Uncategorized

महाप्रबंधक एनसीआर ने किया प्रयागराज-चोपन खण्ड का खिया निरीक्षण
0 अमृत स्टेशन के रूप में चयनित विंध्याचल, मिर्जापुर और सोनभद्र रेलवे स्टेशनों का किया निरीक्षण
0 प्रयागराज-चुनार के मध्य तीसरी लाइन और चुनार -चोपन के मध्य चल रहे दोहरीकरण कार्य का भी किया अवलोकन
मिर्जापुर।
शनिवार, 20 जनवरी 2024 को महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे रविंद्र गोयल ने प्रयागराज मंडल के प्रयागराज – चोपन खण्ड का निरीक्षण किया। महाप्रबंधक द्वारा प्रयागराज – चोपन खण्ड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया गया। ज्ञात हो कि विंडो-ट्रेलिंग निरीक्षण भारतीय रेल में एक विशेष निरीक्षण है, जिसमें चलती ट्रेन से एक निरीक्षण कार की पिछली खिड़की से ट्रैक और उसके आसपास के प्रतिष्ठानों जैसे सिग्नल, ओएचई, प्लेटफॉर्म आदि का निरीक्षण किया जाता है।

निरीक्षण के दौरान मार्ग में पड़ने वाले स्टेशनों की सफाई और समग्र स्थिति, विशेष रूप से प्वाइंट और क्रॉसिंग पर ट्रेन की सवारी की गुणवत्ता, ट्रैक ज्योमेट्री इंडेक्स (टीजीआई) में सुधार, ओएचई स्थिति, समपार फाटकों की स्थिति जैसे महत्वपूर्ण पैरामीटर आदि महाप्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे द्वारा देखे गए। निरीक्षण के बढ़ते हुए क्रम में महाप्रबंधक द्वारा अमृत स्टेशन के रूप में चयनित विंध्याचल स्टेशन का सर्वप्रथम निरीक्षण किया गया।

महाप्रबंधक द्वारा अमृत स्टेशन के रूप में चयनित विंध्याचल रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के दौरान विंध्याचल रेलवे स्टेशन को विकसित किए जाने की प्लानिंग को समझा एवं स्थलीय निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने विंध्याचल स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों का बारीकी से अवलोकन किया एवं स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का जायजा लिया।

तत्पश्चात महाप्रबंधक द्वारा अमृत स्टेशन के रूप में चयनित मिर्जापुर और सोनभद्र रेलवे स्टेशनों का भी गहन निरिक्षण किया गया। इस दौरान अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत इन स्टेशनों पर चल रहे विकास कार्यों की विस्तृत जानकारी महाप्रबंधक द्वारा ली गई।
इस दौरान महाप्रबंधक ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि चल रहे कार्यों से रेल यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, कार्य की उच्चतम गुणवत्ता का ध्यान रखा जाए।

इसी क्रम में प्रयागराज-चुनार के मध्य तीसरी लाइन और चुनार-चोपन के मध्य चल रहे दोहरीकरण कार्य का भी बारीकी से अवलोकन किया। इस अवसर पर महाप्रबंधक ने चल रहे कार्य को निर्धारित समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय के संबंधित प्रमुख विभागाध्यक्ष एव प्रयागराज मण्डल की ओर से मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज मण्डल हिमांशु बडोनी एव उनकी टीम सहित अन्य अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!