विन्ध्याचल मण्डल: मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही

6 अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि, चार से स्पष्टीकरण एवं एक को कारण बताओं नोटिस जारी करने के कमिश्नर ने दिये निर्देश

0 मण्डलायुक्त ने जनपद के तीनों मुख्य विकास अधिकारी, कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों के साथ बैठक कर एक करोड़ से अधिक लागत की निर्माणाधीन परियोजनाओं के प्रगति के बारे में ली जानकारी

0 सभी मुख्य विकास अधिकारी बड़ी परियोजना की स्वयं करे मानिटरिंग: मण्डलायुक्त

मिर्जापुर।
मण्डलायुक्त डाॅ मुथुकुमार स्वामी बी0 ने सोमवार को आयुक्त कार्यालय सभागार में मण्डल के तीनों मुख्य विकास अधिकारियों के साथ बैठक कर मण्डल के तीनो जनपदो में एक करोड़ से अधिक लागत की निर्माणाधीन 273 परियोजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा की। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मीरजापुर विशाल कुमार, सोनभद्र सौरभ गंगवार, भदोही यशवंत कुमार सिंह, अपर आयुक्त प्रशासन अभय पाण्डेय, अपर निदेशक स्वास्थ्य, संयुक्त निदेशक शिक्षा, सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी एवं कार्यदायी संस्था के पदाधिकारी उपस्थित रहें। बैठक में मण्डलायुक्त ने निर्देशित करते हुये कहा कि जिन विभागांे के पास धनराशि उपलब्ध हैं वे समय से कार्य पूर्ण कराते हुये हैण्डओवर कराना सुनिश्चित करें। मण्डलायुक्त ने तीनों जनपदों के मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि बड़ी परियोजनाओं की स्वयं मानिटरिंग करें। मण्डलायुक्त ने लोक निर्माण विभाग के तीनो जनपदो के अधिशासी अभियन्ताओं को निर्देशित करते हुये कहा कि सड़को के निर्माण में गुणवत्ता का विशेष रखा जाय, निरीक्षण के दौरान सड़क की गुणवत्ता खराब पाये जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। बैठक में जनपद सोनभद्र 48वी आई0आर0 वाहिनी सोनभद्र्र में 300 व्यक्तियो के रहने हेतु बहुउद्देशीय हाल निर्माण की समीक्षा में कार्यदायी संस्था उ0प्र0 राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड ने मण्डलायुक्त को बताया कि कार्य प्रगति पर है, निर्देशित किया गया कि कार्य निर्धारित समय सीमा के अन्दर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। जनपद सोनभद्र थाना हाथी नाला में मुख्य परिचालनिक भवन अष्टकोणीय प्रशासनिक भवन निर्माण की समीक्षा में कार्यदायी संस्था आवास विकास प्रयागराज ने बताया कि कार्य प्रारम्भ है किन्तु कुछ स्थानो पर अतिक्रमण होने कार्य मे बाधा उत्पन्न हो रही है जिस पर मण्डलायुक्त द्वारा मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जो भी समस्याए आ रही है उसका निराकरण कराते हुये कार्य पूर्ण कराया जाय। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र डोमखुरी की समीक्षा बताया गया कि कार्य पूर्ण करा लिया गया है शीघ्र हैण्डओवर की कार्यवाही पूर्ण करा ली जायेगी। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय घोरावल एवं में एकडेमिक ब्लाक के भवन निर्माण कार्य की समीक्षा में बताया गया कि धनराशि प्राप्त हो गयी है कार्य कराया जा रहा हैं। जनपद सोनभद्र में सोन नदी/घोरावल-शिल्पनी-कोडारी मार्ग पर कोलिया घाट पर सेतु निर्माण के सम्बन्ध में कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निर्माण इकाई मीरजापुर के द्वारा स्टीमेट की सही से जानकारी ने देने पर मण्डलायुक्त ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि जिलाधिकारी सोनभद्र की अध्यक्षता में समिति बनाकर जांच कराकर आख्या उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जल निगम की समीक्षा के दौरान बताया गया कि 12 परियोजनाए है जिनमें से 06 परियोजनाए पूर्ण करा ली गयी है शेष पर कार्य प्रगति पर हैं जिस पर मण्डलायुक्त ने निर्देशित करते हुये कहा कि शतप्रतिशत सर्टिफिकेशन होने के बाद ही परियोजना पूर्ण मानी जायेगी।
