जन सरोकार

जिले के ग्राम प्रधान मनरेगा से खुदवाए कम्पोस्ट के गड्ढे: प्रियंका निरंजन  

0 जनपद स्तरीय रबी उत्पादकता गोष्ठी मे किसान समस्याओ पर विमर्श 
ब्यूरो रिपोर्ट, मिर्जापुर।

मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन ने जिले के ग्राम प्रधानों से कहाकि गांव में खेती के लिए कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए मनरेगा से गड्ढे खुदवाए। उन्होंने कहा कि यदि फसल की उत्पादकता बढ़ानी है तो जैविक व कम्पोस्ट खादों का प्रयोग करना होगा। मुख्य विकास अधिकारी जिला पंचायत सभागार में कृषि विभाग द्वारा आयोजित जनपद स्तरीय रबी उत्पादकता गोष्ठी में मुख्य अतिथि के पद से उपस्थित किसानों से संबोधित कर रहीं थी।
        उन्होंने किसानों से कहा कि ग्राम प्रधान के माध्यम से मनरेगा के द्वारा कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए गड्ढा खोदे।
इस अवसर पर उपनिदेशक कृषि ए0के0 उपाध्याय ने बताया कि कृषि यंत्रों की खरीद पर अनुदान के लिए कतार में लगे किसानों को एक बार फिर अपनी आनलाईन सहमति दर्ज करानी होगी। उन्होंने बताया कि 3 नवम्बर तक कृषि विभाग में वेबसाइट पर जाकर अपनी सहमति दर्ज करा दें। यदि उपरोक्त तिथि तक सहमति न दर्ज कराते हैं तो उन किसानों को प्रतिक्षा सूची से बाहर कर दिया जायेगा। कृषि विभाग की तरफ से किसानों के लिए खेती के कार्य में इस्तेमाल होने वाले यंत्रों पर वेबसाइट बेनीफिट ट्रांसफर स्कीम के तहत अनुदान देने की योजना है। इसके लिए नियमों किसानों को कृषि विभाग में वेबसाइट पर जाकर आनलाइन पंजीकरण कराना था। डी0बी0टी0 माध्यम से अनुदान का लाभ लेने के लिए वित्तिय वर्ष 2014-15 से 31 मार्च 2017 तक पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले किसानों के लिए विभाग ने नयी व्यवस्था की है। 
       गोष्ठी में कृषि वैज्ञानिक डा0 राम सिंह, डा0 एच0एम0 सिंह, डा0 मुकेश के अलावा ए0आर0 कोआपरेटिव, अधिशासी अभियन्ता विक्स, सिंचाई आदि लोगों ने किसानो को जानकारी दी। किसानों ने भी अपनी समस्याओं से अवगत कराया,  जिसके निस्तारण के लिए सीडीओ द्वारा निर्देश दिये गये।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!