विन्ध्याचल मण्डल: मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही

अपात्र व्यक्ति से वसूली की कार्यवाही के साथ संस्तुति करने वाले अधिकारी के विरूद्ध भी होगी कार्यवाही: मण्डलायुक्त

मण्डलायुक्त ने विकास कार्यक्रमों की सेक्टरवार समीक्षा कर दिये आवश्यक दिशा निर्देश

0 मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह जनपद सोनभद्र व भदोही कम प्रगति पर व्यक्त की नाराजगी, जनवरी माह में लक्ष्य पूरा करने का दिया निर्देश

0 वृद्धावस्था पेंशन, पारिवारिक लाभ योजना सहित अन्य योजनाओं में सत्यापन के उपरान्त ही भेजी जाय धनराशि

0 हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर को करे क्रियाशील एवं गोल्डन कार्ड बनाये जाने में लाये अपेक्षित प्रगति

मीरजापुर। मण्डलायुक्त डाॅ मुथुकुमार स्वामी बी0 ने आज अपने कार्यालय के सभाकक्ष में विकास कार्यक्रमों की सेक्टरवार समीक्षा की गयी। आज समीक्षा के दौरान समाज कल्याण विभाग, पिछड़ा वर्ग कल्याण, दिव्यांगजन कल्याण, महिला कल्याण, अल्प संख्यक कल्याण, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, बाल विकास पुष्टाहार, यूनीसेफ एवं खाद्य सुरक्षा विभाग के कार्यो के प्रगति समीक्षा की गयी। समीक्षा के दौरान जनपद सोनभद्र में सामूहिक विवाह के लक्ष्य के सापेक्ष काफी कम प्रगति रहने पर मण्डलायुक्त द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये उप निदेशक समाज कल्याण को निर्देशित करते हुये कहा कि यह घोर लापरवाही परिलक्षित होती हैं। उन्होने निर्देशित किया कि माह जनवरी में जनपद सोनभद्र एक हजार एवं जनपद भदोही में 600 लाभार्थियो की शादी कराकर लक्ष्य पूर्ति सुनिश्चित करें। इसी प्रकार जनपद मीरजापुर में भी अवशेष 272 के लक्ष्य को पूरा करना सुनिश्चित करायें। वृद्धावस्था पेंशन, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, अत्याचारों से उत्पीड़न, अनुसूचित जाति/जन जाति व्यक्तियों को आर्थिक योजना कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान मण्डलायुक्त ने कहा कि वृद्धावस्था, उिव्यांग, तथा विधवा पेंशन को शत प्रतिशत सत्यापन के उपरान्त स्वीकृति प्रदान की जाय। उन्होने कहा कि दिये जा रहे पेंशनरों का एक बार पुनः सत्यापन भी करा लिया जाय यदि कोई अपात्र पाया जाता हैं उसे आरसी जारी करते हुये वसूली की कार्यवाही तथा गलत संस्तृति करने वाले अधिकारी/कर्मचारी के विरूद्ध भी कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाय। समीक्षा के दौरान राष्ट्रीय समाजिक सहायता कार्यक्रम के अन्तर्गत शत प्रतिशत आवेदन निस्तारण प्रदर्शित किया जा रहा है परन्तु वास्तविकता की जानकारी के लिये चेक करा ले तथा कोई लम्बित आवेदन न रहने पायें। इसी प्रकार परिवारिक लाभ योजनान्तर्गत जनपद सोनभद्र में 41 प्रकरण में भुगतान लम्बित होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये एक सप्ताह के अन्दर भुगतान कराने का निर्देश दिया गया। