विन्ध्याचल मण्डल: मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही

प्लास्टिक कैरी बैग, सिंगल यूज प्लास्टिक के विक्रय एवं उपयोग पर अभियान चलाकर लगाये प्रतिबन्ध: मण्डलायुक्त

0 खन्न क्षेत्रो में पर्यावरण के सुद्धीकरण हेतु खन्न उद्यमी मानको को करे पूरा

मीरजापुर। 

मण्डलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र की अध्यक्षता में आज आयुक्त सभागार में विन्ध्याचल मण्डल के जनपदो में मण्डलीय पर्यावरण समिति की बैठक आहूत की गयी। बैठक में ठोस अपशिष्ठ, बायो मेडिकल वेस्, प्लास्टिक वेस्ट, हैजाडर््स वेस्ट के सुरक्षित निस्तारण एवं कंट्रक्शन एवं डेमोलिशन वेस्ट, ई वेस्ट प्रबन्धन, उत्प्रवाह सुद्धीकरण संयत्र, संयुक्त उत्प्रवाह सुद्धीकरण संयत्र के संचालन तथा राष्ट्रीय हरति अभिकरण के विभिन्न वादो/आदेशो के अनुपालन के दृष्टिगत बिन्दुवार समीक्षा की गयी। मण्डलायुक्त द्वारा समस्त नगर पालिकाओ के अधिकारियो एवं मण्डल के सभी जिला पंचायत राज अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहा गया कि उत्तर प्रदेश शासन द्वारा प्लास्टिक कैरी बैग, सिंगल यूज प्लास्टिक के विक्रय, वितरण एवं उपयोग को प्रतिबन्धित किया गया हैं। उक्त के क्रम में समस्त स्टाक होल्डर्स एवं विक्रय करने वाले दुकानो पर अभियान चलाकर प्लास्टिक उपयोग के विरूद्ध कार्यवाही की जाय। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारियो से जैव चिकित्सा अपशिष्ट के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी। जिसमें बताया गया कि विन्ध्याचल मण्डल में चिहिन्त सी0वी0डब्लू0टी0एफ0 संचालित है जिसमें मेसर्स सी0पी0सी0 इंडिया प्रा0लि0 संगम मेडिसर प्रा0लि0 के द्वारा कार्य किया जा रहा है।

 

मण्डलायुक्त ने कहा कि ऐसे अस्पताल जो उपरोक्त चिहिन्त सी0वी0डब्लू0टी0एफ0 सम्बद्धता प्राप्त नही किया गया है उन अस्पतालो के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। मण्डलायुक्त ने सभी उपजिलाकारियो व खन्न अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद के खन्न क्षेत्रो में खन्न उद्यमियो के द्वारा यह सुनिश्चित कराया जाय कि पर्यावरण प्रदूषित न हो यह सुनिश्चित करने के लिये पानी का छिड़काव, बायो गैस रोकने के लिये वृक्षारोपण सहित सभी मानको को पूरा किया जाय। उन्होने कहा कि जिस खनिज पट्टा धारक के द्वारा मानक नही पूरा किया जा रहा है उनके विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही किया जाय। प्लास्टिक के प्रयोग के बारे में मण्डलायुक्त ने कहा कि मण्डल के सभी कार्यालयो को प्लास्टिक प्रयोग से मुक्त बनाया जाय सभी अधिकारी सह संकल्प ले कि अपने कार्यालयो में प्लास्टिक का उपयोग न करेंगे न करने देंगे। उन्होने कहा कि प्रायः देखने में आता है कि कार्यालयो में अस्पतालो में लास्टिक की पन्नियो में चाय व दूध लाने के प्रयोग में लाया जा रहा है इस प्रथा को अभियान चलाकर बन्द किया जाय। मण्डलायुक्त ने वर्षा के दृष्टिगत नालियो की सफाई व नगर क्षेत्रो में साफ सफाई के निर्देश नगर पालिकाओ के अधिशाषी अधिकारियो को दिया गया।

 

बैठक में कंट्रक्शन एण्ड डेमोलिशन वेस्ट, ई वेस्ट प्रबन्धन, प्रमुख नदियो के क्रिटिकली प्रदूषित नदी खण्ड हेतु कार्यवाही क्र्रििटकली/सीरियस ली प्रदूषित, औद्योगिक समूहो पर एक्शन प्लान, वायु प्रदूषण नियंत्रण व्यवस्था तथा समय-समय पर निरीक्षण सहित अन्य विषयो पर चर्चा की गयी। उन्होने ने ओवरलोडिंग व अवैध खन्न पर अनवरत कार्यवाही करने का निर्देश दिया। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी मीरजापुर श्री पी0एस0 त्रिपाठी, सोनभद्र श्री प्रखर मिश्र, उपायुक्त उद्योग मीरजापुर श्री बी0के0 चैधरी व सोनभद्र श्री आर0पी0 गौतम, तीनो जनपदो के मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ राजीव सिंघल, डाॅ रमेश ठाकुर, डाॅ शैलेन्द्र सी, अधिशाषी अभियन्ता पी0डब्लू0डी0 श्री मिथलेश कुमार, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका मीरजापुर श्री अंगद गुप्ता, एवं अधिशाषी अधिकारी चुर्क, सोनभद्र, अहरौरा सहित अन्य सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!