जन सरोकार

अगूंठा न लगने पर भी लभार्थियों को दिया जाय राशन: जिलाधिकारी

अगूंठा न लगने पर भी लभार्थियों को दिया जाय राशन

0 लाभार्थी के बिना राशन लौटने पर कोटेदार पर होगी कार्यवाही

विन्ध्य न्यूज ब्यूरो, मिर्जापुर। 

जिलाधिकारी श्री अनुराग पटेल ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि यदि किसी लाभार्थी का अगूंठा ई-पास मशीन पर नहीं आता तो भी वह लाभार्थी बिना राशन के वापस नहीं जायेगा कोटेदार द्वारा उसे राशन दिया जायेगा। यदि इस तरफ की कहीं शिकायत पायी जाती है कोटेदार के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जायेगी।

जिलाधिकारी श्री अनुराग पटेल आज कलेक्ट््रेट सभागार में जिला खाद्य सतर्कता समिकत की बैठक के दौरान उक्त निर्देश दिये। ज्ञातव्य है कि उ0प्र0 खाद्य सुरक्षा नियमावली 2015 के नियम-9 की व्यवस्थाओं के तहत राज्य, जिला, ब्लाक स्तरीय और उचित दर दुकान स्तर पर सतर्कता समितियों का गठनकी गयी है। उक्त समिति की तिमारी होने वाली बैठक के दौरान जिलाधिकारी राशन कार्ड्र  वितरण के प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में जिला पूर्ति अधिकारी उमेश कुमार ने बताया कि जनपद में कुल 1039 सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान संचालित हैं, जिनमें से 120 शहरी तथा 920 ग्रामीण क्षेत्रो में उचित दर दुकानें स्थित हैं। उन्होंने बताया कि उक्त दुकानों पर ई-पास मशीन स्थापित है जिनके द्वारा आधार कार्ड के आधार पर अंगुठा लगाकर वितरण कराया जा रहा है। जिला पर जिलाधिकारी ने कहा कि बिना राशन के कोई भी उपभोक्ता वापस नीह ंजाये यदि उसके अंगूठे का निशान ई-पास मशीन पर नहीं आ रहा है तो भी उसे राशन उपलब्ध कराया जाये। यह भी कहा कि वतरण के समय तत निगरानी रखी जाये। जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि वर्तमन समय में जनपद में 69665 अन्त्योदय कार्ड धारक एवं 378956 पात्र गृहस्थी कार्ड धारक कुल 448619 राशन कार्ड/परिवार चयनित हैं। जिसके अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचलित कुल कार्ड 392211 के 1688269 यूनिट सम्बद्ध है जो कुल जनसंख्या 2011 के अनुसार 78 दशमलव 55 प्रतिशत संतृपत किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि शेष लाभाथ्रियों के चयन हेतु अभियान कार्ड बनाना सुनिश्चित करायें। इसी प्रकार जनपद के शहरी क्षेत्रों में प्रचलित कुल 56408 कार्डो के 222478 यूनिट सम्बद्ध है जो कुल जन संख्या 2011 के अनुसार64 दशमलव 01 प्रतिशत पूर्ण है। जिलाधिकारी ने कहा कि वंचित को अन्न योजना के अन्तर्गत छूट ेपात्र व्यक्तियों का चयन एवं शासनादेश में निहित व्यवस्थानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि खाद्यान व मिट्टी तेल के उठान वितरण एवं सत्यापन हेतु निर्धारित रोस्टर के अनुसार त्रिस्तरीय चकिंग व्यवस्था का अनुपालन सुनिश्चित करायी जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि समाज में छूटे हेयु कमजोर वर्ग के ऐसे लाभार्थी जो किन्हीं कारण वश छॅट गये हों उन्हें विशेष अभियान चलाकर उनके आवेदन फार्म भ्रवाते हुये उनकी आनलाइन फीडिंग करायी जाये। उन्होंने यह भी कहा कि आधार कार्ड फीडिग में युद्ध स्तर पर प्रगति लाकर शत प्रतिशत फीडिंग अधिकतम 31 मार्च तक सुनिश्चत करायी जाये। कहा कि कोटेदारों को तौल कर निकासी देने उपं उनके बकाया भडेक का भुगतान भी अभियान चलकार कराना सुनिश्चित करें। कहा कि जन शिकायतों पर भी विशेष ध्यान देते हुये निस्तारण कराया जाये।  इस अवसर पर जिला पूर्ति अधिकारी उमेंश कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रमोद कुमार सिंह, जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, समाज सेवी नूरबानों एवं बीना सिंह के अलावा अन्य सभी समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

