जन सरोकार

जनता की चिन्ता को कम करने मोदी की गारंटी वाली गाड़ी देश के गांव-गांव में: अनुप्रिया पटेल

0 सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास- सिर्फ नही है नारा यह उद्देश्य है हमारा: नन्द गोपाल गुप्ता “नन्दी”

0 योजनाओं की मात्र घोषणा ही नही, बल्कि धरातल पर उतारना केन्द्र सरकार की मंशा: वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री

0 42 दिनो में देश के सवा लाख गांव में पहुंची मोदी की गांरटी वाली गाड़ी:  केन्द्रीय राज्यमंत्री

0 भारत विश्व गुरू बनने की ओर अग्रसर इसे मजबूत बनाने में हम सबका सहयोग महत्वपूर्ण

0 देश के अन्तिम गांव तक केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं को शत प्रतिशत लोगो को उपलब्ध कराना विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य – औद्योगिक विकास/निर्यात प्रोत्साहन मंत्री

0 केन्द्रीय राज्यमंत्री व प्रदेश के  कैबिनेट मंत्री ने ग्राम पंचायत पिपराडाढ़ में आयोजित विकसित भारत संकल्प

0 यात्रा कार्यक्रम को दीप प्रज्जवलित कर किया शुभारम्भ, केन्द्र व राज्य सरकार के योजनाओं की दी जानकारी

0 कार्यक्रम के अन्तर्गत मेरी कहानी मेरी जुबानी लाभार्थियो के द्वारा जीवन मे आये परिवर्तन के बारे दी गयी जानकारी

मिर्जापुर।

प्रधानमंत्री द्वारा भारत के प्रत्येक गांव के कोने में बैठे विभिन्न योजनाओं के शत प्रतिशत लाभार्थियो को प्रत्येक योजना से संतृप्त करने के उद्देश्य एवं अब तक विकासशील भारत को आगामी 2047 तक विकसित भारत बनाने के संकल्प को पूर्ण करने के लिये विगत 15 नवम्बर 2023 से पूरे देश में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। जिसके तहत गुरूवार को जनपद के सिटी विकास खण्ड के पिपराड़ाढ़ में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य उद्योग मंत्रालय भारत सरकार अनुप्रिया पटेल एवं प्रदेश के मंत्री औैद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एनआरआई तथा निवेश प्रोत्साहन विभाग उत्तर प्रदेश एवं जनपद प्रभारी मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’ के अलावा विधायक नगर रत्नाकर मिश्र, विधायक मड़िहान रमाशंकर सिंह पटेल, विधायक मझवा डाॅ विनोद बिन्द, विधायक छानबे श्रीमती रिंकी कोल ने दीप प्रज्जवलित कर विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

कार्यक्रम में जिला अध्यक्ष भाजपा बृज भूषण, जिला अध्यक्ष अपना दल एस इंजीनियर राम लौटन बिन्द, अध्यक्ष जिला पंचायत राजू कनौजिया, अध्यक्ष नगर पालिका श्याम सुन्दर केसरी, चेयरमैन सहकारिता जगदीश सिंह पटेल, मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार के अलावा अन्य जन प्रतिनिधिगण व अधिकारी उपस्थित रहें।

केन्द्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य उद्योग मंत्रालय भारत सरकार श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने ग्रामीणो को सम्बोधित करते हुये कहा कि देश की गरीब जनता की चिन्ता को कम करने तथा केन्द्र सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं को शत प्रतिशत लाभार्थियो तक संतृप्त करने के लिये मोदी की गांरटी वाली गाड़ी केवल जनपद मीरजापुर के गांव-गांव में ही नही बल्कि देश के प्रत्येक गांव में जा रही है, विगत 15 नवम्बर 2023 से प्रधानमंत्री जी द्वारा चलाये जा रहे विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत अब तक 42 दिनों में देश के सवा लाख गांवो में मोदी की गांरटी वाली गाड़ी पहंुचकर योजनाओं की जानकारी लोगो को दे रही हैं, और अब शहरी क्षेत्रो में भी निरंतर पहंुच रही हैं।

