हक हहुक की लड़ाई

लोकतन्त्र अपने सबसे बड़े संकट से गुजर रहा, बचाने के लिये जन आन्दोलन ही एक मात्र रास्ता: अरुन्धति धूरु

ब्यूरो रिपोर्ट मिर्जापुर।

राष्ट्रीय जन आन्दोलनो का राष्ट्रीय समन्वय (एन.ए.पी.एम.) की प्रदेश स्तरीय बैठक रविवार को ए. एस. जुबली इण्टर कालेज स्थित हाल में एलाइन्स की राष्ट्रीय नेता अरुन्धति धूरु की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक को सम्बोधित करते हुए पर्यावरण की सुरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहे सामाजिक कार्यकर्ता प्रदीप शुक्ला ने कहाकि सरकारे जिस प्रकार विकास के नाम पर निजी मुनाफे के लिये जीवन के लिये अतिआवश्यक जल, वायु, एवं भूमि जैसी प्राकृतिक संसाधनो को प्रदूषित तथा क्षति पहूॅचा रही है, इसकी भरपायी संम्भव नही है। तमाम सरकारी एवं गैर सरकारी रिपोर्टो में इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि यह स्थिति आने वाले दिनो में पूरे जीवन को बर्बाद कर देगी बजाय इसके नियमो को ताक पर रखकर उद्योगो का संचालन हो रहा है। मन्नूलाल मौर्या ने कहा कि सरकारी महकमो में हर तरफ भ्रष्टाचार पर अंकूश तथा पारदर्शिता की बात हो रही है किन्तू पूरे प्रदेश में आर.टी.आई कार्यकर्ताओ को एक ओर नियमानुसार सूचना नही मिल रही है दुसरी ओर उनका उत्पीड़न कराया जा रहा है। राजेन्द्र मिश्रा ने बताया कि सरकार पूरे प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रो मे वायु प्रदूषण का बड़ा कारण होने के बावजूद नियमो को ताक पर रखकर ईंट भठ्ठो की स्थापना तथा प्रचालन करवा रही है, जिससे जिले के दर्जनो तथा प्रदेश स्तर पर सैकड़ो गॉव गम्भीर वायु प्रदूषण की चपेट में है। इसके विरुद्व आवाज उठाने वाले कार्यकर्ताओं को माफियाओं से द्वारा जान से मारने की धमकी मिल रही है। सूचना के बाद अधिकारी कार्यवाही करने की वजाय मामलो की लीपापोती कर रहे है।
बैठक में साम्प्रदायिकता, रोजगार, अवैध खनन एवं प्रदूषण, भोजन का अधिकार और स्मार्ट सीटी के नाम पर गरीब बस्तियों की बेदखली जैसै सामययिक समस्याओं के समाधान के मुद्दे पर चर्चा हुई। अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में अरुन्धति धूरु ने कहा कि लोकतन्त्र अपने सबसे बड़े संकट से गुजर रहा है। इसे बचाने के लिये जन आन्दोलन ही एक मात्र रास्ता है, जन-जन को अपने अधिकार के लिये लड़ना पड़ेगा। एन.ए.पी.एम. सामाजिक कार्यकर्ताओं के उत्पीडन को बर्दास्त नही करेगी। उत्पीडन का हर स्तर पर लोकतान्त्रिक तरीके से जबाब दिया जायेगा।
बैठक में श्रीमति ऋचा सिंह, सुरेश राठौर, मुन्ना विश्वकर्मा, ओमकार नाथ पाण्डेय, उर्मिला विश्वकर्मा, विपेन्द्र दूबे, शैलेन्द्र सिंह, विरेन्द्र सिंह, रामबली, रमेश बिन्द, केशवपाल, प्रसूल पुजारी, गौरव सिंह,श्याम सुन्दर दूबे , ममता सिंह, सतीस सिंह, गौरव सिंह, सदानन्द, ए0सी0 त्रिपाठी अमरेश चन्द्र दीन दयाल सिंह आदि सहित विभिन्न जिलो के सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे। बैठक का संचालन ए.पी. राय किया।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!