 

एन0आर0एल0एम0 की कार्यषाला सम्पन्न: जिलाधिकारी ने समूह में गठन पर दिया बल

जिलाधिकारी श्री अनुराग पटेल ने उपायुक्त राष्ट््रीय ग्रामीण आजीविका मिशन को निर्देशित करते हुये कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के गरीब महिलाओं को अधिक से अधिक एनआरएलएम के समूह से जोडा जाये ताकि उन्हें रोजगार के अवसर प्रापत हो सके और वे अपने जीवन को समाज की मुख्यधारा से जोड सके। कलेक्ट््रेट सभागार में आज एनआरएलएम की योजनाओं की जानकारी उसके प्रचार-प्रसार तथा अधिक से अधिक महिलाओं को इससे जोडने के उद्देश्य से सभी खण्ड विकास अधिकारियों व ग्राम विकास अधिकारियों की आयोजित कार्यशाला को उक्त निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यशाला उद्देश्य ही है कि ग्रामीण गरीब परिवारों की परिस्थिति को ध्यान में रखते हुये उनकी सशक्त एवं स्थायी संस्थायें बनाकर लाभदायक स्वरोगार एवं कुशल मजदूरी वाले रोजगार के अवसर प्राप्त करने में समर्थ बनाना है, जिससे उनकी गरीबी कम हो एवं उनके नतीजतन उनकी जीवन शैली में लगातार उल्लेखनीय सुधार हो सके। जिलाधिकारी ने कहा कि समूह गठन में उपायुक्त रोजगार के अलावा सभी खण्ड विकास अधिकारी एवं ग्राम विकास अधिकारी की भी जिम्मेदारी है कि अधिक से अधिक महिलाओं को इस योजना से जोडे।

कार्यशाला में उपायुक्त एनआरएलएत श्री वर्मा ने योजना के बारे विस्तृत जानकारी देते हुये योयजना के सिद्धान्त एवं उसके मूल्य, योजना के घटक एवं उसके विशेतायें, स्वयं सहायता समूहों के गठन, समूहों का बै।क में बचत खाता खेलवाने की प्रक्रिया,, रूयं सहायता समूह का बेसिक माडृयूल के बारे में जानकारी, समूहों को ग्रेडिंग, रिवाल्विंग फण्ड, सी0सी0आई0एफ0 एवं उसके प्रापत करने की प्रक्रिया तथा माइक्रोप्लान तैयार करने की प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दीं। इस अवसर पर सभी खण्ड विकास अधिकारी व ग्राम पंचायत/ग्राम विकास अधिकारी उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी ने आषा ज्योति केन्द्र के लिय स्थल का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी श्री अनुराग पटेल ने आज प्रातः काल क्षय रोग अस्पताल के बगल खाली जमीन में आशा ज्योति केन्द्र के निर्माण के लिये स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला प्रोवशन अधिकारी अमरेन्द्र कुमार भी उपस्थित रहे। जिलाधिकारी ने कहा कि बीच में लगाये गये टीनशेड को हटाया जाये तथा निर्माण कार्य की प्रक्रिया को पूर्ण कर तत्काल कार्यवाही प्रारम्भ कराये।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!