धर्म संस्कृति

मुस्लिम धर्मगुरूओं के द्वारा लिया गया निर्णय: नहीं निकलेगा बारावफात पर जुलूस

कोविड-19 के दृष्टिगत लिया गया निर्णय- जिला प्रशासन की सराहना
जनपद के प्रत्येक व्यक्ति मेरा अपना-अपने को बचाचे हुये बनाये त्योहार  -जिलाधिकारी
बच्चों और बर्जुगों के साथ घरों में मनाये त्योहार
डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर।
 आगामी 30 अक्टूबर, 2020 को ईद-ए-मिलाद/बारावफात के त्योहार के दृष्टिगत जनपद के मुस्लिम धर्मगुरूओें के द्वारा स्व्यं निर्ण लिया गया कि कोविड-19 के चलते बारावफात पर किसी प्रकार का जुलूस नहीं निकाला जायेगा, जिसका जिला प्रश्ज्ञासन व पुलिस प्रशासन के द्वारा सराहना की गयी।  ईद-एमिलाद/बारावफात के त्योहार को खुशी व शांति पूर्ण तरीके एवं कोविड-19 के कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ मनाये के लिये जिलाधिकारी श्री सुशील कुमार पटेल की अध्यक्षता में जिला पंचायत सीागार में मुस्लिम धर्मगुरूओं के साथ एक बैठक आहूत की गयी बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अजय कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी श्री यू0पी0 सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक श्री संजय कुमार, नगर मजिस्ट््रेट श्री जगदमबा सिंह के अलावा मौलाना नजम अली, मौलाना नौशासद, मौलाना फरीद, उस्मान भाई, नसीम कुरैशी सोनावर खॉं, मौलाना अश्फाक, मौ0 इरफान नेमत खा गुड्डू के अलावा अन्य  मुस्लिम धर्मगुरू उपस्थित रहे।
        मुस्लिम धर्मगुरूओं के द्वारा बैठक में एक स्वर में कहा कि कोरोना की बीमारी न तो दिखाई देता और नही यह बीमारी पता चलता है कि किसके साथ किसको आ जायेगा यह एक संक्रमण से फैलने वाला बीमारी है अजएव इस महामारी के दौर व बीमारी से सभी को बचने की जरूरत है, सभी लोगों के द्वारा कहा कि गया जूलूस निकालने से काफी भीड होगी किसी को मना नहीं जा सकता अतएव सभी ने एक स्वर में निर्णय कि जूलूस नहीं निकाला जायेगा, पूरा देश व विश्व कोरोना महामारी से त्रस्त है अतः त्योहारों को अपने घरों ही मनाया जायेगा। जिस पर जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के द्वारा निर्ण्ाय का स्वागत किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री सुशील कुमार पटेल ने सभी को सम्बोधित करते हुये कहा कि बीमारी का पता ही चलता कि कब किसके द्वारा किसे हो जाये, उन्होंने सभी अनुरोध किया कि अपने परिवार के साथ ही त्योहार मनाये और बच्चों और बुजुर्गो को घर से न निकलने दें। कहा कि जनपद का प्रत्येक व्यक्ति् मेरा अपना है और किसी किसी प्रकार बीमारी या बीमारी से मृत्य पर काफी तकलीफ होती है उन्होंने कहा कि अपने परिवार के साथ ससबसे बडा त्योहार है और अपने को बचाते हुये त्योहार मनाये ताकि परिवार का प्रत्येक सदस्य स्वस्थ रहे। जिलाधिकारी ने कहा कि इस इस वर्ष की सबसे बडी चुनौती और उपलब्धि है कि अपने आप को जिन्दा रखना है। अपने लोगों के साथ त्योहार मनायें।
  पुलिस अधीक्षक ने कहा कि वे स्वयं कोरोना महामारी से लड रहे है। पता ही नहीं चला कब और कहां से आ गया 10 दिन के बार निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद भी अस्वस्थ महसूस कर रहे है, सभी लोगों से अपील करते हुयें कहा कि अपने आप को सुरक्षित रखें और परिसर के साथ त्योहार मनाये ताकि घरों मे ंहमेशा खुशिया बनी रहे, कहा कि थ्िडी सी लापरवाही बडा नुकसान साबित हो सकता है। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी यू0पी0 िंसह, अपर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जो बात जिला प्रशासन के द्वारा अपील करनी थी वह यहां के मुस्लिम धर्मगुरूओं के द्वारा व्यंम निर्णय कर अवगत दिया गया इससे बढा बुद्धिजीवी वर्ग सराहना के योग्य है।
सभी अधिकारियों ने तयोहार की शुभकामनाये देते हुये कहा कि त्योहरा के दिन सभी गलियो व मोहल्लों में सफाई, पेयजल आपूर्ति विदृयत आपर्ति सुरक्षा व्यवस्था आदि मुहैया कराया जायेगा। जिलाधिकारी द्वारा बेठक् में उपस्थित सीी नगर पालिकाओं के ई0ओ0 व जिला पंचायत अधिकारी तथा अधिशासी अभ्यिनता विद्यत को निर्देशित करते हुये कहा ि कवे अपने-अपने विभाग से सम्बंधित जो भी निर्देश दिये गये हैं उसका अनुपालन सुनिश्चित करायें।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!