News

वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगों को नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आजादी के 75 सालों में देश के बुजुर्गों की सही मायने में चिंता की

0 केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने किया मीरजापुर के 2389 बुजुर्गों व दिव्यांगों को 9500 नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम का किया शुभारंभ

0 राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगों को वितरित किए जा रहे हैं नि:शुल्क सहायक उपकरण

मीरजापुर।
“प्रधानमंत्री जी हमेशा कहते हैं कि जिसको कोई नहीं पूछता, उसे मोदी पूजता है। प्रधानमंत्री जी की यह बात आज इस कैम्प में प्रमाणित हो रही है। आजादी के 75 बरसों में हमारे बुजुर्गों की किसी ने चिंता नहीं की, लेकिन मुझे गर्व है कि मोदी जी की सरकार ने देश के कोने-कोने में गरीबी से जूझ रहे 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों की सही मायने में चिंता की है। आज राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम कैंप मीरजापुर सहित देश के 59 स्थानों पर लगाए जा रहे हैं। आज जिले के कोने कोने से आए हुए बुजुर्गों का मैं हृदय तल से आभार व्यक्त करना चाहती हूं।”

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री व मीरजापुर की लोकप्रिय सांसद श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने गुरुवार को जनपद के महुवरिया राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज के मैदान में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अंतर्गत भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिम्को द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए नि:शुल्क सहायक उपकरण प्राप्त करने हेतु आयोजित वृहद कैम्प के शुभारंभ के मौके पर यह बात कही। इस अवसर पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री वीरेंद्र कुमान ने वर्चुअल माध्यम से शिविर में उपस्थित वरिष्ठ नागरिकों को संबोधित किया। जिसके लिए केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि मीरजापुर जनपद में एक बड़ी आबादी वृद्धजनों की है। इनमें से गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे वृद्धजन विभिन्न वृद्धावस्था जनित दिव्यांगता अथवा दुर्बलता जैसे देखने-सुनने की दिव्यांगता, दांतों का कमजोर होना, लोकोमोटर दिव्यांगता इत्यादि से पीड़ित हैं। भारत सरकार द्वारा वृद्धजनों को शारीरिक रूप से सशक्त करने के लिए राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत उनकी आवश्यकतानुसार सहायक उपकरण प्रदान कर उनके जीवन को सुगम बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

इसी के तहत मीरजापुर जनपद के वृद्धजनों को जीवन सहायक उपकरण प्राप्त करने की पात्रता के मूल्यांकन और पंजीकरण के लिए जनपद के विभिन्न ब्लॉकों में 7 नवंबर से 5 दिसंबर 2023 के दौरान विशेष मूल्यांकन शिविरों का आयोजन किया गया। इन विशेष शिविरों के दौरान मीरजापुर जनपद के 2389 वृद्धजनों को आवश्यक जीवन उपकरण प्रदान करने के लिए पंजीकृत किया गया है। केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि आज जीवन सहायक वितरण कार्यक्रम के तहत मीरजापुर में 2389 वरिष्ठों को 1.30 करोड़ रुपए की कुल कीमत के 9500 सहायक उपकरण वितरित किए गए।

केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने बताया कि भारत सरकार द्वारा आज देश भर में 59 स्थानों पर शिविरों के माध्यम से 47000 से अधिक वरिष्ठ नागरिकों को राष्ट्रीय वयोश्री योजनांतर्गत नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरित किए जा रहे हैं।
मीरजापुर के 2389 बुजुर्गों को मिलने वाले सहायक उपकरण:
उपकरणों के नाम                       – वयोश्री
व्हीलचेयर         – 73
कमोड के साथ व्हीलचेयर – 143
बीटीई (हियरिंग एड)   – 630
छड़ी            – 2175
टेट्रापॉड /तिपाई     – 8
सीट के साथ चलने की छड़ी – 41
कमोड के साथ कुर्सी     – 679
चश्मे      – 1303
डेंचर     – 433
सिलिकॉन फोम कुशन – 380
नी ब्रेस     – 2266
एलएस बेल्ट    – 950
स्पाइनल सपोर्ट – 40
विविध आइटम – 379
कुल              – 9500

इस अवसर पर राज्यसभा सांसद राम सकल जी, विधायक छानबे श्रीमती रिंकी कोल, जिला कोऑपरेटिव बैंक चेयरमैन जगदीश सिंह पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष श्याम सुंदर केसरी, एलिम्को अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक प्रवीण कुमार, अपना दल एस के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉक्टर अनिल सिंह पटेल, मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार, पी.डी. अजय प्रताप सिंह, एडीएम नमामि गंगे देवेंद्र प्रताप सिंह सहित भाजपा व अपना दल एस के तमाम पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!