News

डा. अंबेडकर ने पिछड़े, दलितों और गरीबों के उत्थान के लिए उल्लेखनीय कार्य किये: श्यामसुंदर केशरी

0 अंबेडकर जयंती पर नपाध्यक्ष ने किया नमन
मीरजापुर।

नपाध्यक्ष श्यामसुंदर केशरी ने भारत रत्न बाबा भीमराव अंबेडकर की जयंती पर नगर के कई स्थानों पर आयोजित हुए कार्यक्रमों में शामिल हो कर उन्हें नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। नगर के त्रिमोहानी वार्ड के श्री राम जानकी मन्दिर एवं धुंधी कटरा शक्ति केंद्र के बूथ संख्या 256 पर आयोजित कार्यक्रम में भाजपा कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों के साथ पहुंचे नपाध्यक्ष ने बाबा साहब के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हे श्रद्धांजलि दी।

इस मौके पर उन्होंने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारतीय संविधान के निर्माता, शिल्पकार, देश के दलितों एवं पिछड़े वर्ग के लोगों के मसीहा डॉ. भीमराव अंबेडकर जी की जयंती पूरे देश में मनाई जा रही है। उन्होंने अपना पूरा जीवन भारतीय समाज के पिछड़े वर्गों, दलितों और गरीबों के उत्थान के लिए न्योछावर कर दिया। वह एक प्रख्यात अर्थशास्त्री, कानूनविद और राजनेता थे।

उन्होंने सिर्फ सामाजिक न्याय व सामाजिक असमानता के खिलाफ ही लड़ाई नहीं लड़ी बल्कि उन्होंने महिला सशक्तिकरण, महिलाओं को बराबरी का अधिकार, जनसंख्या नियंत्रण, यूनिफॉर्म सिविल कोड, मौलिक दायित्व की भी बात की थी। बाबा साहेब कहा करते थे कि किसी समाज की प्रगति मैं उस समाज में महिलाओं की प्रगति से देखता हूं। अपने प्रगतिशील विचारों के चलते वह आज करोड़ों भारतीयों के प्रेरणास्त्रोत हैं।

 

इस अवसर पर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राजकुमारी खत्री, जिला मंत्री गौरव ऊमर, सभासद अलंकार जायसवाल, जिला मंत्री यूवा मोर्चा विवेक बरनवाल, नगर महामंत्री पश्चिमी कृष्ण कुमार सिंह, जसविंदर सिंह गोल्डी, कोषाध्यक्ष गोपाल अग्रवाल, शिवम दुबे, शिखा अग्रवाल, सौरभ श्रीवास्तव, शक्तिकेंद्र संयोजक रविन्द्र खत्री, बूथ के अध्यक्षगण सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

इनसेट मे…
बिनानी कालेज मे मनाई अंबेडकर जयंती
मिर्जापुर।
रविवार, 14 अप्रैल 2024 को जीडी बिनानी पीजी कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती अत्यंत धूमधाम से प्राचार्य प्रो वीना सिंह की अध्यक्षता में मनाई गई। कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य एवं अन्य प्राध्यापको के द्वारा डॉ भीमराव अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुई। कार्यक्रम का संचालन प्रो ओम शंकर गुप्ता ने किया एवं मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए डॉ भीमराव अंबेडकर के संघर्ष एवं सामाजिक न्याय के लिए किए गए उनके प्रयासों के बारे में सभी को अवगत कराया। कार्यक्रम में प्रो राजमोहन शर्मा, प्रो सुशील त्रिपाठी, डॉ ऋषभ कुमार, डा अमित कुमार सिंह, डा अखिलेश नारायण मिश्र, आशुतोष सिंह, डा आशुतोष कुमार तिवारी सहित अन्य अध्यापक एवं कर्मचारियों सहित छात्र-छात्राओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!