एजुकेशन

घर-घर सर्वे कर आउट आफ स्कूल बच्चो का चिन्हीकरण करते हुये शत प्रतिशत कराये नामाकंन, शिक्षा की गुणवत्ता में लाये सुधार: जिलाधिकारी

मीरजापुर। 

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में बेसिक शिक्षा विभाग के जिला अनुश्रवण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत की गयी बैठक में स्कूल चलो अभियान के अन्तर्गत नये नामांकन की स्थिति, यू0डायस पोर्टल पर डेटा इंट्री, आपरेशन कायाकल्प, जर्जर भवन के ध्वस्तीकरण, आउट आफ स्कूल बच्चो का चिन्हाकन की स्थिति, हाउस होल्ड सर्वे के अन्तर्गत बच्चो को नवीन कक्षाओ में नामांकन कराने की स्थिति मध्यान्ह भोजन, आधार नामांकन के सत्यापन, विद्युत एवं पेयजल नल से जल के कनेक्शन की स्थिति आदि बिन्दुओ पर समीक्षा कर प्रगति के बारे में जानकारी ली गयी।
जिलाधिकारी ने सभी सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहा कि स्कूलो की स्थिति में काफी हद तक सुधार आया है शिक्षा की गुणवत्ता में भी सुधार लाया जाय। सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि स्कूलो में पढ़ाये जाने वाले पाठ्यक्रमो को प्रत्येक विषयो के पठन पाठन पर ध्यान दिया जाय। उन्होने कहा कि स्कूलो के निरीक्षण मात्र कागजी कार्यवाही न करके गुणवत्तापूर्ण निरीक्षण किया जाय। निरीक्षण के दौरान बच्चो के शिक्षा की गुणवत्ता, शौचालय, पेयजल, विद्युत कनेक्शन, एम0डी0एम0 में भोजन की गुणवत्ता अध्यापको की उपस्थिति, स्कूलो की साफ सफाई आदि बिन्दुओ पर भी ध्यान देकर सुधार लाया जाय।

 

जिलाधिकारी ने कहा कि आउट आफ स्कूली बच्चो का अध्यापको के द्वारा घर-घर जाकर चिन्हाकन किया जाय तथा हाउस होल्ड सर्वे के अन्तर्गत बच्चो को नवीन कक्षाओ में नामांकन कराना सुनिश्चित किया जाय। उन्होने कहा कि यह कार्य आगामी 30 जून 2022 तक प्रत्येक सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा अनिवार्य रूप से शत प्रतिशत पूर्ण करा लिया जाय। यह भी निर्देशित किया कि एम0डी0एम0 में बनने वाले भोजन व प्रयुक्त होने वाले सामाग्री गणुवत्तापूर्ण हो, किचन के आस पास सफाई हो तथा खाना खाने के लिये बच्चो को बैठने, खाना खाने आदि के सम्बन्ध में शिष्टाचार भी सिखाया जाया। शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि विषय के अध्यापको के द्वारा बच्चो को होमवर्क दिया जाय ताकि शिक्षा की गुणवत्ता व हैण्डराइटिंग में सुधार आ सकेे। यू0डायस पोर्टल पर डेटा इंट्री की प्रगति कम होने पर जिलाधिकारी द्वारा सभी सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये तत्काल डेटा इंट्री कराने का निर्देश दिया। आपरेशन कायाकल्प के बारे में निर्देशित किया गया कि जो स्कूल अवशेष रह गये है उनका सर्वे कर नियमानुसार कायाकल्प किया जाय तथा स्कूलो में पुनः सर्वे कर पेयजल, शौचालय, विद्युत कनेक्शन आदि के बारे में परीक्षण कर लिया जाय यदि कही गड़बड़ हो तो उसे तत्काल ठीक कराया जाय। जर्जर भवनो के ध्वस्तीकरण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में पुराने जर्जर भवन को तकनीकी समिति के द्वारा परीक्षण कराकर तत्काल ध्वस्तीकरण की कार्यवाही की जाय।

 

बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि कुल जर्जर भवन 269 के सापेक्ष तकनीकी समिति के द्वारा 05 जर्जर भवनो का निरीक्षण किया गया है। 264 विद्यालयो का स्थलीय सत्यापन हेतु तकनीकी समिति को निरीक्षण हेतु पत्राचार अनुरोध किया गया। विद्युत बिलो के भुगतान के सम्बन्ध में जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया गया कि नियमानुसार कार्यवाही कर भुगतान कराये। समीक्षा में प्राथमिक विद्यालयो में विद्युत कनेक्शन की स्थिति के सम्बन्ध में कहा गया कि अवशेष विद्यालयो का तत्काल विद्युत कनेक्शन सुनिश्चित किया जाय तथा नल से जल योजनान्तर्गत भी विद्यालयो को कनेक्शन शत प्रतिशत पूरा किया जाय। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि 1806 विद्यालयो के सापेक्ष नल से जल के कनेक्शन से 1520 विद्यालयो को संतृप्त किया गया। 286 विद्यालय असंतृप्त है जिसे संतृप्त करने का निर्देश दिया गया। स्कूल चलो अभियान के अन्तर्गत बताया गया कि अब तक लक्ष्य के सापेक्ष 113.8 प्रतिशत का नामाकंन कराया गया। बैठक में प्रेरणा एप पर निरीक्षण एवं सपोर्टिग सुपरविजन, खाद्य सुरक्षा भत्ता का स्थानान्तरण एवं फीडिंग सहित अन्य बिन्दुओ पर विस्तृत समीक्षा की गयी।

 

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ राजीव सिंघल, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री गौतम प्रसाद, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री अरविन्द कुमार, अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण श्री मिथलेश कुमार, विद्युत श्री दीपक कुमार, जिला प्रोबेशन अधिकारी श्रीमती शक्ति त्रिपाठी सहित सभी सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!