स्वास्थ्य

डीएम ने की स्वास्थ्य सेवाओ की समीक्षा: सभी एमओआईसी का रोका वेतन

0संचारी रोग के बारे में लागों जागरूक करने का निर्देश
विमलेश अग्रहरि (8299113438) @ विन्ध्य न्यूज
जिलाधिकारी अनुराग पटेल शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में संचारी रोग के नियंत्रण एवं डी0एच0एस0, पोलियो सहित कई स्वास्थ्य योजनाओं के प्रगति के बारे में विस्तृत समीक्षा कर जानकारी ली। इस दौरान गत माह के समीक्षा बैठक में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी चिकित्साधिकारियों को चेतावनी देने के बाद भी माह जुलाई व अगस्त में अपेक्षित प्रगति न लाने पर जिलाधिकारी ने कडी कार्यवाही करते हुये जनपद के सभी 12 एम0ओ0आई0सी0 का वेतन रोकने का निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिया तथा मुख्य कोषाधिकारी को बुला कर कोषागार से वेतन आहरण न करने का निर्देश दिया।

इसी क्रम में प्रभारी चिकित्साधिकारी सीखड व अहरौरा तथा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका चुनार, कछंवा तथ नगर पंचायत अहरौरा के बिना किसी सूचना के अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण की मांग की गयी। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा डी0एच0एस0 पिछले माह में प्रभारी चिकित्साधिकारियों पर की गयी कार्यवाही के बाद अनुपालन आख्या बैठक में न लाने पर भी कडी नाराजगी व्यक्त की गयी। जिलाधिकारी ने सभीएम0ओ0आई0सी0 को निर्देशित करते हुये कहा कि लोग अपने-अपने क्षेत्र में सभी ग्राम पंचायतों में आशा के पास वेइंग मशीन क्रय कर उपलब्ध करायें। उन्होंने यह भी कहा कि जो आशा कार्य न कर रही है ऐसे लापरवाह आशा को चिन्हित कर सूची उपलब्ध करायी जाये तथा मुख्य चिकित्साधिकारी उनके स्थान दूसरे का चयन करने की कार्यवाही करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्ष्मंत्री के द्वारा सितम्बर माह में संचारी रोगों की रोकथाम हेतु प्रभावी उपाय अपनाते हुये पुनः व्यापक अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये गये हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि संचारी रोग के अन्तर्गत मलेरिया बुखार, फाइलेरिया, डेगू बुखार, चिकनमुनिया, कालाजार बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के लिये संचारी अभ्यिन चलाया गया है। उन्होंने कहा कि संचारी रोग के बारे में गांव में कैम्प लगाकर या आशा स्वयं घर-घर जाकर विस्तृत जानकारी दें, संचारी रोक के अन्तर्गत कौन-कौन बीमारी पर नियंत्रण करने के लिये अभियान चलाया जा रहा है सभी को अवगत करायें। उन्होंने उसके बचाव व लक्षण के बारे में जानकारीदी जाये। कहा कि अभ्यिन के तहत 02 सितम्बर को सभी ग्राम पंचायतों में स्कूल के बच्चों के द्वारा रैली निकालकर लोगों को जागरूक करें तथा स्कूल के बच्चों को पम्पलेट वितरण जाये।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचयातों के प्रमुख मार्गो व भवनों पर बालपेटिंग भी करायी जाये। यह भी कहा कि जिस विभाग को इस अभियान में सम्मिलित किया गया वे विभाग अपनी भूमिका पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों तथा दिमागी बुखार पर सफलतापूर्वक नियंत्रण पाने के लिये इस विषय पर एक सम्पूर्ण सोच के साथ सम्बन्धित विभागों के मध्य उचित समन्वय का होना आवश्यक है। इसमें मुख्य विभाग चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग जिसके अन्तर्गत संचारी  रोगों तथा दिमागी बुखार केसेज की निगरानी, रोगियों के उपचार की व्यवस्था, रोगियों के निशुल्क परिवहन हेतु रोगी वाहन सेवा की व्यवस्था, प्रचार-प्रसार एवं व्यवहार परिवर्तन गतिविध्यिं, मानीटरिंग, रिपोटिंग आदि व्यवस्था प्रमुख कार्य हैं।

इसी प्रकार नगर विकास खुली नालियों को ढकने की व्यवस्था, गलियों/नालियों के कचरों की सफाई, हैण्डपमपों के पास अपशिष्ट जल के निकलने हेतु सोख्पिट तथा चारो ओर कंकरीट आदि की व्यवस्था की जाये। इसि प्रकार  पशु पालन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, दिव्यांग साक्तीकरण/समाज कल्याण विभा, कृषि एवं सिंचाई विभाग तथा सूचना विभाग को प्रमुख रूप से इस अभ्यिन को सफल बनाने के लिये शासनद्वारा सम्लित किया गया परन्तु सभी विभागों की अपनी-अपनी जिम्मेदारी है ंकि वे स्व्यं इस अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें।

जिलाधिकारी द्वारा पल्स पोलियो अभ्यिन, जिला स्वास्थ्य समिति की के प्रगति की भी भी समीक्षा की गयी तथा जननी सुरक्षा अभियान में डिलीवरी की प्रगति व भुगतान आशाओं के भुगतान समय पर न होने से कडी नाराजगी व्यक्त की।
        इस अवसर पर मुख्य  विकास अधिकारी पियंका निरंजन, मुख्य चिकित्साधिकारी ओ0पी0 तिवारी, सहित सभी स्वास्थ्य विभाग से सम्बघित अधिकारी उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!