स्थानांतरण

पडरी के कपसौर मे खेत मे मृत मिला दो मोर व एक मोरनी; लग रही थी चीटिया, रेंजर आरपी यादव ने कहा- पोस्टमार्टम के बाद ही मौत के कारणों का चल पाएगा पता

मिर्ज़ापुर।

जिले के पड़री थाना क्षेत्र के पडरी कपसौर हाइवे के पास स्थित एक खेत में सोमवार को तीन राष्ट्रीय पक्षी मोर मृत अवस्था में पाए गए। इसमें दो नर व एक मादा शामिल हैं। मोर की मौत कैसे हुई, यह अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन देखने से पता चल रहा था कि उनकी मौत एक दिन पूर्व हुई होगी। उनके शव को चीटियां खा रहीं थीं।

वन विभाग की टीम ने मृत तीनों मोर को पोस्टमार्टम के लिए पशु चिकित्सालय भेज दिया। ऐसा माना जा रहा है कि गर्मी के कारण तीनों मोर की मौत हुई है। रेंजर आरपी यादव ने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद ही मौत के कारणों का पता चल पाएगा। वन विभाग की मानें तो इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है।”

इससे मोर के रहन-सहन में दिक्कत हो रही है। इस तरह अब तक जिले में चार राष्ट्रीय पक्षी मोर की मौत हो चुकी है। वन विभाग में सभी को निर्देशित किया कि कहीं मोर दिखें तो उसे परेशान न करें। उसे परेशान करने से वह उड़कर दूसरे स्थान पर जाते हैं। ऐसे में उन्हें दिक्कत हो रही है। यह भी बताया कि मोर को रहने के लिए शीतल तासीर के पेड़ पौधे चाहिए।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!