद्यालय की स्थापना की चर्चा करते हुये कहा कि जनपदवासियों की बहुत दिनो से मांग की थी स्वीकृत किया गया है जो जल्द ही निर्माण प्रारम्भ हो जायेगा। प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली सरकार के रेल मंत्रालय द्वारा अमृत काल रेलवे स्टेशन योजना के तहत पूरे देश में 1300 स्टेशनो को विश्व स्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित स्टेशन बनाया जायेगा, जिसके तहत उत्तर प्रदेश के 55 रेलवे स्टेशन शामिल हैं और इसमें 03 रेलवे स्टेशन यथा विन्ध्याचल, मीरजापुर और चुनार रेलवे स्टेशन भी शामिल हैं। केन्द्रीय मंत्री विकसित भारत की चर्चा करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा देश के शत प्रतिशत पात्र लाभार्थियो को प्रत्येक योजनाओं से आच्छादित करने के दृष्टिगत चलाया गया है जिसमें योजनाओं की जानकारी एवं जागरूकता के लिये मोदी की गांरटी वाली गाड़ी गाॅव-गाॅव तक भेजा रहा है, गांव में पहुचने पर इस एल0ई0डी0 प्रचार वाहन का सभी लोग भव्य स्वागत करे और इ समें सभी जन कल्याणकारी योजनाओं से सम्बन्धित आडियो वीडियो देख सुने तथा उसका लाभ उठाये। उन्होेने कहा कि किसी देश की अर्थव्यवस्था निर्यात से ही सम्भव होती हैं। आज प्रधानमंत्री जी नेतृत्व वाली सरकार देश की अर्थव्यवस्था को 05 ट्रिलियन डालर की इकोनामी बन गया हैं। उनहोने कहा कि जनपद के किसानो, उद्यमियों, कालीन व पीतल व्यवसाइयां तथा यहां के अन्य सभी उत्पादो के निर्यात के लिये निर्यात संवर्धन केन्द्र की स्थापना मीरजापुर मे भी होेनी जा रही है जिसके यहां के लोगो को काफी फायदा मिलेगा और जनपद की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। उन्होेने कहा कि जनपद को अग्रसर विकास के पथ पर ले जाना हमारा हमेशा प्रयास रहेगा और 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाने के संकल्प को पूर्ण करने में आप सभी का भी महत्वपूर्ण योगदान हैं। सभी लोग इसमें अपना योगदान प्रदान करें।

जिलाधिकारी प्रियंका निंरजन, इंडियल आयल के कार्यकारी निदेशक ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं अभिनन्दन किया। मंच का सफल संचालन श्रीमती शिल्पी एवं लल्लू तिवारी ने किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, नगर मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिह, उप जिलाधिकारी आसाराम वर्मा, वरिष्ट भाजपा नेता लाल बहादुर सिंह सहित अन्य अधिकारी व जन प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!