उन्हेाने कहा कि सरकार की मंशा है कि विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की मात्र घोषणा ही नही बल्कि धरातल पर उतारकर जो व्यक्ति जिस योजना का पात्र है उसके दरवाजे तक पहंुचाना हैं। अभी कल ही प्रधानमंत्री जी विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल होकर देश की जनता को सम्बोधित किया। उन्होने कहा कि यह प्रक्रिया जो भगनवान बिरसा मुण्डा के जंयती 15 नवम्बर 2023 से प्रारम्भ हुयी वह अनवरत चलते हुये 26 जनवरी 2024 तक अनवरत चलने जा रही हैं। उन्होने कहा कि इस गाड़ी का मकसद स्पष्ट है कि देश की जनता ने प्रधानमंत्रीश्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार को देश की सेवा करने का अवसर दिया हैं। उन्होने कहा कि 75 वर्षो में अभी भी आप सभी ने महसूस किया होगा कि काफी संख्या में लोग योजनाओं की जानकारी के अभाव में लाभ लेने से वंचित रह गये। उन्होने कहा कि घोषाणए तो होती थी परन्तु धरातल नही उतर पाती थी परन्तु हमारी सरकार ने तय किया कि आम जन मानस के कल्याण के लिये सरकार जो घोषाणए बनायी जा रही है उसमें से एक-एक योजना शत प्रतिशत पूर्णता को प्राप्त करेगी। उन्होने कहा कि इसी उद्देश्य से हम सभी जनप्रतिनिधि व कार्यकर्ता प्रतिदिन किसी न किसी गांव में जाकर योजनाओं की जानकारी दे रहें है।

उन्होने कहा कि पूरा सरकार के लोग व पूरा प्रशासन आपके दरवाजे पर है मोदी वाली गारंटी को देखे और उसमें सुने ताकि आपको यह मालूम हो कि हमे किस योजना का लाभ नही मिल पाया है तुरन्त अधिकारियों द्वारा लगाये गये स्टाल पर पहंुचकर अपना नाम लिखवाये उनके द्वारा आवेदन कराया  जायेगा तथा पात्रता की श्रेणी में आने पर उन्हे संतृप्त किया जायेगा। उन्होने कहा कि सरकार गरीब कल्याण की योजनाओं का लाभ बड़े पैमाने पर पहुचा है फिर भी यदि किन्ही कारण से 142 करोड़ की आबादी वाले देश में कुछ लोग ऐसे रह गये है जो योजनाओं का लाभ मिलने से वंचित है उन्हे शत प्रतिशत योजनाओं से लाभान्वित करना विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य हैं। उन्होने कहा कि आगामी 2047 तक भारत को विकसित भारत के रूप में बनाने का संकल्प मा0 नरेन्द्र मोदी जी द्वारा लिया गया है वह संकल्प तभी पूरा होगा जब देश की प्रत्येक जनता योजनाओं से लाभान्वित होगी। उन्होने ड्रोन कैमरा की चर्चा करते हुये कहा कि स्वंय सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को प्रशिक्षण दिलाया जायेगा पूरे भारत में अब तक 10 करोड़ स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्य है जिनमें से दो करोड़ महिला सदस्यो को ड्रोन का प्रशिक्षण दिया जायेगा तथा उन्हे ड्रोन के माध्यम से लखपति दीदी बनाया जायेगा तथा नमो लखप्रति  दीदी होगा। मीरजापुर की स्वंय सहायता समूह जुड़ी महिलाए जो प्रशिक्षण लेना चाहती है उन्हे प्रशिक्षण देते हुये स्वरोजगार बनाया जायेगा।

मंत्री औैद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एन0आर0आई0 तथा निवेश प्रोत्साहन विभाग उत्तर प्रदेश एवं जनपद प्रभारी मंत्री नन्द गोपाल ‘ गुप्ता’ ने उपस्थित ग्रामीण एवं उपस्थित महिलाओं संबोधित करते हुए कहा कि देश कि जब से देश की बागडोर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने संभाली है और जिस तरह से उन्होंने कार्य किया है पूरे विश्व में  में उनका नाम गौरव के साथ लिया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि इस देश में जितने भी गांव हैं उन गांव में मोदी जी की गारंटी पहुंचे उसी तरह से इस कार्यक्रम की रूपरेखा बनी है। मंत्री ने कहा कि मोदी जी हाथो देश तो व वही प्रदेश की बागडोर आदरणीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के हाथों में सुरक्षित है। देश व प्रदेश के अंतिम छोर तक विकास की रोशनी पहुंचे इसके लिए प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी पूरी पारदर्शिता व बिना किसी भेदभाव के कार्य कर रहे हैं। कैबिनेट मंत्री कहा कि जनपद मीरजापुर लोकप्रिय सांसद एवं भारत सरकार में केंद्रीय राज्यमंत्री भी जनपद में पूरे मेहनत व लगन के साथ कार्य कर रही हैं। श्री नन्दी ने उज्ज्वला योजना, आयुष्मान कार्ड प्रधानमंत्री आवास शहरी एवं ग्रामीण और हर घर नल से जल विभिन्न पेंशन, किसान सम्मान निधि आदि योजनाओं को लाभार्थियों को प्रदान किया गया है और आगे भी वंचिज लोगो को दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी कुछ लाभार्थियों के द्वारा मंच पर आकर मेरी कहानी मेरी जुबानी की चर्चा करते हुये जिन्हे योजनाओं का लाभ मिला है उनके जीवन शैली में क्या बदलाव आया है उसकी जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि जिन लाभार्थियों को किन्हीं कारण से योजना का लाभ नहीं मिल पाया है वे इस गारंटी वाली गाड़ी के माध्यम से जानकारी प्राप्त करें और अपना नाम बगल में लगे कांउटर पर लिखवाकर फार्म भरे ताकि किन्ही कारण से वंचित लोगो को भीयोजनाओं का लाभ शत प्रतिशत प्रदान किया जा सकें। मत्री ने कहा कि आज हम सब इस गारंटी के साथ आया है जिन्हेयोजनाओं का लाभ मिल गया है और जिन्हें किन्ही कारण मिला उनको शत प्रतिशत योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाय। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने पिछले 10 वर्षों से जिस तरीके से कार्य किया है की आपको देखकर गौरव होता है कि प्रधानमंत्री जी का नाम पूरी दुनिया में बड़े गर्व और गौरव के साथ लिया जाता है, और पूरी दुनिया में जहां भी प्रधानमंत्री जी जाते हैं वहां पर मोदी मोदी के नारे लगते हैं।

उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया प्रधानमंत्री जी की ओर आशा भरी निगाहों से देखती है। निश्चित रूप से यह ताकत देने का आप लोगों ने ही कार्य किया है उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी का संकल्प है कि एक-एक व्यक्ति को विकसित करना है। उन्होंने कहा कि आपको ऊंचाई तक पहुंचाया जाए इसके कार्य किया जा रहा हैं। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि नया भारत दुनिया को दिखाने वाला भारत है आज पूरी दुनिया भारत की चमक और धमक को महसूस कर रही है। उन्होंने कहा कि आज देश की तकदीर और तस्वीर दोनों बदली है। उन्होंने कहा कि जिसने गरीबी देखी है वही गरीबों के दर्द को समझ सकता है। प्रधानमंत्री जी का सपना है कि भारत के अंतिम गांव तक विकास की रोशनी पहुंचे अंतिम छोर तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचे। इस अवसर पर मझवा विकास खण्ड के विधायक डाॅ विनोद बिन्द ने सम्बोधित करते हुये संचालिता योजनओं की जानकारी दी।

इस अवसर पर केन्द्रीय राज्यमंत्री व प्रदेश के कैबिनेट मंत्री ने आयुष्मान भारत के लाभार्थियो, प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थियो, वृद्धावस्था पेंशन, राशन कार्ड, उज्जवला योजना के गैस कनेक्शन के नये चिन्हित लाभार्थियो को योजनाओं का लाभ देते हुये आवास की चाभी, आयुष्मान कार्ड व प्रमाण पत्र तथा निशुल्क गैस चूल्हा का भी वितरण किया गया।  अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, ब्लाक प्रमुख पहाड़ी, मीडिया प्रभारी भाजपा ज्ञान प्रकाश दूबे, भाजपा नेता रवि शंकर पाण्डेय, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 अजय प्रताप सिंह, जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

बीडीओ सिटी, डीसी एनआरएलएम और डीसी मनरेगा से मांगा स्पष्टीकरण

मिर्ज़ापुर। सिटी ब्लॉक के पिपरादाढ़ में प्रभारी मंत्री एवं कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नन्दी व केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल की उपस्थिति में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के समापन के बाद कुछ महिलाओं ने अधिकारियों को दिए गए आवेदन पत्र वहीं छोड़े जाने का आरोप लगाया था। इसका वीडियो वायरल होने पर मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्काल मंत्री नन्दी ने जिम्मेदार अधिकारियों से इस संबंध में वार्ता की और स्पष्टीकरण मांगा है।

बताया जाता है कि वीडियो वायरल होने पर मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रभारी जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन एवं सीडीओ विशाल कुमार ने संबंधित अधिकारियों को तत्काल कारण बताओ नोटिस जारी किया। साथ ही दो दिवस के अंदर स्पष्टीकरण देने के निर्देश बीडीओ सिटी, डीसी एनआरएलएम और डीसी मनरेगा  से स्पष्टीकरण मांगा है। इसके साथ ही आवेदन पत्र देने वाली महिलाओं की पहचान करते हुए, बात करते हुए उनके आवेदन के निस्तारण के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए है।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!