घटना दुर्घटना

अबूझ हाल में खलिहान में लगी आग 7 बीघे की चने व सरसो की फसल नष्ट

0 फायर ब्रिगेड व स्थानीय पुलिस के मदद से आग पर पाया गया काबू नही सैकड़ो बीघे का फसल होता राख

विन्ध्य न्यूज ब्यूरो, पड़री (मिर्ज़ापुर)।
थाना क्षेत्र के टेढ़ा गाँव मे आज दोपहर 1 बजे खलिहान में अबूझ हाल में आग लगने से 7 विघे की फसल जलकर राख हो गया। जिसमे 4 विगहा चना व 1 विगहा सरसो का फ़सल विजय प्रताप सिंह का व 2 विगहा चना का फसल विकास सिंह का था।अबूझ हाल में आग लगने की सूचना पर पहुँचे ग्रामीण व फायर ब्रिगेड के काफी प्रयास से आग पर काबू पाया गया।जब तक आग बुझाई जाती तब तक खलिहान में रखी सारा फसल जलकर राख हो गया।गलिमत यही थी की हवा कम था।नही तो आग अगल बगल फैलकर शिवान में जाता तो न जाने कितने किसानों का फसल जलकर राख हो जाता।
घटना के सम्बंध में बताया गया की टेढ़ा गाँव निवासी किसान विजय प्रताप सिंह पुत्र स्व केशव सिंह व उनके भतीजे विकास सिंह पुत्र स्व उदय प्रताप सिंह ने 7 बिगहा की चना व सरसो की तैयार फसल खेत से कटाई कराकर खलिहान में रखे थे। आज रविवार दोपहर 1 बजे अबूझ हाल में खलिहान में आग लग गई। धुंआ व आग की लपट देख ग्रामीण बाल्टी आदि लेकर आग पर काबू पाने के लिए खलिहान की तरफ दौड़े लेकिन मात्र एक हैंडपंप के सहारे आग बुझाने का प्रयाश किया जा रहा था।तथा पड़री पुलिस को सूचना दी गई। सूचना पर तत्काल पहुची पड़री पुलिस व दमकल ने अगल बगल फैलते हुए आग को काबू में किया। लोगो का अनुमान है की आग से लगभग 70 हजार रुपया का अनाज जल गया।सूचना मिलने पर इलाकाई लेखपाल धर्मराज पाल भी मौके पर पहुचे तथा नष्ट हुईं फसल का आकलन किया।लेखपाल के अनुशार लगभग 70 हजार का नुकसान बताया गया।

ग्रामीणों ने ब्लॉक मुख्यालय पर भी दमकल की सुविधा देने की की माँग

पड़री (मिर्ज़ापुर)।
छियालीस ग्राम सभाओं वाले विकास खण्ड पहाड़ी की जनता ने ब्लॉक मुख्यालय पर फायर ब्रिगेड की ब्यवस्था करने की माँग की है ग्रामीणो में शारदा प्रसाद मिश्र भोला सिंह,राकेश सिंह सशि सिंह रामबली सिंह,सुधाकर सिंह,संजय पांडेय आदि ने बताया की क्षेत्र में गर्मी के दिनों में आयेदिन आगलगी की घटनाये होती है। होने पर इसकी सूचना फायर ब्रिगेड मिर्ज़ापुर को दी जाती है, लेकिन पड़री से मिर्ज़ापुर की दूरी 20 किलोमीटर होने से जबतक फायर ब्रिगेड की गाड़ी घटना स्थल पर पहुचती है।तब तक आग की घटना से सब कुछ राख हो जाता है।ऐसे में ग्रामीणों ने तुरंत लाभ पहुचाने हेतू ब्लॉक मुख्यालय पर फायर ब्रिगेड ब्यवस्था की माग की है और ग्रामीणों ने कहा की अगर ऐसा ब्यवस्था नही हो पाती है तो कम से कम अप्रैल से जून तक 3 माह एक फायर ब्रिगेड की गाड़ी ब्लॉक मुख्यालय पर रखी जाए जिससे 3 माह तक गर्मी के दिनों में खेत खलिहान व अन्य अगलगी की घटना पर काबू पाया जा सके।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!