अंतर्राष्ट्रीय

जर्मनी के हनोवर में लगने वाले डोमोटेक्स फेयर का 12 जनवरी को होगा उद्घाटन; कालीन के सैंपलों के साथ पहुंच गए हैं कालीन निर्यातक

ओबैदुल्ला असरी, भदोही।

डोमोटेक्स फेयर में भाग लेने के लिए भदोही के कालीन निर्यातक विदेश दौरे पर रवाना हो गए हैं। जहां पर 12 जनवरी से कालीन मेला शुरू हो जाएगा। कार्पेट एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के चेयरमैन उमर हमीद पहले से ही वहां पर पहुंचकर इंडियन पवेलियन की तैयारी का जायजा लेते रहे। जर्मनी के हनोवर शहर में आयोजित हो रहे डोमोटेक्स फेयर के लिए इंडियन पवेलियन तैयार हो गया है। स्टालों पर कालीन निर्यातक अपने सैंपलों को सजाने में लग गए हैं।

 

कालीन निर्यातकों द्वारा डोमोटेक्स फेयर के लिए काफी अच्छे-अच्छे कालीनों के सैंपल को तैयार कराया गया है। जिसको वहां पर प्रदर्शित किया जाएगा। इस समय विश्व बाजार में वैश्विक मंदी है। वहीं यूक्रेन व रसिया के बीच युद्ध भी चल रहा है। अमेरिका व यूरोपीय देशों में मंहगाई है। जिससे कालीन की मांग में कमी आई है। इसी वजह से इस बार कालीन निर्यातक अधिक संख्या में डोमोटेक्स फेयर में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। जबकि दो वर्ष बाद डोमोटेक्स फेयर का आयोजन हो रहा है। काउंसिल के सीओए सदस्य इम्तियाज अंसारी ने बताया कि इंडियन पवेलियन का उद्घाटन भारत के महावाणिज्य दूतावास के कार्यवाहक महावाणिज्य दूत गुलशन ढींगरा द्वारा सुबह 11: 00 बजे किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने अपनी सहमति दे दी है।

 

डोमोटेक्स फेयर से बाजार में आएगा उछाल: वासिफ अंसारी

सीईपीसी के सीओए सदस्य वासिफ अंसारी ने कहा कि ना उम्मीद होकर घर बैठे रहना भी ठीक नहीं है। कालीन उद्योग ने बुरे से बुरा समय देखा है। लेकिन समय बदलता रहता है। शायद इस फेयर से बाजार में उछाल आएं। उन्होंने कहा कि विश्व कालीन बाजार के 40 प्रतिशत हिस्से पर भारत का कब्जा है। भारत ही विश्व कालीन बाजार को दिशा देता रहा है। वर्षों से यह देखा जाता रहा है कि भारतीय निर्यातक अपनी कीमती समय और धन खर्च कर नए उत्पाद तैयार करते हैं जो बाद में बाजार में छा जाता है।

 

कामयाब होगा डोमोटेक्स फेयर: इम्तियाज अहमद

सीईपीसी के सीओए सदस्य इम्तियाज अंसारी ने कहा कि डोमोटेक्स फेयर में सहभागिता से विश्व बाजार के हालात की जानकारी मिलती है। तमाम देशों से आए आयातकों के साथ वहां पर मुलाकात होती है। जहां उनके पसंद का पता चलता है और उसी हिसाब से कुछ नए-नए कालीनों के सैंपल को तैयार कराया जाता है। बाद में उन तैयार कराएं गए सैंपलों के आधार पर उन आयातकों से व्यापारिक संबंध भी स्थापित होते हैं। इसी तरह tdo से शारीक अंसारी ने कहा कि आशा किया जा रहा है कि डोमोटेक्स फेयर काफी कामयाब होगा। निर्यातकों को प्रयाप्त आर्डर मिलेगा। उन्होंने कहा जाएज मेहनत कुदरत कभी जाया नहीं करता

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!