हक हहुक की लड़ाई

ग्राम प्रधान एवं सेक्रेटरी के खिलाफ किया प्रदर्शन, ब्लाक परिसर में सचिव को बनाया बंधक

डिजिटल डेस्क, राजगढ़।

राजगढ़ ब्लाक के ग्राम पंचायत पचोखरा के दाे दर्जन से अधिक महिला एवं पुरुषों ने गुरुवार को ब्लॉक मुख्यालय परिसर में खेत मजदूर यूनियन के तत्वावधान में फवड़ा एवं टोकरी लेकर प्रदर्शन एवं नारेबाजी की। सभी ने खंड विकास अधिकारी रामचन्द्र राम को ज्ञापन सौंपा और बाहर निकलने पर सेकेट्री को बन्धन बना लिया। देर शाम तक सचिव को बन्धन बनाए रक्खा।
मजदूरों ने आरोप लगाया कि ग्राम प्रधान किरन वर्मा एवं ग्राम विकास अधिकारी दीपक त्रिपाठी व रोजगार सेवक द्वारा 4 मार्च से मनरेगा की मजदूरी अभी तक नहीं दे पाए हैं। मजदूरों ने यह भी आरोप लगाया कि ग्राम प्रधान एवं ग्राम विकास अधिकारी मनमाने तरीके से जॉब कार्ड भरकर पैसा निकाल ले रहे हैं। जिन्होंने काम भी नहीं किया है, उनके नाम पर मजदूरी दिखा करके रकम हड़प ली जा रही हैं। मजदूरी न मिलने से उनके समक्ष भुखमरी की नौबत आ चुकी है। मजदूरों ने यह भी आरोप लगाया कि ग्राम सभा में पानी की टंकी जो लगना था, वह अब तक नहीं लगा है। कहीं कहीं बिना पाइपलाइन एवं टोटी के ही पानी की टंकी शोभा बढ़ा रही है।
मजदूरों ने ग्राम प्रधान एवं सेक्रेटरी दीपक त्रिपाठी पर यह भी आरोप लगाया कि शौचालय के निर्माण में काफी धांधली की गई है। शौचालय निर्माण में घटिया किस्म के मटेरियल का इस्तेमाल किया जा रहा है। ग्राम सभा में कोटेदार द्वारा भी वितरण में घटतौली की जा रही है‌ तथा चना का वितरण नहीं किया जा रहा है।
प्रदर्शन के दौरान ग्राम विकास अधिकारी दीपक त्रिपाठी मजदूरों का मान मनौवल करने में जुटे थे, लेकिन मजदूरों ने उनकी एक न सुनी और खरी खोटी सुनाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ी। इसी बीच गुस्साए मजदूरों ने पीछे के दरवाजे से निकल रहे सेकेट्री को बन्धक बना लिया।
मजदूरों ने ग्राम प्रधान एवं ग्राम विकास अधिकारी के ऊपर एफआईआर दर्ज करने की भी मांग करते हुये खंड विकास अधिकारी को अपनी मांगो से संबंधित ज्ञापन सौंपा।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!