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत बताया गया कि जनपद के मीरजापुर व भदोही में आनलाइन शिक्षण कार्य व्यवस्था की गयी है परन्तु जनपद सोनभद्र में आनलाइन व्यवस्था संचालित नही है जिसे 15 दिवस के अन्दर समस्त व्यवस्थाए सुनिश्चित करते हुये आनलाइन पढ़ाई कराने का निर्देश दिया गया। सोनभद्र में ही 228 छात्रो के सापेक्ष मात्र 63 बच्चों की उपस्थिति पर मण्डलायुक्त ने कहा कि दूर दराज से आने वाले छात्रों के लिये आनलाइन व्यवस्था बेहतर साबित होगी। बैठक में राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय, अनुसूचित जाति छात्रावास, वृद्धाश्रम, पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यांग कल्याण योजनाओं की समीक्षा की गयी जिसमें दिव्यांग जन को पात्रता के अनुसार दुकान हेतु अनुदान, कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण, मोटराइज्ड ट्राई साइकिल वितरण करने का निर्देश दिया। शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार में निर्देशित किया गया कि लक्ष्य के अनुरूप अन्य व्यक्तियों को भी चिन्हित कर लाभान्वित किया जाय तथा योजना का प्रचार प्रसार भी कराया जाय। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्य बाल सेवा योजना, वन स्टाफ सेंटर, बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं आदि विस्तृत समीक्षा की गयी।
चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की समीक्षा के दौरान चिकित्सकों की उपथित एवं निरीक्षण के अन्तर्गत बताया गया कि जनपद मीरजापुर में 58, भदोही में 95 व सोनभद्र में 119 निरीक्षण किये गये जिसमें मीरजापुर व भदोही में दो-दो तथा सोनभद्र में 07 चिकित्सक अनुपस्थित पाये गये जिन्हे शो-काज नोटिस भेजा गया। मण्डलायुक्त ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण निरीक्षण किया जाय तथा अस्पतालों में चिकित्सकांे की उपस्थिति सुनिश्चित करायी जाय। आयुष्मान भारत योजना के तहत बताया गया कि जनपद मीरजापुर में 53.07 प्रतिशत, सोनभद्र में 134.99 व भदोही में 12.03 प्रतिशत परिवारों के अभी तक गोल्डन कार्ड नही बनाये गये। जिस पर मण्डलायुक्त द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये गोल्डन कार्ड बनाये जाने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि संयुक्त विकास आयुक्त अपने स्तर से उप निदेशक पंचायत के साथ ग्राम पंचायत स्तर पर गोल्डन कार्ड बनाये जाने की प्रगति समीक्षा करें। परिवार नियोजन योजान्तर्ग पुरूष एवं महिला नसबन्दी प्रगति खराब होने पर नाराजगी व्यक्त की गयी। उन्होेने कहा कि अगले माह इस मद में श्रेणी खराब पाये जाने वाले जनपद पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। हेल्थवेलनेस सेंटर के सम्बन्ध में मण्डलायुक्त द्वारा गम्भीरता से लेते हुये क्रियाशील करने तथा मानक के अनुरूप दवाओं की उपलब्धतता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। बैठक में जननी सुरक्षा योजना, टीकाकरण आदि की समीक्षा की गयी। बाल विकास पुष्टाहार के अन्तर्गत बताया गया कि आंगनबाड़ी केन्द्रो के निर्माण मीरजापुर में 25, भदोही में 12 व सोनभद्र में 30 केन्द्रो का निर्माण अवशेष है जिस पर कार्य प्रगति पर हैं। पोषण अभियान तथा बी0एच0एन0डी0 कार्यक्रमों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। खाद्य एवं औषधि प्रशासन, गुणवत्तापूर्ण प्रवर्तन कार्य करने का निर्देश देते हुये कहा गया कि नमूना संग्रह करे तथा गलत पाये जाने पर नियमानुसार कार्यवाही करें। इस अवसर पर संयुक्त विकास आयुक्त सुरेश चन्द्र मिश्र, अपर निदेशक स्वास्थ्य, तीनों के जनपदों मुख्य चिकित्साधिकारी, उप निदेशक समाज कल्याण विभाग सहित सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!