बाजार व्यापार

‘सरस मेला’ के जरिए जनपद के सदियों पुराने कुटीर उद्योग व उनसे जुड़े कारीगरों को मिलेगी अंतरराष्ट्रीय पहचान

0 केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के विशेष प्रयास से कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने शीघ्र लगेगा ‘सरस मेला’

0 ‘सरस मेला’ के आयोजन हेतु केंद्रीय मंत्री ने केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह को पत्र लिखकर किया था अनुरोध
मिर्जापुर।
मीरजापुर के सदियों पुरानी परंपरागत कुटीर उद्योग को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने और उनसे जुड़े कारोबारियों व हस्तशिल्पियों की उन्नति के लिए जनपद की केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री व जनपद की लोकप्रिय सांसद श्रीमती अनुप्रिया पटेल निरंतर प्रयासरत हैं। केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल के विशेष प्रयास से जनपद के परंपरागत कुटीर उद्योगों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय बाजार से जोड़ने के लिए शीघ्र ही जनपदस्तरीय ‘सरस मेला’ का आयोजन किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने इस बाबत 2 नवंबर 2023 को केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह को पत्र लिखकर अनुरोध किया था। तत्पश्चात केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के निर्देश पर उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ग्राम्य विकास विभाग की मिशन निदेशक दीपा रंजन ने मेले के आयोजन हेतु जनपद के सीडीओ को पत्र लिखकर आवश्यक तैयारी हेतु निर्देश दिया है। इस बाबत 18 लाख रुपये का बजट भी जारी कर दिया गया है।
मिशन निदेशक श्रीमती दीपा रंजन द्वारा मीरजापुर के सीडीओ को लिखे पत्र में कहा गया है कि केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने जनवरी में जनपद स्तर पर ‘सरस मेला’ आयोजित कराए जाने की अपेक्षा की है। इसके अतिरिक्त जनपद मिर्जापुर में मंडलीय मेले का आयोजन भी किया जाना प्रस्तावित है, जिसमें मंडल के समस्त जनपद के स्वयं सहायता समूहों द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा।
बता दें कि केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने जनपद के परंपरागत कुटीर उद्योगों को बढ़ाने और उन्हें राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय बाजार से जोड़ने के लिए जनपद में ‘सरस मेल’ के आयोजन हेतु पिछले साल 2 नवंबर 2023 को केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह को पत्र लिखा था। पत्र के माध्यम से केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने कहा था कि मीरजापुर जनपद प्राचीन काल से अपने हस्तशिल्प उद्योग, पीतल के बर्तन, मिट्‌टी के खूबसूरत बर्तनों के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है। मीरजापुर के कुशल कारीगरों की वजह से देश की यह प्राचीन सांस्कृतिक विरासत आज भी संरक्षित है। केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री गिरिराज सिंह से जनपद के परंपरागत कुटीर उद्योग को बढ़ाने और राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय बाजार से जोड़ने के लिए ‘सरस मेला’ का आयोजन कराने का अनुरोध किया था। श्रीमती पटेल के इस पत्र का संज्ञान लेते हुए केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के अवर सचिव विनोद कुमार ने 15 नवंबर 2023 को इस बाबत उत्तर प्रदेश के राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ग्राम्य विकास विभाग की मिशन निदेशक को मेले के आयोजन हेतु एक्शन टेकेन रिपोर्ट (एटीआर) तैयार करने का निर्देश दिया। तत्पश्चात उत्तर प्रदेश की राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ग्राम्य विकास विभाग की मिशन निदेशक दीपा रंजन ने 1 जनवरी 2024 को मीरजापुर जनपद के मुख्य विकास अधिकारी को पत्र के जरिए सरस मेला के आयोजन हेतु आवश्यक कार्यवाही हेतु पत्र भेजा है।

इनसेट मे….
सरस मेला मे जुटेंगे देश के विभिन्न हिस्सो के कारोबारी
सरस मेला में जनपद के परंपरागत कुटीर उद्योग, पॉटरी उद्योग व कालीन उद्योग एवं पीतल के बर्तन सहित विभिन्न प्रकार के हस्त निर्मित वस्तुओं की प्रदर्शनी लगायी जाएगी। इसमें कई स्टाल और डिस्प्ले लगाए जाएंगे। इस मेले में देश के विभिन्न हिस्सों से व्यापारियों के आने की संभावना है।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!