बैठक में मण्डलायुक्त ने अधिशासी अभियन्ता जल निगम सोनभद्र, लोक निर्माण विभाग निर्माण खण्ड अधिशासी अभियन्ता, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई ओबरा, अधिशसी अभियन्ता सिंचाई चुनार, अधिशासी अभियन्ता पैक फेड एवं अधीक्षण अभियन्ता जल निगम को कार्य में प्रगति न लाने पर प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश पुलिस आवास निगम के अधिशासी अभियन्ता, अधीक्षण अभियन्ता आर0ई0डी0 की खराब प्रगति तथा क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी, सहायक श्रमायुक्त के बैठक में अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण की मांग करते हुये कार्यदायी संस्था सी0एण्ड0डी0एस0 के खराब प्रगति पर कारण बताओं नोटिस जारी का निर्देश दिया। पारसी और बेलवध वाटर ट्रीटमेंट प्लांट सोनभद्र्र में स्टीमेट में भिन्नता पाये जाने पर मण्डलायुक्त ने मुख्य विकास अधिकारी सोनभद्र को कमेटी बनाकर जांच कराने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि नमामि गंगे योजना के तहत जो भी परियोजनाए संचालित है उसका रिव्यू भी करें। चिकित्सा एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा ड्रग वेयर हाउस सोनभद्र में कार्यदायी संस्था द्वारा बताया गया कि कार्य मई 2024 तक पूर्ण करा लिया जायेगा। मण्डलायुक्त ने मण्डल के तीनो मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जिन कार्यदायी संस्था द्वारा कार्य पूर्ण करा लिया गयी है निरीक्षण करते हुये जांच करें। उन्होने सभी मण्डलीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि बैठक में आने से पूर्व सम्बन्धित कार्यदायी संस्था के पदाधिकारियों के साथ रिव्यू मीटिंग कर बैठक सही जानकारी के साथ बैठक में प्रतिभाग करना सुनिश्चित करेंगे। आई0टी0आई0 जमालपुर चुनार में आधूनिक कार्यशाला एवं प्रशिक्षण कक्ष निर्माण के बारे में कार्यदायी संस्था सी0एण्ड0डी0एस0 यूनिट-38 उत्तर प्रदेश द्वारा बताया गया कि माह जनवरी में कार्य पूर्ण करा लिया जायेगा। विन्ध्याचल में एप्रोंच रोड माह जनवरी पूर्ण होना कार्यदायी संस्था द्वारा बताया गया। मण्डलायुक्त ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत पर कड़ी नाराजगीय व्यक्त करते हुये कहा कि आपके दिसम्बर कार्य पूर्ण होने देने उपरान्त अभी कार्य पूर्ण नही किया गया है जिस निर्देशित किया गया कि एक सप्ताह के अन्दर अडंर ग्राउंड विद्युतीकरण कार्य में तेजी लाते हुये पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार मण्डलायुक्त ने मण्डल में कराये जा रहे कार्यो की बिन्दुवार समीक्षा की गयी तथा प्रगति लाने का निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिया। उन्होने मण्डलायुक्त ने सभी कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित करते हुये कहा कि मैन पावर की संख्या वृद्धि करते हुये कार्य समय सीमा के अन्तर्गत पूर्ण कराना सुनिश्चित करें, कार्य समय पूर्ण होने पर सम्बन्धित अधिकारियों व कार्यदायी संस्थाओ का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुये कार्यवाही की जायेगी।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!