जन सरोकार

1 अप्रैल 2019 या के बाद जन्मीं बेटियो के लिए कन्या सुमंगला योजना का उठाये लाभ

जनपद स्तरीय सडक सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न
स्कूल वाहनों को सधन चेकिंग के जिलाधिकारी ने दिये निर्देश
0 ब्लैक स्पाट का चिन्हीकरण कर बनाये ब्रेकर व रोड साइनेज
मिर्जापुर @ विन्ध्य न्यूज.

जिलाधिकारी अनुराग पटेल की अध्यक्षता में कलेक्ट््रेट सभागार में जनपद स्तरीय सडक सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न की गयी। जिसमें सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी सुश्री अल्का शुक्ला ने एजेंटा के प्रत्येक बिन्दुअें से जिलाधिकारी व समिति के सदस्यों को वअगत कराया तथा कार्यवाही के लिये जिलाधिकारी से अनुरो किया। इस अवसर पर शासनस्तर पर लिये गये निर्ण के अनुसार वाहनों को फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करने के लिये मण्डलीय मुख्यालय पर इन्सपेक्शन एवं सार्टीफिकेशन सेन्दर की व्यवथा के लिये 03 से 03 एकड भूमि की आवश्यकता पर जिलाधिकारी द्वारा उप जिलाधिकारी सदर से जमीन के चिन्हांकन कर अवगत कराने का निर्देश दिया। इसी क्रम में जनपद के विभिन्न मार्गो पर ब्लैक स्पॉंब का चिन्हीकरण कर उनके सुधारात्मक कार्यवाही करने तथा ब्लैक स्पॉंट स्थलों पर रेड साइनेज तथा आवश्यकतानुसार स्पीड ब्रेकर बनाने का निर्देश एन0एच व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिया गया। यह चर्चा की गयी कि सडक दुर्धटनाओं में घायल व मृत व्यक्तियों के सहायता हेतु वर्तमान योजनाओं पर विचार-विमर्श किया गया। सोलेशियम स्कीम हिट एंड रन केश पर जिलाधिकारी ने कहा कि बीमा कम्पनियों के द्वारा घायल व मृत्य की दशा मे मानक के अनुसार देय धनराशि को समय से उपलब्ध कराया जाये। जिलाधिकारी ने स्कूल में चलायी जा रही गाडियों/बसों के बारे में निर्देशित किया कि स्कूलो में संचालित अनुबन्धित बसों के सम्बन्ध मा0 उच्च न्यायालय द्वारा निर्देष्ट  ममानकों के सम्बन्ध में यथाचित कार्यवाही करते हुये उसका अनुपालन कराया जाये। यह भी कहा कि स्कूल वाहनों से भिन्न वाहन जो कि स्कूली बच्चों को लाने-ले जाने हेतु प्रयोग में लाये जा रहे है। उन पर भी कार्यवाही हेतु पुलिस एव परिवहन विभाग की संयुक्त टीम का गठन कर किया जाये। सिनेमा घरों में स्उक सुरक्षा सुरक्षा सम्बन्धी वीडियो क्लीपिंग/ नारों/स्लोगन आदि का निशुल्क प्रदर्शन कराया जाये। यातायात प्रबन्धन को सुचारू ढंग से संचालित करने के लिये कहा गया कि विभिन्न स्थलों पर आटो टैक्सी स्टेण्ड एवं पार्किग व्यवस्था, एकल मार्गी यातायात व्यवस्था, ई-रिक्शा हेतु रूट का निर्धारण तथा अनियधिकृत स्टेण्डों को हटाये जाने पर भी विस्तृत चर्चा की कार्य तथा कार्ययोजना बनाकर कार्यवाही अमल में लाने का निर्देश दिया गया।
इस अवसर पर सहायक सम्भागीय अधिकारी अल्का शुक्ला, ए0आर0एम0 रोडवेज, बेसिक शिक्षा अधिकारी, इ0ओ0 नगर पालिका सहित अन्य सभी सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी ने कन्या सुमंगला योजना को प्रभावी बनाने का दिया निदेश

विमलेश अग्रहरि

जिलाधिकारी अनुराग पटेल की अध्यक्षता में कलेक्ट््रेट सभागार में कन्या सुमंगला योजना को जनपद में प्रभावी बनाने की दिशा में एक बैठक कर सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि बालिकाओं के भविष्य को सुधारने तथा उनके शिक्षा स्तर को बडाने के लिये कन्या सुमंगला योजना को प्रभावी बनाया जाये। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जिला प्रोवेशन अधिकारी को निर्देशित किया कि 01 अपै्रल, 2019 यो उसके बाद जन्म ली कन्याओं को मुख्य चिकित्साधिकारी व सी0एम0एस0 के द्वारा जन्म ली कन्याओं की सूची प्राप्त कर योजना से लाभान्वित किया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि इस कार्य में आशा तथा आंगनवाडी कार्यकत्रियों को भी लगाया जाये ताकि उनके क्षेत्र में जो बालिकायें उक्त तिथ के बाद जन्म ली है उनकी सूची उनके अभिभावकों नाम व पता सहित जिला प्रोवशन अधिकारी के कार्यालय में तत्कल उपलब्ध करा दिया जाये।
इस अवसर पर जिला प्रावेशन अधिकारी अमरेन्द्र प्रोत्सायन ने जानकारी देते हुये बताया कि शासन के निर्देश के क्रम में इस योजना के अन्तर्गत् 01 अर्पेल 2019 या उसके बाद जन्म ली कन्याओं को लाभान्वित किया जायेगा।कहा कि यह योजना बाल विवाह, भू्रण हत्या को राकने तथा कन्याओं को शिक्षा पर बल देने के लिये लागू किया गया है। योन्नान्तर्गत लाभार्थि की पारिवारिक वार्षिक आय अधिकतम तीन लाख हो। किसी परिवार की अधिकतम दो ही बच्चियों को योजना का लाभ मिल सकेगा। बताया कि  बालिका का जन्म होने पर रू0 2000/ एक मुश्त उसके अभिभाव के खाते में भेजा जायेगा। द्वितीय चरण में बालिका के एक वर्ष  बालिका को सभी प्रकार के टीकारण करवाने एक हजार रू0 प्रदान किया जायेगा। तृतीय किश्त में जब बालिका का कक्षा एक में नामांकन के उपरान्त उसके अभिभावक के खाते में एक मुश्त दो हजार रू0 तथा चतुर्थ श्रेणी में कक्षा-6 में प्रवेश के उपरान्त रू0 2000/तथा कक्षा-9 में प्रवेश के उपरान्त रू0 तीन हजार एक मुश्त देय होगा इसी प्रकार छठी श्रेणी में ऐसी बालिकायें जिन्होंने कक्षा-12 वी उत्तीर्ण करने उपरान्त स्नातक अथवा दो वर्षीय या अधिक डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने के उपरान्त रूप्या पॉंच हजार एक मुश्त देय होगा।  जिलाधिकारी ने कहा कि इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाये ताकि लोग योयजना का लाभ उठा सके।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!